Gold and Silver Papers: सैटेलाइट पर क्यों लपेटे जाते हैं सोने और चांदी के पेपर? हैरान कर देगा जवाब
Advertisement
trendingNow12400469

Gold and Silver Papers: सैटेलाइट पर क्यों लपेटे जाते हैं सोने और चांदी के पेपर? हैरान कर देगा जवाब

Papers Used in Satellite: गोल्ड कोटेड पेपर खासतौर से अपने बेहतर रिफलेक्टिव प्रोपर्टीज के लिए जरूरी होते हैं.  चांदी के पेपर्स का इस्तेमाल उनकी असाधारण थर्मल कंडक्टिविटी के लिए किया जाता है.

Gold and Silver Papers: सैटेलाइट पर क्यों लपेटे जाते हैं सोने और चांदी के पेपर? हैरान कर देगा जवाब

Gold Silver Paper in Satellite: मॉर्डर्न एयरोस्पेस टेक्निक के साथ अलाइन करते हुए, सैटेलाइट डिजाइन में सोने और चांदी के पेपर्स का इस्तेमाल एक अहम इनोवेशन के रूप में उभरा है. इसके अलावा, ये मेटल कोटिंग स्पेस की एक्सट्रीम कंडीशन को मैनेज करने और सैटेलाइट की परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए जरूरी है.

सोने और चांदी के पेपर, जिन्हें अक्सर थर्मल कंट्रोल मैटेरियल के रूप में जाना जाता है, सैटेलाइट के टेंपरेचर को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाते हैं. स्पेस के वैक्यूम में, जहां तापमान बहुत गर्मी और ठंड के बीच ड्रामेटिकली रूप से स्विंग कर सकता है, सैटेलाइट की कार्यक्षमता और लॉन्ग लाइफ के लिए स्थिर थर्मल एनवायरमेंट बनाए रखना जरूरी है.

गोल्ड कोटेड पेपर खासतौर से अपने बेहतर रिफलेक्टिव प्रोपर्टीज के लिए जरूरी होते हैं. सोने की लेयर सूरज के तीव्र रेडिएशन को रिफलेक्ट करती है, जिससे सैटेलाइट ज्यादा गर्म होने से बच जाता है. यह जरूरी है क्योंकि ज्यादा गर्मी संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक्स को नुकसान पहुंचा सकती है और सैटेलाइट के ऑपरेशन में बाधा डाल सकती है. सोने की इफेक्टिवनेस इन्फ्रारेड रेडिएशन को रिफ्लेक्ट करने में मदद करती है, जिससे उपग्रह को स्थिर तापमान पर बनाए रखा जा सके, जिससे इसके ऑनबोर्ड सिस्टम के इष्टतम प्रदर्शन को सुनिश्चित किया जा सके.

Use of Silver Paper

दूसरी ओर, चांदी के पेपर्स का इस्तेमाल उनकी असाधारण थर्मल कंडक्टिविटी के लिए किया जाता है. चांदी की गर्मी को आसानी से कंडक्ट करने की क्षमता सैटलाइट की सतह पर तापमान के बराबर डिस्ट्रिब्यूशन की अनुमति देती है. यह सैटेलाइट के अपने सिस्टम द्वारा पैदा होने वाली गर्मी के साथ-साथ स्पेस में एक्सीपिरएंस किए गए थर्मल वेरिएशन को मैनज करने के लिए फायदेमंद है. चांदी के पेपर का उपयोग करके, इंजीनियर लोकलाइज्ड ओवरहीटिंग होने से रोक सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि सैटेलाइट के कंपोनेंट्स अपने ऑपरेशनल टेंपरेचर के भीतर रहें.

ग्राम विकास अधिकारी को DM ने कर दिया 'ऑन द स्पॉट' सस्पेंड, कौन हैं IAS संजय कुमार सिंह?

इस बीच, इन मैटेलिक पेपर्स का एप्लिकेशन केवल परफोर्मेंश का मामला नहीं है बल्कि विश्वसनीयता का भी मामला है. सैटेलाइट अक्सर एक्सेटेंडेट पीरिएड के लिए स्पेस के एनवारयमेंट में काम करते हैं, और लगातार थर्मल कंडीशन को बनाए रखना खराबी को रोकने और मिशन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है. सोने और चांदी के पेपर का इस्तेमाल टेंपरेचर में उतार-चढ़ाव से जुड़े जोखिमों को कम करने में मदद करता है, जिससे सैटेलाइट ऑपरेशन का ओवरऑल भरोसा बढ़ जाती है.

लोगों ने एक मां की ममता पर सवाल उठाए, ताने मारे; ऐसी है महिला के SDM बनने की कहानी

एक और जरूरी फेक्टर इन मैटेरियल्स का हल्का होना है जो सैटेलाइट की एफिशिएंसी में योगदान करती है. अंतरिक्ष मिशनों में वजन एक अहम कारक है, और पतली, फिर भी प्रभावी, धातु कोटिंग का इस्तेमाल सैटेलाइट में पर्याप्त मास जोड़े बिना थर्मल कंट्रोल की इजाजत देता है.

350 सिलेंडर उठाने के मिलते थे 250 रुपये, क्रैक किया IIT-JEE, यहां ले रहे एडमिशन

Trending news