भारत का एक ऐसा रेलवे स्टेशन, जहां जाने के लिए चाहिए वीजा और पासपोर्ट
Advertisement
trendingNow11908464

भारत का एक ऐसा रेलवे स्टेशन, जहां जाने के लिए चाहिए वीजा और पासपोर्ट

Railways Station: भारतीय रेलवे के कुछ स्टेशन अपनी किसी न किसी खूबी की वजह से फेमस हैं. ऐसा ही एक रेलवे स्टेशन है, जहां पर जाने के लिए वीजा और पासपोर्ट की जरूरत होती है. आइए जानते हैं क्यों...

भारत का एक ऐसा रेलवे स्टेशन, जहां जाने के लिए चाहिए वीजा और पासपोर्ट

Passport Required At These Railway Station: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं देता हैं. यह दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है. जानकारी के मुताबिक देश में तकरीबन 8,000 रेलवे स्टेशन हैं, जिनमें से कुछ स्टेशनों को विभाग द्वारा रिडेवलप के संस्कृति और आधुनिकता के साथ कनेक्ट करने का प्रयास किया जा रहा है. आपने देश के बहुत से रेलवे स्टेशनों के बारे में सुना होगा, जो किसी न किसी खासियत की वजह से जाने जाते हैं.

ट्रेनों से हर दिन लाखों लोग सफर करते हैं, जिसके लिए आपको केवल टिकल की  जरूरत होती है. रेलवे से बड़ी संख्या में यात्रियों के सफर करने की बड़ी वजह ट्रेन का आरामदायक भी है. आज हम आपतको एक ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाने के लिए आपको वीजा और पासपोर्ट चाहिए. 

देश का इकलौता वीजा वाला रेलवे स्टेशन 
भारतीय रेलवे का एक इकलौता रेलवे स्टेशन है, जहां जाने के लिए वीजा चाहिए. हम बात कर रहे हैं अटारी  रेलवे स्टेशन की, जहां आपको बिना वीजा और पासपोर्ट के वहां एंट्री नहीं मिलती है.आपके पास पाकिस्तानी वीजा का होना जरूरी है. अटारी रेलवे स्टेशन अमृतसर में है, जो उत्तर रेलवे के फिरोजपुर रेलवे स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में आता है. यहां से टिकट खरीदने के लिए आपको पासपोर्ट दिखानी पड़ता है. 

वीजा क्यों जरूरी? 
अटारी रेलवे स्टेशन भारत का हिस्सा है, लेकिन वहां जाने के लिए पाकिस्तान की मंजूरी भी चाहिए, क्योंकि अगर आप इस रेलवे स्टेशन पर बिना वीजा-पासपोर्ट घूमते पकड़े गए तो जेल भी जाना पड़ सकता है. साथ ही जुर्माना भी भरना पड़ता है. बगैर वीजा-पासपोर्ट पाए जाने पर आपके खिलाफ फॉरेन एक्ट 14 के तहत मामला दर्ज हो सकता है. 

ये ट्रेनें चलती हैं यहां
यहां पर दिल्ली-अटारी एक्सप्रेस, अमृतसर-अटारी डीईएमयू, जबलपुर-अटारी स्पेशल ट्रेनें, समझौता एक्सप्रेस और कुछ पैसेंजर ट्रेनें चलती हैं. इस समय यह स्ट्रेशन और समझौता एक्सप्रेस दोनों बंद हैं. 

Trending news