MP TET 2024: इस दिन से शुरू हो रही आवेदन प्रक्रिया, फॉर्म भरने के लिए मिलेंगे कुछ ही दिन, ये रही डिटेल
Advertisement
trendingNow12449967

MP TET 2024: इस दिन से शुरू हो रही आवेदन प्रक्रिया, फॉर्म भरने के लिए मिलेंगे कुछ ही दिन, ये रही डिटेल

MP TET 2024: मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. उम्मीदवार 1 अक्टूबर से मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल  वेबसाइट पर जाकर एमपीटीईटी के लिए आवेदन कर सकेंगे.

MP TET 2024: इस दिन से शुरू हो रही आवेदन प्रक्रिया, फॉर्म भरने के लिए मिलेंगे कुछ ही दिन, ये रही डिटेल

MP TET 2024 Registration Dates: मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड (MPESB) की ओर से एमपी टीईटी के लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. इस संबंध में बोर्ड द्वारा 27 सितंबर 2024 को ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है.  उम्मीदवार मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिस चेक कर सकेंगे और आवेदन कर सकेंगे. आइए जानते हैं कब से कब तक उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भर सकेंगे...

कब से कब तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया?
मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के लिए 1 अक्टूबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. वहीं, कैंडिडेट्स 15 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकेंगे. प्यमरी टीचर के लिए परीक्षा तारीख के बारे में आधिकारिक वेबसाइट पर डिटेल्स चेक कर सकते हैं.  

आवेदन के लिए जरूरी योग्यताएं
क्लास 1 से 5 तक के टीटर्स पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी भी विषय में ग्रेजुएशन डिग्री के अलावा डीएलएड या फिर बीएड की डिग्री होनी जरूरी है.
उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा सरकारी नियमों के आधार पर अलग-अलग हो सकती है. 
आवेदकों को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए या फिर उम्मीदवारों के पास राज्य का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए.

परीक्षा पैटर्न
मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा प्रायमरी टीचर के लिए प्रायमरी एजुकेशन में जरूरी प्रमुख क्षेत्रों में उम्मीदवारों की दक्षता का मूल्यांकन करने के लिए डिजाइन की गई है. इ परीक्षा में पांच सेक्शन बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1, भाषा 2, गणित और पर्यावरण अध्ययन होते हैं. हर सेक्शन में 30 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं, जिनके लिए 30-30 नंबर निर्धारित हैं. इस तरह क्वेश्चन पेपर में कुल 150 सवालों के लिए 150 अंक निर्धारित किए जाते हैं.

आवेदन शुल्क
जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 500 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि, रिजर्व कैटेगरी जैसे एससी/एसटी/ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और दिव्यांगजन उम्मीदवार जो मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं, उन्हें 250 रुपये फीस लगेगी.  

इसके अलावा एमपी ऑनलाइन कियोस्क के जरिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 60 रुपये पोर्टल शुल्क देना होगा. जबकि, नागरिक उपयोगकर्ता अकाउंट के जरिए रजिस्ट्रेशन करने वालों से पोर्टल सर्विस का 20 रुपये चार्ज लिया जाता है.

रिपोर्टिंग टाइम
एमपी टीईटी 2024 परीक्षा 10 नवंबर 2024 से राज्य के कई केंद्रों पर शुरू होगी. 2:30 घंटे की परीक्षा का आयोजन दो शिफ्टों में किया जाएगा. पहली शिफ्ट सुबह 9 से 11:30 बजे तक और सेंकंड शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा शुरू होने से पहले जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए समय से पहुंचें. पहली शिफ्ट के कैंडिडेट्स की रिपोर्टिंग का समय सुबह 7  से 8 बजे है. जबकि, सेकंड शिफ्ट के उम्मीदवारों को दोपहर 12:30 बजे से 1:30 बजे के बीच रिपोर्ट करना होगा. 

Trending news