अब पीरियड्स के दौरान छात्राओं को मिलेगी छुट्टी, लेकिन इन शर्त को करना होगा पूरा
Advertisement

अब पीरियड्स के दौरान छात्राओं को मिलेगी छुट्टी, लेकिन इन शर्त को करना होगा पूरा

Periods Leave: पंजाब यूनिवर्सिटी ने महिला छात्रों को पीरियड्स के दौरान लीव देने का फैसला किया है. हालांकि, इसके लिए यूनिवर्सिटी ने कुछ शर्तें भी रखी हैं, जिन्हें पूरा करने वाली छात्राएं ही इस लीव का लाभ उठा सकेंगी.

अब पीरियड्स के दौरान छात्राओं को मिलेगी छुट्टी, लेकिन इन शर्त को करना होगा पूरा

Leave During Periods: चंडीगढ़ के पंजाब विश्वविद्यालय (Punjab University) की महिला छात्राएं अब पीरियड्स के दौरान छुट्टी ले सकेंगी. इस पहल के माध्यम से पंजाब विश्वविद्यालय महिला छात्रों को पीरियड्स की छुट्टी देने वाला क्षेत्र का पहला विश्वविद्यालय बन गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस योजना को पंजाब यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर रेनू विग ने मंजूरी दे दी है.

विश्वविद्यालय सीनेट से अनुमति मिलने तक शैक्षणिक सत्र 2024-2025 के लिए निम्नलिखित सेमेस्टर में छुट्टियां लागू की जाएंगी, जो अंतिम निर्णय लेगी. बुधवार, 10 अप्रैल को डीन ऑफ यूनिवर्सिटी इंस्ट्रक्शन (DUI) रुमिना सेठी द्वारा इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया गया था. छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि पीरियड्स की छुट्टी तो दी जाएगी, लेकिन इसके साथ नियम और शर्तें भी जुड़ी हुई हैं.

यह भी पढ़ें: कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में करियर का सपना? 12वीं के बाद इन 7 कोर्स से करें शुरुआत!

इन शर्तों को करना होगा पूरा
आधिकारिक घोषणा के अनुसार, जो छात्राएं कम से कम 15 दिनों के लिए कक्षाओं में इनरोल हैं, वे "टीचिंग के लिए कैलेंडर माह में" एक दिन की छुट्टी के लिए एलिजिबल हैं. इसके अतिरिक्त, ईमेल में कहा गया है कि छात्राएं प्रत्येक सेमेस्टर में अधिकतम चार ऐसी छुट्टियां ले सकती हैं, जिसमें अवकाश के दिन इंस्ट्रक्शन के दिनों तक ही सीमित रहेंगे.

इस दौरान नहीं मिलेगी छुट्टी
इसके अलावा, किसी भी टेस्ट - इंटरनल या एक्सटरनल, मिड सेमेस्टर या फाइनल सेमेस्टर, या यहां तक ​​कि प्रैक्टिकल एग्जाम के दौरान लीव स्वीकार नहीं की जाएंगी. यह उजागर करना महत्वपूर्ण है कि मासिक धर्म अवकाश (पीरियड्स) का उपयोग करने के लिए, छात्राओं को विभाग कार्यालय में एक कागजी कार्रवाई पूरी करनी होगी.

यह भी पढ़ें: अगर हो रही है UPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2024 की टेंशन, तो इन 4 तरीकों से दूर करें स्ट्रेस

इसके अलावा, छुट्टी का अनुरोध छात्रा की अनुपस्थिति के बाद पांच व्यावसायिक दिनों के भीतर प्रस्तुत किया जाना चाहिए. मासिक धर्म लाभ छात्रा के स्व-प्रमाणन के आधार पर प्रदान किया जाएगा और विभाग के अध्यक्ष या निदेशक द्वारा अनुमोदित किया जा सकता है.

इन यूनिवर्सिटी में भी लागू है यह नियम
जनवरी 2023 में, केरल में कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी अपनी महिला छात्राओं को मासिक धर्म की छुट्टी देने वाला देश का पहला विश्वविद्यालय बना था. विशेष रूप से, जनवरी 2023 में, केरल सरकार के उच्च शिक्षा विभाग ने घोषणा की कि वह सभी राज्य संचालित विश्वविद्यालयों में नामांकित महिला छात्रों को मासिक धर्म की छुट्टी देगा. असम में गुवाहाटी विश्वविद्यालय, असम में तेजपुर विश्वविद्यालय और हैदराबाद में NALSAR यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ उन अन्य संस्थानों में से हैं जो मासिक धर्म की छुट्टी प्रदान करते हैं.

Trending news