JEECUP 2024 Counselling: राउंड 1 चॉइस फिलिंग शुरू, जानें कैसे सबमिट करें ऑप्शन
Advertisement
trendingNow12332998

JEECUP 2024 Counselling: राउंड 1 चॉइस फिलिंग शुरू, जानें कैसे सबमिट करें ऑप्शन

JEECUP 2024 Counselling: काउंसलिंग दो फेज में की जा रही है. पहले फेज में तीन राउंड शामिल हैं और यह केवल उत्तर प्रदेश के योग्य उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा. राउंड 2 और राउंड 3 के लिए चॉइस फिलिंग क्रमशः 22 जुलाई और 2 अगस्त को यूपी और अन्य राज्यों के छात्रों के लिए शुरू होगी.

JEECUP 2024 Counselling: राउंड 1 चॉइस फिलिंग शुरू, जानें कैसे सबमिट करें ऑप्शन

JEECUP 2024 Counselling: जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन काउंसिल (पॉलिटेक्निक), उत्तर प्रदेश ने आज, 12 जुलाई को JEECUP काउंसलिंग 2024 राउंड 1 की चॉइस-फिलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी है. उत्तर प्रदेश जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (UPJEE) 2024 में पास होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in के माध्यम से अपने कोर्स और कॉलेज की प्रेफरेंस भर सकते हैं. वेब-ऑप्शन एंट्री की आखिरी तारीख 14 जुलाई है.

उम्मीदवार की पसंद, रैंक और उपलब्धता के आधार पर सीटें अलॉट की जाएंगी. शेड्यूल के अनुसार, काउंसलिंग के राउंड 1 के लिए सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित किया जाएगा. एडमिशन कन्फर्म करने के लिए, रिजल्ट से संतुष्ट उम्मीदवारों को 16 जुलाई से 19 जुलाई के बीच 3,000 रुपये का स्वीकृति शुल्क और 250 रुपये का काउंसलिंग शुल्क देना होगा. ध्यान दें कि यह शुल्क केवल सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों के लिए है.

JEECUP 2024 काउंसलिंग के लिए कैसे भरें चॉइस? इन स्टेप्स को करें फॉलो

स्टेप 1: आधिकारिक पोर्टल jeecup.admissions.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2: होमपेज पर, चॉइस-फिलिंग लिंक देखें और उस पर क्लिक करें.

स्टेप 3: अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें.

स्टेप 4: निर्देशों को ध्यान से पढ़ें.

स्टेप 5: अपनी चॉइस भरें और सबमिट पर क्लिक करें.

स्टेप 6: कन्फर्मेशन फॉर्म डाउनलोड करें और भविष्य के लिए उसका प्रिंटआउट ले लें.

JEECUP 2024 काउंसलिंग: जरूरी डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रोसेस 16 जुलाई से 19 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा.

— JEECUP 2024 एडमिट कार्ड

— काउंसलिंग सीट अलॉटमेंट लेटर

— कक्षा 10वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट

— कक्षा 12वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट

— दो पासपोर्ट साइज की फोटो

— निवास प्रमाण पत्र

— कैटेगरी रिजर्वेशन सर्टिफिकेट (अगर लागू हो)

दो फेज में होगी काउंसलिंग
पहले राउंड के समापन के बाद जिन उम्मीदवारों को सीटें अलॉट की गई हैं, वे 21 जुलाई को अपना नॉमिनेशन वापस ले सकते हैं. काउंसलिंग दो चरणों में की जा रही है. पहले चरण में तीन राउंड शामिल हैं और यह केवल उत्तर प्रदेश के योग्य उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा. राउंड 2 और राउंड 3 के लिए चॉइस फिलिंग क्रमशः 22 जुलाई और 2 अगस्त को यूपी और अन्य राज्यों के छात्रों के लिए शुरू होगी. फेज 1 के लिए एकेडमिक सेशन 21 अगस्त से शुरू होगा. वहीं, दूसरे फेज में दो राउंड होंगे, अर्थात् राउंड 4 और राउंड 5. दूसरे फेज के माध्यम से भर्ती होने वाले उम्मीदवारों के लिए कक्षाएं 9 सितंबर से शुरू होंगी.

Trending news