Success Story: पत्थर तोड़ने का काम किया, तेंदू पत्ते बेचे; फिर PCS क्रैक करके बन गए DSP
Advertisement
trendingNow12295837

Success Story: पत्थर तोड़ने का काम किया, तेंदू पत्ते बेचे; फिर PCS क्रैक करके बन गए DSP

DSP Santosh Kumar Patel: संतोष इतनी मुश्किलों के बावजूद भी हार नहीं माने. उन्हें बचपन से ही मेहनत करने की अहमियत समझ आ गई थी. 

Success Story: पत्थर तोड़ने का काम किया, तेंदू पत्ते बेचे; फिर PCS क्रैक करके बन गए DSP

DSP Success Story: संतोष कुमार पटेल की कहानी बहुत मोटिवेशनल है. ये ग्रामीण गरीबी की मुश्किलों से सब-डिवीजनल ऑफिसर बनने तक के उनके संघर्ष और हिम्मत की कहानी है. इससे पहले वो ग्वालियर जिले के घाटीगांव में डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSP) भी रह चुके हैं.

संतोष मध्य प्रदेश के एक गांव में पले बढ़े, जहां उनका परिवार गरीबी से बहुत परेशान था. उनके माता-पिता खेती और मजदूरी का काम करते थे, पर इतनी कमाई नहीं हो पाती थी कि बच्चों की सभी जरूरतें पूरी हो सकें.

संतोष अपने भाई-बहनों के साथ एक छोटे से हट वाले घर में रहते थे. उनके घर में सिर्फ एक ही कमरा था. बारिश के दिनों में छत टपकती थी जिससे उनकी किताबें भी कई बार खराब हो जाती थीं. पर ये मुश्किलें उन्हें रोक नहीं पाती थीं. रात को मिट्टी के तेल के दीये की रोशनी में वो पढ़ाई करते रहते थे.

संतोष को आज भी वो मुश्किल दिन अच्छे से याद हैं. सरकार से मिलने वाले थोड़े बहुत राशन और अपने खेत की थोड़ी सी फसल पर ही उनका परिवार चलता था. कभी-कभी खाने के लिए उनके पास सिर्फ दालिया या रोटी ही होती थी, वो भी कभी-कभी दूसरे बच्चों से लेनी पड़ती थी.

संतोष इतनी मुश्किलों के बावजूद भी हार नहीं माने. उन्हें बचपन से ही मेहनत करने की अहमियत समझ आ गई थी. वो अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए अक्सर मजदूरी करने बिल्डिंग साइट्स पर भी जाया करते थे.

संतोष बचपन से ही मेहनत और पढ़ाई की अहमियत समझते थे. वो ये जानते थे कि पढ़ाई ही उन्हें खेतों में मेहनत करने और गरीबी के चक्र से निकलने का रास्ता दिखा सकती है.

जब उन्होंने देखा कि कैसे उनके पिता परिवार को पालने के लिए काम करते हैं, तब उन्हें कमाई का महत्व समझ में आ गया. जब खुद संतोष बीमार पड़े और उनकी वजह से घर की हालत और खराब हो गई, तो उनकी पढ़ाई करने की जिद और भी मजबूत हो गई.

संतोष ने इन मुश्किलों को पार करते हुए पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन किया और पूरे जिले में टॉप आए. ये उसकी उपलब्धि न सिर्फ उसके परिवार के लिए बल्कि पूरे गांव के लिए गर्व की बात थी.

लेकिन पैसों की तंगी के कारण संतोष की पढ़ाई बीच में ही रुकने वाली थी. इस वजह से वो कमाई का कोई और रास्ता ढूंढने के बारे में सोचने लगे,  लेकिन फिर उसे अपने लक्ष्य की अहमियत समझ आई और उसने सरकारी नौकरी पाने की कोशिश जारी रखी.

संतोष ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए खुद ही मेहनत करके तैयारी की. आखिरकार उन्होंने शानदार रैंक हासिल की और पुलिस अफसर बनने का अपना सपना पूरा किया.

संतोष जब से पुलिस फोर्स में शामिल हुए हैं तब से वह अपने समुदाय की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है. अपने बचपन की मुश्किलों को याद रखते हुए वह उन लोगों की तकलीफों को समझते हैं जो गरीबी और परेशानियों का सामना कर रहे हैं.  उन्होंने शराब के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए बैतूल में अभियान चलाया. इस तरह के अपने रचनात्मक कामों के जरिए वह न्याय और समाज सुधार के लिए समर्पित है.

संतोष अपने सफर को याद करते हुए ये ज़ाहिर करते हैं कि वो आगे भी जनता की सेवा करते रहना चाहते हैं और लोगों की पुलिस के बारे में राय को बेहतर बनाना चाहते हैं. वो जमीन से जुड़े हुए हैं और अपने इरादे में मजबूत हैं. संतोष कुमार पटेल का मानना है कि उनका अनुभव मानवीय जज्बे की जीत और कठिनाइयों से पार पाने की हिम्मत का सबूत है.

Trending news