M.com के बाद नहीं चुना सही कोर्स तो अच्छी सैलरी वाली Jobs मिलना होगा मुश्किल, ये रहे बेस्ट करियर ऑप्शन
Advertisement
trendingNow12091180

M.com के बाद नहीं चुना सही कोर्स तो अच्छी सैलरी वाली Jobs मिलना होगा मुश्किल, ये रहे बेस्ट करियर ऑप्शन

Course After M.com: कॉमर्स स्टूडेंट बिजनेस और मैनेजमेंट से संबंधित कई विषयों की पढ़ाई करते हैं. ऐसे में आप M.com की डिग्री लेने के बाद इन कोर्सेस में से कोई अपने लिए चुन सकते हैं, जिससे आप अच्छा सैलरी पैकेज पा सकते हैं.

 M.com के बाद नहीं चुना सही कोर्स तो अच्छी सैलरी वाली Jobs मिलना होगा मुश्किल, ये रहे बेस्ट करियर ऑप्शन

Best Career Option After M.com: अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड के स्टूडेंट्स है और इस फील्ड में बेहतरीन करियर बनाना चाहते हैं तो यह आपके बेहद काम की खबर है. बहुत से स्टूडेंट्स M.com के बाद नौकरी तलाशते हैं. हालांकि, कॉमर्स से मास्टर्स करने के बाद नौकरी तो मिल जाते हैं, लेकिन बहुत अच्छी जॉब मिलना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में सबसे जरूरी सवाल यह आता है कि M.com के बाद ऐसा कौन सा कोर्स करें, जो सबसे अच्छा है? 

आजकल इतने करियर ऑप्शन्स अवेलेबल हैं, सही गाइडेंस के बिना उनमें से बेहतर करियर चुनना बहुत ही मुश्किल होता है.  अगर किसी ने M.com के बाद सही कोर्स नहीं चुना है तो उनके लिए हाईएस्ट सैलरी पैकेज वाली नौकरियां ढूंढना आसान नहीं है. 

एमबीए प्रोग्राम
एमबीए फील्ड के ग्रेजुएट युवाओं के बीच सबसे पॉपुलर और पसंद किया जाने वाले कोर्स है. एमबीए की डिग्री हासिल करने के बाद मैनेजरियल पोजीशंस के लिए क्वालीफाई करके अपने करियर में अच्छी ग्रोथ हासिल कर सकते हैं. भारत में एमबीए ग्रेजुएट्स की शुरुआती एवरेज सैलरी 7.2 लाख रुपये सालाना है. 

चार्टर्ड अकाउंटेंट
M.com के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंसी या सीए टॉप करियर विकल्प हैं. सीपीटी, आईपीसीसी और फाइनल के तीन लेवेल्स को पास करने के बाद, आपको प्रोफेशनल प्रैक्टिस करने के लिए 2.5 साल की आर्टिकलशिप पूरी करनी पड़ती है.  सीए ग्रेजुएट्स का औसत वेतन 7.9 लाख रुपये सलाना है.

ACCA कोर्स
अग आप अकाउंटिंग में दिलचस्पी रखते हैं, तो ACCA कोर्स कर सकते हैं. एसोसिएशन ऑफ चार्टर्ड सर्टिफाइड अकाउंटेंट्स (ACCA) संस्थान द्वारा प्रदान किए जाने वाले चार्टर्ड सर्टिफाइड अकाउंटेंट में बेहतर करियर ग्रोथ के मौके मिलते हैं. 

कंपनी सेक्रेटरी
कंपनी सेक्रेटरी पब्लिक और प्राइवेड क्षेत्र की कंपनियों के लीगल कंप्लायंस और रेगुलेटरी रिक्वायरमेंट्स की देखभाल करते हैं. सीएस कोर्स में तीन राउंड फाउंडेशन, एक्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल शामिल हैं. भारत में सीएस की वेतन सीमा 4 से 10 लाख रुपये सालाना तक होती है. 

सीएफए कोर्स
चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट प्रोग्राम है. सीएफए के तीन लेवेल्स क्लियर करने के बाद आप शीर्ष वैश्विक वित्तीय फर्मों के साथ काम कर सकते हैं. चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट की एवरेज सैलरी 6.6 लाख सालाना है.

डिजिटल मार्केटिंग
डिजिटल मार्केटिंग में प्रोडक्ट्स और सर्विस को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल टेक्नीक्स का इस्तेमाल किया जाता है. आज के समय में छोटे या बड़े हर तरह के बिजनेस बिना इंटरनेट की मदद के ग्रोथ नहीं कर सकते हैं.डिजिटल मार्केटिंग ने कम समय ने बेहद काफी लोकप्रियता हासिल की है. 

Trending news