अगर हो रही है UPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2024 की टेंशन, तो इन 4 तरीकों से दूर करें स्ट्रेस
Advertisement
trendingNow12201330

अगर हो रही है UPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2024 की टेंशन, तो इन 4 तरीकों से दूर करें स्ट्रेस

UPSC Exam 2024: अगर आप इस साल यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले हैं लेकिन आपको परीक्षा से पहले काफी स्ट्रेस हो रहा है, तो आप नीचे बताई गई टिप्स को फॉलो कर आप अपने स्ट्रेस को दूर कर सकते हैं और परीक्षा की तैयारी पर अच्छे से ध्यान लगा सकते हैं.

अगर हो रही है UPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2024 की टेंशन, तो इन 4 तरीकों से दूर करें स्ट्रेस

UPSC CSE Prelims Exam 2024: क्या मैं परीक्षा में सफल हो पाऊंगा? क्या मुझे परीक्षा के लिए तैयार किए गए सभी नोट्स याद रहेंगे? अगर मैं परीक्षा में सफल नहीं हो सका तो क्या होगा? अगर आप इस साल यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2024 के लिए उपस्थित हो रहे हैं, तो यकीनन ये प्रश्न आपके मन में भी आए होंगे, जिससे आप और भी अधिक चिंतित और तनावग्रस्त महसूस कर रहे होंगे.

खैर, एक रिसर्च से पता चला है कि परीक्षा से पहले थोड़ा घबराने से आपका ध्यान परीक्षा के प्रति केंद्रित हो जाता है, लेकिन बहुत अधिक चिंतित होने से आपके तैयारी के लक्ष्य में बाधा आ सकती है. इसलिए, इस साल होने वाली यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा, जिसका आयोजन 16 जून, 2024 को होना है, उसके लिए आप नीचे बताई गई टिप्स को फॉलो करके अपनी चिंता को दूर कर सकते हैं. 

UPSC NDA 1 Admit Card Out: यूपीएससी एनडीए 1 एडमिट कार्ड 2024 जारी, ये रहा डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक

1. हर दिन 45 मिनट तक करें मेडिटेशन
मानसिक थकान को ठीक करने के लिए मेडिटेशन काफी लाभकारी साबित हुआ है, खासकर ऐसे समय में जब कोई व्यक्ति अत्यधिक तनाव में होता है. डॉक्टरों का मानना है कि दिन में कम से कम एक बार मेडिटेशन करने से हमारा माइंड शांत रहता है. बता दें कि मेडिटेशन मन को शांत करता है और उसे बिना किसी बाधा के अधिक से अधिक जानकारी ग्रहण करने के लिए तैयार भी करता है. इसलिए उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ रोजाना 45 मिनट के लिए मेडिटेशन करना चाहिए.

2. ब्रेक के दौरान थोड़ी देर टहलें
घंटों तक एक ही स्थिति में बैठना दिमाग और शरीर दोनों के लिए बोझिल हो सकता है. खुद पर बहुत अधिक दबाव डालने से बचने के लिए, उम्मीदवार अपने घर के बगीचे में या पास के किसी पार्क में थोड़ी देर टहल सकते हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ताजी हवा में सांस लेने और लोगों के साथ बातचीत करने से तनाव दूर होता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. आप अपने परिवार के सदस्यों या करीबी दोस्तों के साथ रोजाना थोड़ी देर टहलने या मौज-मस्ती करने जैसी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं.'

जानें कैसे लगती है Google में जॉब, क्या है पूरा प्रोसेस

3. मन को नियंत्रण में रखने के लिए करें एक्सरसाइज
ऐसी परीक्षाओं की तैयारी के लिए आदर्श रूप से कुछ हल्के एक्सरसाइज और मनोरंजक ब्रेक जैसे टीवी पर कोई मनोरंजक शो देखना या संगीत सुनना भी शामिल होना चाहिए, लेकिन निश्चित रूप से बहुत तेज़ आवाज़ में नहीं. तैयारी के बीच में इस तरह के छोटे-छोटे ब्रेक दिमाग को स्वस्थ भावनात्मक नियंत्रण में रखने में काफी मदद करते हैं.

4. दिमाग को तनावमुक्त रखने के लिए खेलें बोर्ड गेम
हालांकि इसे मनोरंजन का एक प्रमुख क्षेत्र नहीं माना जाता है, लेकिन परीक्षा के तनावपूर्ण क्षणों के दौरान दिमाग को शांत और तनावमुक्त रखने के लिए बोर्ड गेम काफी प्रभावी साधन हो सकते हैं. बोर्ड गेम रचनात्मक आग्रह को बढ़ावा देते हैं, जिससे छात्रों को अधिक समृद्ध तरीके से अपनी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलती है.

Trending news