नेवी के साथ मिलकर समुद्री सुरक्षा में देते हैं योगदान, इंडियन कोस्ट गार्ड में बना सकते हैं शानदार करियर
Advertisement
trendingNow12341584

नेवी के साथ मिलकर समुद्री सुरक्षा में देते हैं योगदान, इंडियन कोस्ट गार्ड में बना सकते हैं शानदार करियर

Indian Coast Guard: इंडियन कोस्ट गार्ड एक भारतीय सिक्योरिटी फोर्स है. यह करियर के तौर पर अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसके जरिए समुद्र, तटीय सुरक्षा और जीवन बचाव में योगदान कर सकते हैं. जानिए इसमें कैसे करियर बनाया जा सकता है.

नेवी के साथ मिलकर समुद्री सुरक्षा में देते हैं योगदान, इंडियन कोस्ट गार्ड में बना सकते हैं शानदार करियर

Indian Coast Guard Jobs: इंडियन कोस्ट गार्ड जॉइन करके आप देश सेवा करने का सपना पूरा कर सकते हैं. यह इंडियन सिक्योरिटी फोर्स है, जिसके जरिए आप समुद्री सुरक्षा, इमरजेंसी रिस्पांस और नौसेना की मदद करने में अपना योगदान दे सकते हैं. इस सुरक्षा बल का काम भारतीय समुद्री सीमा, तटीय क्षेत्रों की सुरक्षा और नौसेना सहायता करना है. इंडियन कोस्ट गार्ड हर साल कई पदों पर भर्तियां करता है. अगर आप भी इसमें करियर बनाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके बेहद काम की हो सकती है. यहां आपको बताने जा रहे हैं कि आप इंडियन कोस्ट गार्ड में कैसे भर्ती हो सकते हैं...

ये होती है जिम्मेदारी
इंडियन कोस्ट गार्ड की स्थापना दिसंबर 1977 में हुई थी. यह फोर्स भारतीय सैन्य और नौसेना के साथ मिलकर समुद्री सुरक्षा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देती है. कोस्ट गार्ड की नौकरियों में बहुत साहस और जिम्मेदारी का काम करना होता है. इसमें आपको समुद्री सुरक्षा, जीवन बचाव और तटीय सुरक्षा में योगदान करने का मौका मिलता है. 

कोस्ट गार्ड में करियर बनाने के लिए एलिजिबिलिटी
कोस्ट गार्ड में जॉइन करने के लिए जरूरी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया पूरा करना होता है. इसमें फिजिकल और मेंटल एबिलिटी, एज लिमिट, एजुकेशन और अन्य क्राइटेरिया शामिल होते हैं. इंडियन कोस्ट गार्ड में सेलर के तौर पर एंट्री मिलती है. इसके लिए आपको 18 से लेकर 22 साल की एज लिमिट मिलती है. देश की समुद्री सीमाओं की निगरानी करने वाले इंडियन सिक्योरिटी फौज के लिए 10वीं, 12वीं पास कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं. इसमें कमांडेंट, असिस्टेंट कमांडेंट और इंजीनियर जैसे पदों के लिए भी उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं. इंडियन कोस्ट गार्ड में सबसे बड़ी पद डायरेक्टर जनरल की होता है, यह पोस्ट 3 स्टार रैंक का ऑफिसर होता है.

ऑफिशियल वेबसाइट पर मिलेगी डिटेल 
आप इंडियन कोस्ट गार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट join Indiancoastguard.cdac.in के जरिए सभी डिटेल्स चेक कर सकते हैं. अगर वैकेंसी निकली है तो यहीं से आप कोस्ट गार्ड की नौकरियों के लिए जरूरी जानकारी और डाक्यूमेंट्स के साथ अप्लाई कर सकते हैं. 

नाविक (जनरल ड्यूटी) पदों के लिए मैथ्स औ फिजिक्स विषयों से 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.
यांत्रिक पदों के लिए आवेदक को 10वीं पास होना चाहिए. साथ ही इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलिकम्युनिकेशन (रेडियो/पावर) इंजीनियरिंग में 3-4 साल का डिप्लोमा होना चाहिए.

इंडियन कोस्ट गार्ड में सैलरी 
जानकारी के मुताबिक नाविक जनरल ड्यूटी और डोमेस्टिक ब्रांच के पद पर जॉइनिंग के समय बेसिक सैलरी 21,700 रुपये (लेवल-3) तक होगी. यांत्रिक पदों पर जॉइनिंग के समय बेसिक सैलरी 29,200 रुपये (पे लेवल-5) होगी. इसके साथ ही 6,200 रुपये महीने यांत्रिक पे और महंगाई समेत कई प्रकार के भत्ते मिलेंगे. इसी तरह से सभी पदों के लिए अलग-अलग सैलरी दी जाती है. 

Trending news