Indian Air Force: एयरफोर्स में 317 पदों पर निकली भर्ती, जानिए आप किस पद के लिए कर सकते हैं आवेदन
Advertisement
trendingNow12265624

Indian Air Force: एयरफोर्स में 317 पदों पर निकली भर्ती, जानिए आप किस पद के लिए कर सकते हैं आवेदन

AFCAT 2 Recruitment 2024 Notification: एयर फोर्स में नौकरी के लिए पात्रता, चयन प्रक्रिया, वैकेंसी डिटेल, आवेदन प्रक्रिया और अन्य डिटेल यहां चेक कर सकते हैं.

Indian Air Force: एयरफोर्स में 317 पदों पर निकली भर्ती, जानिए आप किस पद के लिए कर सकते हैं आवेदन

IAF Recruitment 2024: भारतीय वायु सेना (IAF) ने आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट 2 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. डिटेल नोटिफिकेशन रोजगार समाचार मई (25-31) 2024 में उपलब्ध है. फ्लाइंग, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल), ग्राउंड ड्यूटी (नॉन-टेक्निकल) और फ्लाइंग ब्रांचेज के लिए कुल 317 वैकेंसी भरे जाने की उम्मीद है. उम्मीदवार 30 मई से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आवेदन की आखिरी तारीख 28 जून 2024 होगी.

भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग ब्रांच के लिए एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए भी आवेदन मांगे जाएंगे. परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन 01 दिसंबर से शुरू होगा. आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 30 दिसंबर है. परीक्षा की तारीख नोटिफिकेशन में बताई जाएगी. कोर्स जनवरी 2025 में शुरू होगा.

AFCAT 2024 Eligibility Criteria

Flying Branch: 12वीं क्लास पास, गणित और भौतिक विज्ञान में कम से कम 50फीसदी नंबरों के साथ, और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन की डिग्री, कम से कम 60 फीसदी नंबर या समकक्ष . या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% नंबरों के साथ बी.ई./बी.टेक डिग्री या समकक्ष या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% नंबरों के साथ एसोसिएट मेंबरशिप ऑफ इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (भारत) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की सेक्शन ए और बी परीक्षा पास.

Ground Duty: एयरोनॉटिकल इंजीनियर - फिजिक्स और गणित में 50% अंकों के साथ 12वीं और इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएट/इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएट योग्यता या इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ एसोसिएट मेंबरशिप की सेक्शन ए और बी परीक्षा पास. भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन इंजीनियर्स संस्थान की ग्रेजुएशन मेंबरशिप परीक्षा या संबंधित विषयों में न्यूनतम 60% नंबरों या समकक्ष.

Administration: कम से कम 60 फीसदी नंबरों के साथ 12वीं और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की एसोसिएट मेंबरशिप की ग्रेजुएशन या समकक्ष या सेक्शन ए और बी परीक्षा कम से कम 60 फीसदीन नंबरों या समकक्ष के साथ पास.

Education: किसी भी सब्जेक्ट में 50% नंबरों के साथ 12वीं और 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन, पीजी (एग्जिट और लेट्रल एंट्री की अनुमति के बिना सिंगल डिग्री) इंटीग्रेटेड कोर्स.

Logistics: 60 फीसदी नंबरों या समकक्ष के साथ किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) की सेक्शन ए और बी परीक्षा पास या कम से कम 60 फीसदी नंबरों या समकक्ष के साथ एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की एसोसिएट मेंबरशिप.

TAGS

Trending news