GK: नदी के नाम में ही है खूबसूरती, फिर भी कहलाती है 'रिवर ऑफ हॉरर', इस वक्त 'तीस्ता' क्यों है इतनी चर्चा में?
Advertisement
trendingNow12307650

GK: नदी के नाम में ही है खूबसूरती, फिर भी कहलाती है 'रिवर ऑफ हॉरर', इस वक्त 'तीस्ता' क्यों है इतनी चर्चा में?

Trending GK Quiz: किसी कोर्स में दाखिला लेना हो या सरकारी जॉब, इनके लिए होने वाली भर्ती परीक्षा में जीके के सवाल पूछे जाते हैं. इनमें से कई सवाल ताजा घटनाओं से होते हैं. इन दिनों तीस्ता नदी चर्चा में है. ये रहे उसी से जुड़े कुछ सवाल...

GK: नदी के नाम में ही है खूबसूरती, फिर भी कहलाती है 'रिवर ऑफ हॉरर', इस वक्त 'तीस्ता' क्यों है इतनी चर्चा में?

Teesta River Dispute: कॉम्पिटिटिव एग्जाम में पूछे जाने वाले जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स के कई प्रश्न तो ऐसे होते हैं, जो आपके सुने होते हैं लेकिन उनका जवाब शायद ही आपको पता होते हैं. इस समय करंट अफेयर्स में तीस्ता नदी है. सबसे पहले तो आपको बता दें कि यह नदी आपने खूबसूरत नाम के लिए जानी जाती है. अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो तीस्ता रिवर और इससे जुड़े विवाद के बारे में आपको पता होना जरूरी है कि आखिर ये नदी कहां से निकलती है और किन-किन देशों में बहती है. आज हम आपको इससे जुड़े कुछ सवाल-जवाब बताने जा रहे हैं.

सवाल- बताएं आखिर किन दो देशों के बीच बहती है तीस्ता नदी?
जवाब-  भारत और बांग्लादेश के बीच तीस्ता नदी बहती है. तीस्ता सिक्किम और पश्चिम बंगाल से निकलकर बांग्लादेश में प्रवेश करती है. यहां रंगपुर शहर के पास ब्रह्मपुत्र नदी में मिल जाती है.

सवाल- कहां से निकलती है तीस्ता नदी?
जवाब-  यह सिक्किम की त्सो ल्हामो झील से निकलती है. ये झील 5,330 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. कहा तो यह भी जाता है कि इस झील के अलावा तीस्ता खांगसे ग्लेशियर भी तीस्ता नदी का उद्गम स्रोत है, जिसकी ऊंचाई करीब 7000 मीटर है. 

सवाल- तीस्ता नदी की लंबाई कितनी है?
जवाब- कई जगह इसे तिस्ता भी लिखा और पढ़ा जाता है.  414 किलोमीटर लंबी इस नदी को सिक्किम और उत्तरी बंगाल की जीवनरेखा माना जाता है. 

सवाल- तीस्ता किस नदी की सहायक है?
जवाब-  तीस्ता ब्रह्मपुत्र नदी की सहायक है. तीस्ता की बाएं तट की सहायक नदियां लाचुंग छू , चाकुंग छू, डिक छू, रानी खोला और रंगपो छू हैं. जबकि, दाहिने तट की सहायक नदियां ज़ेमू छू, रंगयोंग छू और रंगित नदी हैं.  

सवाल- तीस्ता को 'भयावह नदी' या 'रिवर ऑफ हॉरर' क्यों कहा जाता है?
जवाब-  बताया जाता है कि तीस्ता बहुत ही अशांत और तीव्र वेग से बहने वाली नदी है. इसी वजह से यह भयावह नदी या रिवर ऑफ हॉरर कहलाती है. इसके क्षेत्र में अक्सर ही भीषण बाढ़ आती है.

सवाल- तीस्ता नदी कहां जाकर मिलती है?
जवाब-  गंगा के बाद तीस्ता पश्चिम बंगाल की दूसरी सबसे बड़ी नदी है. तीस्ता नदी बांग्लादेश में बंगाल की खाड़ी में मिलती है.

सवाल- जल बंटवारा विवाद किन दो देशों के बीच है, तीस्ता नदी इस वक्त क्यों चर्चा में है?
जवाब-  भारत और बांग्लादेश के बीच इसे लेकर विवाद है. इस वक्त भी तीस्ता भारत-बांग्लादेश के बीच जल बंटवारे के चलते हो रह विवाद के कारण चर्चा में है.

Trending news