IAS IPS: आईएएस आईपीएस बनने के लिए कितनी होनी चाहिए लंबाई, वजन और आंखों की रोशनी, ये रही पूरी डिटेल
Advertisement

IAS IPS: आईएएस आईपीएस बनने के लिए कितनी होनी चाहिए लंबाई, वजन और आंखों की रोशनी, ये रही पूरी डिटेल

IAS IPS Physical Requirements: हम सभी जानते हैं कि IPS या भारतीय पुलिस सेवा सबसे प्रतिष्ठित सेवाओं में से एक है और तीन अखिल भारतीय सेवाओं में से एक है. आईएएस आईपीएस अधिकारी का सिलेक्सन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से किया जाता है.

IAS IPS: आईएएस आईपीएस बनने के लिए कितनी होनी चाहिए लंबाई, वजन और आंखों की रोशनी, ये रही पूरी डिटेल

IAS IPS Eligibility Criteria: भारत में IAS IPS बनना चाहते हैं तो आज हम आपको इनके लिए कुछ जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं जोकि आपको अधिकारी बनने के लिए पूरी करनी होती हैं. IPS के लिए शारीरिक आवश्यकताएं उन उम्मीदवारों द्वारा पूरी की जानी चाहिए जो IPS अधिकारी बनने की इच्छा रखते हैं. हम सभी जानते हैं कि IPS या भारतीय पुलिस सेवा सबसे प्रतिष्ठित सेवाओं में से एक है और तीन अखिल भारतीय सेवाओं में से एक है. आईएएस आईपीएस अधिकारी का सिलेक्सन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से किया जाता है जो कि हर साल आयोजित की जाती है.

क्या है IAS बनने के लिए सबसे जरूरी
IAS बनने के लिए किसी तरह की शारीरिक पात्रता की जरूरत नहीं होती है. बस आपका यूपीएससी एग्जाम पास करना है और अच्छी रैंक लानी जरूरी है. इस पोस्ट पर हाईट का कोई पैमाना नहीं है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण आईएएस आरती डोगरा हैं. आरती डोगरा की लंबाई 3.5 फीट है. वह 2006 बैच की आईएएस ऑफिसर हैं और मौजूदा समय में राजस्थान में तैनात हैं. 

इसके अलावा आईएएस के लिए न तो वजन का कोई क्राइटेरिया है और न ही इसमें आंखों की रोशनी देखी जाती है. बेशक इसमें मेडिकल टेस्ट कराया जाता है, लेकिन यह महज आपके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने के लिए होता है.

IPS के लिए क्या है जरूरी
आईपीएस की बात करें तो इसमें शारीरिक मापदंड देखें जाते हैं. जनरल कैटेगरी के पुरुषों को आईपीएस बनने के लिए उनकी हाईट कम से कम 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए. वहीं एससी-एसटी और ओबीसी कैटेगरी के पुरुषों के लिए यह 160 सेंटीमीटर है. वहीं जनरल कैटेगरी की महिलाओं की आईपीएस बनने के लिए हाईट 150 सेंटीमीटर है और एससी-एसटी और ओबीसी कैटेगरी के लिए यह 145 सेंटीमीटर है. आईपीएस के लिए स्वस्थ आंखों का विजन 6/6 या 6/9 होना जरूरी है, जबकि कमजोर आंखों का विजन 6/12 या 6/9 होना चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news