कुछ अलग हटकर करियर की है तलाश, तो ऑटोमोटिव या कार डिजाइनर बनकर कमाएं बढ़िया पैसा
Advertisement
trendingNow11734463

कुछ अलग हटकर करियर की है तलाश, तो ऑटोमोटिव या कार डिजाइनर बनकर कमाएं बढ़िया पैसा

Transportation Designer: अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जो अलग हटकर करियर बनाना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन लेकर आए हैं. ऑटोमोटिव डिजाइनर या कार डिजाइनर बनकर आप अपना ये सपना पूरा कर सकते हैं. ये रही डिटेल्स...

कुछ अलग हटकर करियर की है तलाश, तो ऑटोमोटिव या कार डिजाइनर बनकर कमाएं बढ़िया पैसा

Career As A Transportation Designer: आजकल करियर बनाने के लिए विकल्पों की कमी नहीं है, लेकिन कुछ लोग भेड़चाल नहीं चलना चाहते, मतलब कि जो सब कर रहे हैं उससे कुछ अलग करना चाहते हैं. ऐसे में आप ऑटोमोटिव डिजाइनर या कार डिजाइनर के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं. ऑटोमोटिव डिजाइनर क्या और कैसे काम करते हैं, इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए कितना स्कोप है? आइए जानते यहां इन तमाम सवालों के जवाब

होनी चाहिए ये योग्यता
ऑटोमोटिव डिजाइनर या कार डिजाइनर बनने के लिए आपके अंदर क्रिएटिविटी, टेक्नीकल स्किल्स, मार्केट की अच्छी नॉलेज आदि होनी जरूरी है,  ताकि इस फील्ड में आकर नए और यूनिक तरह की ऑटोमोबाइल डिजाइन कर सके. 

ऑटोमोटिव डिजाइनर या कार डिजाइनर का काम
एक ट्रांसपोर्टेशन या कार डिजाइनर का काम ऐसे व्हिकल डिजाइन करना हैं, जो सेफ और अट्रैक्टिव होने के साथ ही कंज्यूमर की सभी जरूरतें पूरी करें. इस तरह के ऑटोमोबाइल डिजाइन करते हैं जो इंजीनियरिंग, मार्केट ट्रेंड और काम करने के लिहाज से बिल्कुल परफेक्ट होते हैं. ये स्केच, डिजिटल रेंडरिंग और थ्री डी मॉडल बनाते हैं. इसके लिए इंजीनियर से लेकर टेक्निकल स्टाफ के साथ मिलकर काम करना पड़ता है, लिहाजा टीम भावना होनी भी जरूरी है. 

ये चाहिए एजुकेशनल क्वालिफिकेशन
आप ऑटोमोबाइल डिजाइन में दिलचस्पी रखते हैं तो इस फील्ड से जुड़े कोर्सेस में दाखिला लेना होगा. इसके अलावा कॉर मॉडल, उनके फीचर्स के बारे में खूब पढ़ें और अपनी डिजाइन और ड्रॉइंग अच्छी करें. पढ़ाई की बात करें तो इंडिस्ट्रियल डिजाइन, ट्रांसपोर्टेशन डिजाइन, ऑटोमोटिव या ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में बैचलर्स की डिग्री लेने सकते हैं. इन प्रोग्राम्स में डिजाइन प्रिंसिपल, मैटीरियल, मैन्युफैक्चरिंग के तरीके, डिजिटल डिजाइन टूल आदि की पढ़ाई होती है. 

इस फील्ड में होती है अच्छी कमाई 
करियर में पहले संबंधित कंपनियों में इंटर्नशिप करके काम से जुड़ी पूरी जानकारी हासिल करने के बाद ही कहीं जॉब के लिए अप्लाई कर दें. इस फील्ड में बढ़िया कमाई करने के लिए एक्सपीरियंस बहुत जरूरी है. एक्सपीरियंस, एजुकेशन और इनोवेशन के साथ सालाना आप 5 से 6 लाख शुरुआत में और बाद में इससे भी ज्यादा कमा सकते हैं. 

Trending news