JEE Main 2023: जेईई मेन्स में 100 परसेंटाइल लाने वाले टॉपर ने शेयर किया स्टडी प्लान
Advertisement
trendingNow11677348

JEE Main 2023: जेईई मेन्स में 100 परसेंटाइल लाने वाले टॉपर ने शेयर किया स्टडी प्लान

JEE Main Session 2: मलय ने अपनी आगामी योजना और रणनीति को संबोधित करते हुए कहा कि जेईई एडवांस्ड 2023 उनका प्राइमरी टारगेट है. आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस में बीटेक करने के बाद उनकी प्लानिंग फिजिक्स में रिसर्च करने की है.

JEE Main 2023: जेईई मेन्स में 100 परसेंटाइल लाने वाले टॉपर ने शेयर किया स्टडी प्लान

JEE Main Toppers: अंडर ग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम में एडमिशन के लिए जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) मेन्स 2023 सेशन 2 का रिजल्ट जारी हो गया है. इस साल 9 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा दी थी. 100 में से 100 के स्कोर के साथ, उत्तर प्रदेश के मलय केडिया ने जनरल कैटेगरी में ऑल इंडिया रैंक (AIR) 4 हासिल की.

परीक्षा की तैयारी के दौरान मलय ने प्रक्टिस पर बहुत जोर दिया, और उन्होंने अपनी उपलब्धि के लिए अपने माता-पिता, कोचिंग प्रशिक्षकों को क्रेडिट दिया. उनकी मां श्वेता केडिया होम ट्यूटर हैं, जबकि उनके पिता भास्कर केडिया एक निजी कंपनी के सेल्स हेड हैं. 

गाजियाबाद के रहने वाले मलय ने बचपन से ही अकादमिक रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है. उनके माता-पिता ने उन्हें जेईई कोचिंग के लिए कोटा भेज दिया, जैसा कि ज्यादातर अन्य जेईई आवेदकों ने किया था, लेकिन कक्षा 9 की शुरुआत में. 2020 में कोविड-19 महामारी के बाद हुए लॉकडाउन में मलय को एक महीने से ज्यादा का वक्त अपने परिवार से अलग बिताना पड़ा.

मलय के मुताबिक, उन्होंने एनसीईआरटी सिलेबस की मदद से जेईई मेन के कैमिस्ट्री वाले हिस्से को तैयार किया, जिससे उन्हें अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने में काफी मदद मिली. उनका कहना है कि जेईई मेन की तैयारी करने वालों को एक अलग टेक्स्ट या स्टडी मटेरियल की जरूरत नहीं है, बशर्ते वे एक ठोस आधार बनाने के लिए एनसीईआरटी सिलेबस का अच्छी तरह से अध्ययन करें. 

मलय ने अपनी आगामी योजना और रणनीति को संबोधित करते हुए कहा कि जेईई एडवांस्ड 2023 उनका प्राइमरी टारगेट है. आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस में बीटेक करने के बाद उनकी प्लानिंग फिजिक्स में रिसर्च करने की है.

मलय ने जेईई मेन के जनवरी सेशन में भी 99.99 परसेंटाइल हासिल किया था. इसके अलावा उन्होंने दसवीं कक्षा में 99 फीसदी नंबर हासिल किए थे. मलय ने किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना और राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के टेस्ट को भी पास किया. किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना परीक्षा में उन्होंने ऑल इंडिया 6वीं रैंक हासिल की.

ऐसा कौन सा फल है, जो फ्रिज में रखने पर जहर बन जाता है?
क्या होता है बिहेवियरल इंटरव्यू? कैसे पूछे जाते हैं STAR मैथड से सवाल
UPTET एग्जाम करना है पास तो बड़े काम की हैं ये टिप्स, चुपके से कर लीजिए फॉलो!
6 साल में मिली थीं 12 सरकारी नौकरी, ऐसा रहा पटवारी से IPS बनने तक का सफर
भारत में तिरंगे के अपमान पर 3 साल की जेल, जानिए और क्या मिलती है सजा
किस जीव के शरीर में होती हैं 1800 हड्डियां?
पूरे विश्व में ऐसा कौन सा देश है, जो बिल्कुल धरती के सेंटर पर पड़ता है?
कैसे बनाते हैं इंजीनियर गहरी नदियों और समंदर पर पुल?
बैंक वाले चेक के पीछे साइन क्यों करवाते हैं? जबकि वहां साइन के लिए मार्क नहीं होता
पूरे विश्व में वो एकमात्र कौन सा देश है, जिसकी तीन Capital हैं?

Trending news