NEET UG Success Story: MBBS स्टूडेंट ने 427 से 634 नंबर तक का सफर कैसे किया तय? शेयर की स्टोरी
Advertisement

NEET UG Success Story: MBBS स्टूडेंट ने 427 से 634 नंबर तक का सफर कैसे किया तय? शेयर की स्टोरी

NEET UG Preparation Tips: परीक्षा का दिन सभी के लिए बहुत खास होता है. इसलिए अपनी परीक्षा खराब न करें और बेहतर तरीके से दें.

NEET UG Success Story: MBBS स्टूडेंट ने 427 से 634 नंबर तक का सफर कैसे किया तय? शेयर की स्टोरी

NEET UG Success Story Aditi Priya: कोई भी कंपटीटिव एग्जाम पास करना आसान नहीं होता है. आज हम आपको ऐसी ही एक मोटिवेशनल स्टोरी बता रहे हैं अदिति प्रिया की. जिन्होंने नीट यूजी की परीक्षा में कैसे अपने नंबरों को इंप्रूव किया. उनकी क्या स्ट्रेटजी थी. द इंडियन एक्सप्रेस को अदिति प्रिया ने बताया कि "मैं हमेशा से अपने दादाजी की तरह डॉक्टर बनना चाहती थी. ये सफर मेरे लिए बिल्कुल भी आसान नहीं था. मैं 2021 में NEET UG में अपने पहले अटेंप्ट के लिए उपस्थित हुई लेकिन बुरी तरह असफल रही. फिर मैंने पूरे समर्पण के साथ NEET की तैयारी के लिए एक साल का समय लिया. NEET UG 2021 में 427 से, मैं 2022 में 634 नंबर हासिल करने में सफल रही."

NEET UG Preparation

"मेरी दसवीं क्लास की परीक्षा खत्म होने के बाद, मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी. हालांकि, NEET में मेरा पहला अटेंप्ट सार्थक नहीं होने के बाद, मैंने अपने अगले अटेंप्ट में सभी कमियों पर फिर से ध्यान देना शुरू कर दिया."

"मैंने NEET के हर सब्जेक्ट विषय के लिए शॉर्ट नोट्स बनाए. मेरे द्वारा बनाए गए छोटे नोट्स के कारण ही मेरे दूसरे अटेंप्ट में NEET UG नंबरों में सुधार हुआ. मैं इंपोर्टेंट पॉइंट्स को भी लिख लेती थी और उन्हें दोहराती रहती थी."

NCERTs, mock tests

"मैंने एनसीईआरटी की किताबों पर फोकस किया और उन्हें अच्छे से पढ़ा. मैंने एनसीईआरटी को अपने दिल से पढ़ा. मेरा सिलेबस पूरा होने के बाद, मैंने मॉक टेस्ट देना शुरू किया. ऑनलाइन मॉक टेस्ट देने के बजाय, मैंने ऑफलाइन मोड में मॉक टेस्ट देने पर भरोसा किया क्योंकि रीयल NEET UG एक पेन और पेपर-बेस्ड एग्जाम के रूप में आयोजित किया जाता है."

"मैंने NEET UG मॉक टेस्ट में अपनी गलतियों को एनालाइज किया और एक 'मिस्टेक बुक' भी बनाई. मैं देखती और चेक करती कि मैंने अपने पिछले टेस्ट में क्या गलतियां कीं और यह सुनिश्चित किया कि मैं वही गलतियां दोबारा न हों."

Focussing on goals, staying motivated: Exam day tips

"इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कौन सी परीक्षा देते हैं - या तो एनईईटी या कोई अन्य कंपटीटिव एग्जाम. टारगेट पर फोकस करना बहुत जरूरी है. तुम्हें ऐसे बहुत से लोग मिलेंगे जो तुम्हें रास्ते से भटका देंगे, लेकिन आपको अपने टारगेट से नहीं भटकना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए."

"परीक्षा का दिन सभी के लिए बहुत खास होता है. इसलिए अपनी परीक्षा खराब न करें और बेहतर तरीके से दें. यदि आपको कोई सवाल समझ में नहीं आता है तो घबराएं नहीं. इससे आपकी पूरी परीक्षा खराब हो सकती है."

Trending news