Ranks in Police: पुलिस की वर्दी पर लगे स्टार, बैज और रंग की पट्टी से कैसे पहचानें रैंक
Advertisement
trendingNow11316673

Ranks in Police: पुलिस की वर्दी पर लगे स्टार, बैज और रंग की पट्टी से कैसे पहचानें रैंक

Police Uniform Details: आज हम आपको उन सभी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप किसी भी पुलिस कर्मी की रैंक आदि पहचान सकते हैं. पुलिस विभाग में सबसे बड़ा पद डीआईबी का होता है और सबसे छोटा पद पुलिस कॉन्स्टेबल का होता है.

Ranks in Police: पुलिस की वर्दी पर लगे स्टार, बैज और रंग की पट्टी से कैसे पहचानें रैंक

Police Uniform: जब हम अलग अलग जगहों पर पुलिस के अलग अलग अफसर या सिपाहियों को देखते हैं तो उनकी वर्दी पर आपको कई चीजें देखने को मिलती हैं. किसी के 3 स्टार होते हैं किसी के 2 स्टार. किसी की वर्दी पर बैज लगा होता है तो किसी की वर्दी पर लाल नीले रंग की पट्टी मिलती है. आज हम आपको उन सभी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप किसी भी पुलिस कर्मी की रैंक आदि पहचान सकते हैं. पुलिस विभाग में सबसे बड़ा पद डीआईबी का होता है और सबसे छोटा पद पुलिस कॉन्स्टेबल का होता है.

पुलिस कॉन्स्टेबल (POLICE CONSTABLE): पुलिस पद में पुलिस कॉन्स्टेबल का पद सबसे छोटा होता है. इसमें कॉन्स्टेबल को सादी यूनिफार्म (वर्दी ) दी जाती है जिसमे एक भी बैज या स्टार नहीं लगे होते हैं.

सीनियर पुलिस कॉन्स्टेबल (SENIOR POLICE CONSTABLE): यह पद पुलिस कॉन्स्टेबल से ऊपर होता है. इनके बैज की जगह पर काले रंग की पट्टी होती है जिसके ऊपर से पीले रंग की भी पट्टी होती है लेकिन कुछ राज्यों में बैज पर लाल रंग की पट्टियां रहती है.

हैड कॉन्स्टेबल (HEAD CONSTABLE): कांस्टेबल में सबसे बड़ा पद हैड कॉन्स्टेबल का होता है. जिसमे इनकी वर्दी पर काले रंग की पट्टी पर पीले रंग की 2 पट्टी लगी होती है. वहीं किसी-किसी राज्य में लाल रंग की चौड़ी पट्टी पर तीन काली पट्टी लगी होती है.

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASSISTANT SUB INSPECTOR): इसे असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर को ASI भी कहते हैं. हैड कॉन्स्टेबल के बाद एएसआई की रैंक आती है. इनकी वर्दी पर एक लाल और नीली पट्टी के साथ एक स्टार भी लगा होता है.

सब इंस्पेक्टर (SUB INSPECTOR ): ASI के बाद सब इंस्पेक्टर की रैंक आती है. जिन्हे हम एसआई भी कहते है. इनकी वर्दी पर लाल और नीली रंग की पट्टी लगी होती है जिसमें 2 स्टार लगे होते हैं.

इंस्पेक्टर (INSPECTOR ): इसके बाद होता है इंस्पेक्टर जो थाने का इंचार्ज होता है. पूरा थाना इंस्पेक्टर के अधीन होता है. जो थाने में सबसे बड़ा पद होता है. इनकी वर्दी पर एक लाल और नीली स्ट्रिप होती है जिस पर तीन स्टार लगे होते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news