QS World University Ranking: JNU भारत का टॉप रैंक वाली यूनिवर्सिटी, जानिए आपकी कौन से नंबर पर?
Advertisement
trendingNow12198116

QS World University Ranking: JNU भारत का टॉप रैंक वाली यूनिवर्सिटी, जानिए आपकी कौन से नंबर पर?

QS University Rankings: 12 इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस (IoE), जो इंडियन यूनिवर्सिटी के एक छोटे से हिस्से को रिप्रजेंट करते हैं. वो देश की कुल एंट्रीज में 40 फीसदी का योगदान करते हैं.

QS World University Ranking: JNU भारत का टॉप रैंक वाली यूनिवर्सिटी, जानिए आपकी कौन से नंबर पर?

2024 QS सब्जेक्ट वाइज यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इस साल 69 इंडियन यूनिवर्सिटीज 424 सब्जेक्ट में शामिल हुई हैं. यह पिछले साल की 355 एंट्रीज से 19.4 फीसदी ज्यादा है. खास बात यह है कि इस साल 72 फीसदी इंडियन एंट्रीज या तो लिस्ट में नई हैं, या इंप्रूवमेंट दिखाती हैं, या अपनी जगह पर बनी हुई हैं. केवल 18 फीसदी एंट्रीज में गिरावट आई है. कुल मिलाकर भारत ने 17 फीसदी का सुधार किया है. यह लिस्ट ग्लोबल हायर एजुकेशन क्यूएस क्वाक्वेरेली साइमंड्स द्वारा कंपाइल की गई है.

12 इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस (IoE), जो इंडियन यूनिवर्सिटी के एक छोटे से हिस्से को रिप्रजेंट करते हैं. वो देश की कुल एंट्रीज में 40 फीसदी का योगदान करते हैं, जो कि 180 है. इसके अलावा, IoE 69 टॉप 100 इंडियन पॉजिशन में से 47 के साथ आगे है और रैंकिंग के 14वें एडिशन में 55 एकेडमिक डिसिप्लिन और पांच फैकल्टी एरिया में 21 में से 14 पॉजिशन्स पर हैं.

इस एडिशन की रैंकिंग में सबसे ज्यादा रिप्रेजेंट  करने वाली इंडियन यूनिवर्सिटीज ये हैं.

  • दिल्ली विश्वविद्यालय (30 एंट्री)

  • आईआईटी बॉम्बे (28 एंट्री)

  • आईआईटी खड़गपुर (27 एंट्री)

  • आईआईटी मद्रास (22 एंट्री) 

  • आईआईटी दिल्ली (19 एंट्री)

आईआईटी मद्रास में इस साल आठ एंट्री में सुधार हुआ है, छह में गिरावट आई है और चार में कोई बदलाव नहीं हुआ है. आईआईटी दिल्ली 19 एंट्री के साथ पांचवें स्थान पर है, जिनमें से 11 में सुधार हुआ है, तीन में गिरावट आई है और तीन में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ें: UPSC CDS Exam Date 2024: ये रहीं शिफ्ट टाइमिंग और एग्जाम पैटर्न

हालांकि, भारत में टॉप रैंक पाने वाली यूनिवर्सिटी जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय डेवलपमेंट स्टडीज (व वैश्विक स्तर पर 20वां, इस डिसिप्लिन में नई एंट्री) है. बिजनेस और मैनेजमेंट स्टडीज के लिए आईआईएम अहमदाबाद (22वें स्थान पर) और सवित्री इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज (डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी) डेंटिस्ट्री में ग्लोबली 24वें स्थान पर हैं. गौर करने वाली बात यह है कि सवित्री इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज क्यूएस इंडीकेटर्स में से एक में फुल स्कोर (100/100) प्राप्त करने वाला एकमात्र भारतीय विश्वविद्यालय है, जो कि एच इंडेक्स है, और डेंटिस्ट्री टेबल में इस मीट्रिक में नंबर एक पॉजिशन पर है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Chunav 2024: वोट वाली इंक उंगली पर लगी होगी तो एग्जाम दे पाएंगे या नहीं? NTA ने किया साफ

Trending news