Indian Railway facts: दो राज्यों में आता है ये रेलवे स्टेशन, जानिए कहां है देश का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म
topStories1hindi1460951

Indian Railway facts: दो राज्यों में आता है ये रेलवे स्टेशन, जानिए कहां है देश का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म

Indian Railway History: आज हम आपको रेलवे के बारे में कुछ ऐसे ही इंटरेस्टिंग फैक्ट बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने शायद ही सोचा होगा. 

Indian Railway facts: दो राज्यों में आता है ये रेलवे स्टेशन, जानिए कहां है देश का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म

Indian Railway Station History: इंडियन रेलवे की ट्रेन में आपने भी कभी न कभी तो सफर किया होगा. पर कई चीजें ऐसी होती हैं जिनके बारे में सवाल तो हमारे मन में आते हैं लेकिन हम उन्हें इग्नोर कर देते हैं. आज हम आपको रेलवे के बारे में कुछ ऐसे ही इंटरेस्टिंग फैक्ट बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने शायद ही सोचा होगा. 

क्या आप जानते हैं कि देश का पहला रेलवे स्टेशन कहां है और वह कब बनाया गया था. तो हम आपको बता देते हैं. भारत का पहला रेलवे स्टेशन मुंबई का बोरीबंदर था. जिसे “Great Indian Peninsular Railway” ने बनाया था. इस स्टेशन को साल 1888 में  “विक्टोरिया टर्मिनस” के रूप में फिर से बनाया गया. 

आपने कभी सोचा है कि देश का सबसे लंबा प्लेटफार्म कहां है? भारत का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में है. इस प्लेटफार्म की लंबाई 1,366 मीटर की है. दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल के खड़गपुर रेलवे स्टेशन का एक प्लेटफार्म था. जिसकी लंबाई 1,072 मीटर थी.

क्या आप जानते हैं कि भारत की कौन सी ट्रेन है जो सबसे लंबा रूट तय करती है. इस ट्रेन का नाम  “विवेक एक्सप्रेस” है. यह ट्रेन डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक जाती है. यह करीब 4,286 किलोमीटर की दूरी तय करती है. इसे तय करने में कुल 82 घंटे 30 मिनट का समय लगता है. 

देश में पहली बार बिजली से चलने वाली ट्रेन कब चली थी क्या आपको पता है. तो हम बता देते हैं भारत में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन 3 फरवरी, 1925 को मुंबई के विक्टोरिया टर्मिनस से कुर्ला हार्बर के बीच चलाई गई थी. 

अब हम बात करते हैं उस रेलवे स्टेशन की जो भारत के 2 राज्यों में बंटा हुआ है. यह रेलवे स्टेशन नवापुर है. यह रेलवे स्टेशन महाराष्ट्र और गुजरात में आता है. यह दोनों राज्यों में आधा आधा बंटा हुआ है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news