QS Rankings 2024: बिजनेस और मैनेजमेंट संस्थानों में दुनिया में 22वें नंबर पर IIMA, ये रहा ओवरऑल स्कोर
Advertisement
trendingNow12198902

QS Rankings 2024: बिजनेस और मैनेजमेंट संस्थानों में दुनिया में 22वें नंबर पर IIMA, ये रहा ओवरऑल स्कोर

QS Rankings 2024: बिजनेस और मैनेजमेंट स्टडीज के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग भारत की पावरफुल प्रजेंस को दर्शाती है, जिसमें आईआईएम अहमदाबाद, बैंगलोर और कलकत्ता ने ग्लोबल लेवल पर शीर्ष स्थान हासिल किया है.

QS Rankings 2024: बिजनेस और मैनेजमेंट संस्थानों में दुनिया में 22वें नंबर पर IIMA, ये रहा ओवरऑल स्कोर

QS Rankings 2024 Of IIM: भारतीय प्रबंधन संस्थान-अहमदाबाद (IIMA) दुनिया भर के टॉप- 25 इंस्टीट्यूट्स में रिमार्केबल पोजिशन हासिल करते हुए अग्रणी बनकर उभरा है. बिजनेस और मैनेजमेंट स्टडीज के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग भारत की प्रभावशाली उपस्थिति दर्शाती है. ये रैंकिंग बिजनेस एजुकेशन में भारत के बढ़ते प्रभाव, एकेडमिक्स और रिसर्च में उत्कृष्टता के प्रति देश की प्रतिबद्धता को दर्शाती है. 

QS Rankings 2024 जारी 
बिजनेस और मैनेजमेंट स्टडीज के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (विषयों के अनुसार) 10 अप्रैल 2024 को जारी कर दी है, जो ग्लोबल स्केल पर शैक्षणिक परिदृश्य में भारत की मजबूत उपस्थिति को दर्शाता है. अपनी प्रजेंस को बरकरार रखते हुए आईआईएम-बैंगलोर और आईआईएम-कलकत्ता ने टॉप-50 में स्थान हासिल किया, जिससे ग्लोबल लेवल पर बिजनेस एजुकेशन में भारत लीडर बनकर सामने आया है. 
 
अपने टफ कोर्स और बेस्ट फैकल्टी के लिए प्रसिद्ध आईआईएम अहमदाबाद ने 82.9 के प्रभावशाली ओवरऑल स्कोर के साथ 22वां स्थान हासिल किया. वहीं, आईआईएम-बैंगलोर भी बहुत पीछे नहीं, संस्थान ने 81.2 के शानदार स्कोर के साथ 32वां और आईआईएम-कलकत्ता ने 50वां स्थान हासिल किया.

इंडियन इंस्टीट्यूट्स ऑफ मैनेजमेंट (IIMA) 
गुजरात के अहमदाबाद में साल 1961 में स्थापित आईआईएम-अहमदाबाद अपनी टफ सिलेक्शन प्रोसेस के लिए मशहूर है, जिसमें कॉम्पिटेटिव एंट्रेंस एग्जाम के जरिए केवल प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को ही दाखिला मिलता है. संस्थान एक डायवर्स और डायनेमिक स्टूडेंट्स ग्रुप का दावा करता है, जो उत्कृष्टता और इनोवेशन की संस्कृति को बढ़ावा देता है. एक मजबूत प्लेसमेंट रिकॉर्ड और मजबूत उद्योग कनेक्शन के साथ आईआईएम के बैचलर्स की दुनिया भर में टॉप कंपनियों में डिमांड है. 

ये भी पढ़ें- UPSC CMS 2024: यूपीएससी ने आवेदन प्रक्रिया कर दी है शुरू, upsc.gov.in पर मिलेगा डायरेक्ट लिंक 

इंडियन इंस्टीट्यूट्स ऑफ मैनेजमेंट (IIMB)
कर्नाटक के बैंगलोर में साल 1973 में स्थापित आईआईएमबी अपने अत्याधुनिक रिसर्च और एक्सपेरियंटल लर्निंग अपॉर्चुनिटीस के लिए जाना जाता है, जहां दाखिला लेना बेहद मुश्किल होता है. यहां स्टूडेंट्स को असाधारण शैक्षणिक योग्यता और नेतृत्व क्षमता प्रदर्शित करनी होती है. संस्थान अपने छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में नेतृत्व की भूमिकाओं के लिए तैयार करता है.

भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIMC)
पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में साल 1961 में स्थापित आईआईएम-कलकत्ता अपने कठोर शैक्षणिक मानकों और ओवरऑल डेवलपमेंट पर जोर देने के लिए प्रसिद्ध है. आईआईएम-कलकत्ता में प्रवेश के लिए मारामारी रहती है, दाखिले के लिए चयन प्रक्रिया बहुत टफ होती है.  संस्थान की मजबूत उद्योग भागीदारी और ग्लोबल एक्स स्टूडेंट्स नेटवर्क इसके बैचलर्स के लिए एक्सीलेंट प्लेसमेंट अपॉर्चुनिटी प्रदान करते हैं.

बिजनेस और मैनेजमेट स्टडीज के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शीर्ष संस्थान 

      रैंक                              संस्थान                                ओवरऑल स्कोर 
       22 
 
भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) - अहमदाबाद    82.9
       32 
 
भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) - बेंगलुरु   81.2 
       50 
 
भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) - कलकत्ता  77.9 
       91 
 
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (आईआईटीडी) नई दिल्ली   73.5 
      105 
 
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (आईआईटीबी) मुंबई  72.7 

      140 

सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड यूनिवर्सिटी) पुणे   69.9

      141 

भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) - लखनऊ   69.5

 

Trending news