UPSC Hotspot: कौन सा है वो कॉलेज जहां से निकलते हैं सबसे ज्यादा IAS-IPS ऑफिसर
Advertisement
trendingNow12487645

UPSC Hotspot: कौन सा है वो कॉलेज जहां से निकलते हैं सबसे ज्यादा IAS-IPS ऑफिसर

Delhi University UPSC: ऐसा शायद ही कोई साल हो जब यूपीएससी का एग्जाम हुआ हो और यहां के कॉलेज के स्टूडेंट्स ने UPSC एग्जाम क्लियर न किया हो.

UPSC Hotspot: कौन सा है वो कॉलेज जहां से निकलते हैं सबसे ज्यादा IAS-IPS ऑफिसर

Union Public Service Commission: भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाने वाली यूपीएससी सीएसई परीक्षा में सफल होना निस्संदेह लाखों उम्मीदवारों का सपना होता है. हर साल, ऐसे कई कैंडिडेट होते हैं जो आईएएस, आईपीएस या आईआरएस अधिकारी बनने की आकांक्षा लेकर यूपीएससी परीक्षा देते हैं.

हालांकि, कुछ ऐसे भी हैं जो जुनून और कड़ी मेहनत से अपने सपनों को हासिल करते हैं. यहां हम आपको भारत के एक पॉपुलर कॉलेज के बारे में बता रहे हैं, जिसे "UPSC हॉटस्पॉट" कहा जाता है, जो भारत में सबसे ज़्यादा IAS और IPS अधिकारी तैयार करता है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी या डीयू, ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए कॉलेज चुनने के मामले में स्टूडेंट्स के बीच सबसे पसंदीदा ऑप्शन में से एक है. राष्ट्रीय राजधानी में यह विश्वविद्यालय पत्रकारिता, राजनीति विज्ञान, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, अंतर्राष्ट्रीय मामले, व्यवसाय प्रबंधन, अंग्रेजी, विज्ञान और अन्य सहित कई तरह के कोर्स ऑफर करता है.

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 1975 से 2014 तक कुल 4,000 दिल्ली यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्रों ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की है - जो देश में सबसे अधिक है.

यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के बेस्ट कॉलेजों में हैं - मिरांडा हाउस, सेंट स्टीफंस, लेडी श्री राम, श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, गार्गी कॉलेज, कमला नेहरू कॉलेज, आदि.

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूपीएससी 2020 परीक्षा पास करने वाले टॉप 20 कैंडिडेट्स में से कम से कम पांच ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है और सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा को पास करने में अपनी सफलता का क्रेडिट यूनिवर्सिटी को दिया है.

यूपीएससी 2015 की टॉपर टीना डाबी की छोटी बहन आईएएस अधिकारी रिया डाबी डीयू से ग्रेजुएट हैं, जिन्होंने 2020 में ऑल इंडिया रैंक 15 हासिल करके परीक्षा पास की. डाबी बहनों ने लेडी श्री राम कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की.

Top 5 pharmacy college: ये हैं इंडिया के टॉप 5 फार्मेसी कॉलेज, आपको भी करनी है यहां से पढ़ाई तो चेक कर लीजिए डिटेल

Success Story: IAS सृष्टि देशमुख की UPSC सक्सेस में उनकी फैमिली का क्या था रोल?

TAGS

Trending news