UP में रिटायर सरकारी टीचर्स को फिर से नौकरी देने की प्लानिंग, हर महीने मिलेगी इतनी सैलरी
Advertisement
trendingNow12373796

UP में रिटायर सरकारी टीचर्स को फिर से नौकरी देने की प्लानिंग, हर महीने मिलेगी इतनी सैलरी

UP Government Initiative: जिन स्कूलों में पांच या उससे ज्यादा बच्चे रोज स्कूल नहीं आ रहे हैं, वहां रिटायर टीचर्स की नियुक्ति की जाएगी.

UP में रिटायर सरकारी टीचर्स को फिर से नौकरी देने की प्लानिंग, हर महीने मिलेगी इतनी सैलरी

UP School Update: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार 'स्कूल हर दिन आए' प्रोग्राम के तहत उन बच्चों को पढ़ाना चाहती है जो स्कूल नहीं जाते हैं. इसमें 6000 रुपये प्रति माह के मानदेय पर रिटायर टीचर्स की भर्ती होने जा रही है.

इन टीचर्स की नियुक्ति की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होने वाली है. इसके लिए सरकार की तरफ से निर्देश जारी कर दिए गए हैं. स्कूल शिक्षा विभाग की निदेशक जनरल कंचन वर्मा ने जल्द ही चयन प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं. रिटायर टीचर्स का चयन ब्लॉक लेवल की समिति करेगी.

रिटायर टीचर क्या करेंगे?

  • जो बच्चे स्कूल नहीं जाते, उनकी जिम्मेदारी 'स्कूल हर दिन आएं' (एसएचडीए) प्रोग्राम के तहत इन रिटायर शिक्षकों को सौंपी जाएगी.

  • सरकार पूरे राज्य में बच्चों को रोज स्कूल लाने के लिए एक अभियान चला रही है, लेकिन फिर भी कुछ सरकारी स्कूलों में बच्चे नहीं आ रहे हैं. इस स्थिति को सुधारने के लिए सरकार की योजना है कि जिन स्कूलों में पांच या उससे ज्यादा बच्चे रोज स्कूल नहीं आ रहे हैं, वहां रिटायर टीचर्स की नियुक्ति की जाएगी, ताकि बच्चों की पढ़ाई हो सके.

  • छह से चौदह साल की उम्र के इन बच्चों को अलग-अलग क्लास में एडमिशन दिया जाएगा. इन बच्चों को एसएचडीए प्रोग्राम के तहत पढ़ाने की व्यवस्था की जाएगी.

मोटी सैलरी वाली ये हैं फीमेल्स के लिए 4 नौकरी, आपके लिए कौनसी है बेस्ट

प्री-प्राइमरी स्कूल के रूप में तब्दील 
फिलहाल, इन बच्चों की सुविधा के लिए परिषदीय स्कूलों के परिसर में ही आंगनबाड़ी केंद्रों पर प्री-प्राइमरी स्कूल के रूप में तब्दील किया गया है, ताकि यह बच्चे खुद व इनके छोटे-भाई बहन भी यहां पढ़ सकें.  स्कूल हर दिन आएं (शारदा) कार्यक्रम के तहत इन बच्चों को पढ़ाने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है. विभाग ऐसे बच्चों के लिए खास शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध कराएगा.

UP Education: एक टारगेट पूरा, यूपी में अब एक जिला-एक यूनिवर्सिटी का लक्ष्य: सीएम योगी 

Trending news