World's Best School: ये हैं भारत के वो 2 स्कूल जो हैं 'वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल प्राइज 2024' की रेस में
Advertisement
trendingNow12438688

World's Best School: ये हैं भारत के वो 2 स्कूल जो हैं 'वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल प्राइज 2024' की रेस में

World’s Best School Prizes: यह पुरस्कार एक्सेंचर, अमेरिकन एक्सप्रेस और लेमन फाउंडेशन के सहयोग से लंदन के ‘टी4 एजुकेशन’ द्वारा स्थापित किया गया है.

World's Best School: ये हैं भारत के वो 2 स्कूल जो हैं 'वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल प्राइज 2024' की रेस में

Innovative Public Education: साल 2024 के ‘वर्ल्ड बेस्ट स्कूल’ पुरस्कार के फाइनल में जगह बनाने वाले स्कूलों में दिल्ली और मध्य प्रदेश के दो इनोवेटिव स्कूल शामिल हैं. पुरस्कार जीतने के लिए ये दोनों स्कूल इंटरनेशनल शैक्षिक संस्थानों से मुकाबला करेंगे. दिल्ली के वसंत कुंज के रयान इंटरनेशनल स्कूल और मध्यप्रदेश के रतलाम के सीएम आरआईएसई स्कूल ने फाइनल में जगह बनाई है. यह पुरस्कार एक्सेंचर, अमेरिकन एक्सप्रेस और लेमन फाउंडेशन के सहयोग से लंदन के ‘टी4 एजुकेशन’ द्वारा स्थापित किया गया है, जिसमें विजेताओं के साथ 50,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि शेयर की जाती है.

रेयान इंटरनेशनल स्कूल माध्यमिक विद्यालय तक है जो ‘हाइड्रोपोनिक्स’ और बायोगैस संयंत्रों जैसे लेटेस्ट प्रोजेक्ट्स के माध्यम से पानी की कमी और प्रदूषण से निपटने के लिए ‘एनवायरमेंटल एक्शन’ के लिए ‘वर्ल्ड बेस्ट स्कूल’ पुरस्कार जीतने की दौड़ में शामिल है. सीएम आरआईएसई स्कूल विनोबा भी माध्यमिक विद्यालय तक है जो सार्वजनिक शिक्षा के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों के लिए ‘इनोवेशन’ कैटेगरी में फाइनल में पहुंचा है. 

एक्सेंचर के मैनेजिंग डायरेक्टर (वैश्विक कॉरपोरेट नागरिकता) जिल हंटले ने कहा, "एनवायरमेंटल एक्शन 2024 के लिए दुनिया के बेस्ट स्कूल पुरस्कार के लिए फाइनल में जगह बनाने वाले टॉप स्कूलों में शामिल रयान इंटरनेशनल स्कूल को बधाई. अपने प्रयासों के माध्यम से आप हमारी धरती के भविष्य के प्रति उम्मीद बंधाते हैं."

Success Story: पापा स्कूल ड्रॉपआउट, मां अनपढ़ और 5 बेटियां आरएएस में अफसर, घर रहकर ही की थी PhD तक की पढ़ाई

'टी4 एजुकेशन' और 'वर्ल्ड बेस्ट स्कूल' पुरस्कार के संस्थापक विकास पोटा ने कहा कि जब तक दुनिया क्विक एक्शन नहीं करती, तब तक यह 2030 तक सार्वभौमिक और गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करने के ‘संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य’ को पूरा नहीं कर सकेगी. उन्होंने कहा कि वैश्विक शिक्षा संकट बहुआयामी है और इसका समाधान होना ही चाहिए.

Success Story: फुल टाइम जॉब के साथ क्रैक किया UPSC, बन गईं IAS, सिर्फ एक चीज पर किया फोकस

Trending news