GK: Indian Railway की ये ट्रेन देती है फाइव स्टार होटल वाली फीलिंग, इसके ठाठ-बाट ही नहीं किराया भी है खास
Advertisement
trendingNow11804886

GK: Indian Railway की ये ट्रेन देती है फाइव स्टार होटल वाली फीलिंग, इसके ठाठ-बाट ही नहीं किराया भी है खास

Most Expensive Train: अगर आपको घूमने के साथ ही ट्रेन से सफर करना पसंद है, तो आप ट्रेन में भी फाइव स्टार वाला फील ले सकते हैं. देश की सबसे ज्यादा किराए और सबसे लग्ज़री ट्रेन के बारे में यहां जानिए सब कुछ... 

GK: Indian Railway की ये ट्रेन देती है फाइव स्टार होटल वाली फीलिंग, इसके ठाठ-बाट ही नहीं किराया भी है खास

India Most Expensive Train: इंडियन रेलवे अपने यात्रियों के लिए कई सुविधाएं मुहैया कराता है. ज्यादातर लोग ट्रेन (Train) का सफर करना पसंद करते हैं. आप भी पैसेंजर से लेकर सुपरफास्ट एक्सप्रेस में बैठे होंगे, लेकिन क्या आपने कभी भारत की सबसे महंगी ट्रेन में सफर किया है? आप में से कई लोगों ने इस ट्रेन में यात्रा का लुत्फ लिया होगा, लेकिन बहुत से लोगों को इस ट्रेन की खासियतें भी नहीं पता होगी. 

आज हम आपको इंडियन रेलवे की इस स्पेशल ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस के बारे में बता रहे हैं. देश की इस सर्वसुविधायुक्त और महंगी ट्रेन का सफर एक बार जरूर करें. इसकी ऐसी बहुत सी खासियतें हैं, जो इसे देश की इस सबसे लक्जरी और फाइव स्टार ट्रेन बनाती हैं. इसमें इतनी सुविधाएं मिलती हैं कि पैसेंजरों को यात्रा के दौरान राजा-महाराजा वाली रॉयल फीलिंग आती है. 

वर्ल्ड क्लास फैसिलिटा से लैस है ट्रेन
महाराजा एक्सप्रेस में एक से बढ़कर एक सुविधाएं मौजूद हैं. इस ट्रेन का प्रेजिडेंशियल सुइट बहुत ही खास है. यहां पैसेंजर्स के लिए खाने-पीने के फर्स्ट क्लास इंतजाम है. यहां यात्रियों को वर्ल्ड क्लास रॉयल फूड सर्व किया जाता है.

लाखों रुपये करने पड़ते हैं खर्च
यह ट्रेन भारत ही नहीं, बल्कि एशिया में सबसे महंगे किराए वाली लक्जरी ट्रेन हैं. इसमें आपको फाइव स्टार होटल वाली सर्विस दी जाती है. हालांकि, महाराजा एक्सप्रेस में राजाओं वाला रॉल फील लेने के लिए आपको अपनी जेब बहुत ढीली करनी पडे़गी, क्योंकि इसका फेयर हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपये में है. जानकारी के मुताबिक इस ट्रेन का किराया 20 लाख रुपए है. सुनहर तो होश ही उड़ गए, क्योंकि इतनी रकम में तो आम इंसान अपना एक फ्लैट बुक कर सकते हैं या फिर लक्जरी कार खरीद सकते हैं.

इन जगहों पर घूमते हुए ट्रेन में मिलता है फाइव स्टार होटल का मजा
महाराजा एक्सप्रेस के इस टूर में एक बार में 7 दिन का सफर होता है. इन 7 दिनों में यात्रियों को फाइव स्टार सर्विस के साथ ताजमहल, खजुराहो मंदिर, रणथंभौर, फतेहपुर सीकरी और वाराणसी होते हुए देश के प्रमुख ऐतिहासिक टूरिस्ट जगहों की सैर करवाती है. 

महंगे किराए वाली ये ट्रेन नहीं है प्राइवेट 
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी की IRCTC इस ट्रेन का संचालन करता है. इसके हर कोच में लग्जरी बाथरूम और दो मास्टर बैडरूम हैं, ताकि आप फैमिली के साथ एक ही कोच में आराम से सफर कर सकें. हर कोच में एक मिनी बार बनाया गया है. इसके अलावा लाइव टीवी और बाहर का नजारा देखने के लिए शानदार बड़ी-बड़ी विंडोज भी हैं. इस तरह IRCTC अपने पैसेंजर्स की हर सुख-सुविधा की बखूबी ख्याल रखता है. 

Trending news