इंडियन एयरफोर्स में मिलेगी नौकरी; नहीं चाहिए कोई विशेष योग्‍यता, केवल 12वीं पास होना जरूरी
Advertisement
trendingNow12251439

इंडियन एयरफोर्स में मिलेगी नौकरी; नहीं चाहिए कोई विशेष योग्‍यता, केवल 12वीं पास होना जरूरी

Indian Air Force Jobs: इंडियन एयरफोर्स में जॉब करना चाहते हैं तो अच्छा मौका है. यहां एयरमेन ग्रुप वाई मेडिकल असिस्‍टेंट ट्रेड के पदों पर आवेदन मांगे हैं. यहां देखिए भर्ती से जुड़ी तमाम जरूरी डिटेल्स..

इंडियन एयरफोर्स में मिलेगी नौकरी; नहीं चाहिए कोई विशेष योग्‍यता, केवल 12वीं पास होना जरूरी

IAF Airmen Recruitment 2024: अगर आप इंडियन एयरफोर्स में नौकरी पाने की ख्वाहिश रखते हैं तो आपके पास बेहतरीन मौका है. दरअसल, इंडियन एयरफोर्स में एयरमेन रिक्रूटमेंट 2024 के तहत वैकेंसी निकली है. इस वैकेंसी से संबंधित पूरी डिटेल्‍स इंडियन एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट airmenselection.cdac.in पर चेक कर सकते हैं. बता दें कि इन भर्तियों के लिए केवल मेल कैंडिडेटस से  आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इसके अलावा इन भर्तियों के लिए पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, चंडीगढ़, लददाख के उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं.

कब से कब तक कर सकेंगे आवेदन?
इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेट्स  22 मई 2024 से अपना फॉर्म भर सकेंगे. आवेदन प्रक्रिया 5 जून 2024 तक जारी रहेगी. 
इंडियन एयरफोर्स एयरमेन ग्रुप वाई मेडिकल असिस्‍टेंट रिक्रूटमेंट के तहत भर्ती रैली का आयोजन 3 से 12 जुलाई तक चंडीगढ़ में किया जाएगा.

आवेदन के लिए जरूरी योग्‍यता
इंडियन एयरफोर्स एयरमेन ग्रुप वाई मेडिकल असिस्‍टेंट के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास 12वीं पास की मार्कशीट होनी चाहिए. आवेदकों को फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश विषय में कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ 12वीं पास होना चाहिए. इसके अलावा 50 प्रतिशत अंकों के साथ दो साल का वोकेशनल कोर्स भी किया होना चाहिए. वहीं, अगर आवेदक ने फॉर्मेसी में बीएससी की डिग्री हासिल की हो तो और भी बेहतर है.

आयु सीमा 
इंडियन एयरफोर्स एयरमेन ग्रुप वाई मेडिकल असिस्‍टेंट के पदों पर अप्‍लाई करने के लिए अभ्‍यर्थी का जन्‍म 24 जून 2000 से 24 जून 2003 के बीच होना चाहिए. वहीं, ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने फॉर्मेसी में डिप्‍लोमा या डिग्री ली हो, उनका जन्‍म 24 जून 2000 से 24 जून 2005 के बीच होना चाहिए.

इंडियन एयरफोर्स में भर्ती चयन प्रक्रिया
इंडियन एयरफोर्स एयरमेन ग्रुप वाई मेडिकल असिस्‍टेंट के पदों पर भर्ती के तहत सबसे पहले कैंडिडेट्स का डॉक्‍यूमेंटस वेरिफिकेशन किया जाएगा. इसके बाद उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्‍ट देना होगा. उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा राउंड में शामिल होना होगा. इसमें चयनित होने वाले कैंडिडेट्स को एडाप्‍टिबिलिटी टेस्‍ट 2 और मेडिकल एग्‍जाम राउंड में शामिल होना होगा. 

Trending news