Interesting GK: क्या बॉल पेन में वाकई बॉल होती है, किस राज्य में जेल को कहां जाता है सुधार गृह? जानें जवाब
Advertisement
trendingNow12178896

Interesting GK: क्या बॉल पेन में वाकई बॉल होती है, किस राज्य में जेल को कहां जाता है सुधार गृह? जानें जवाब

Interesting GK: दुनिया भर में कैदियों को जेल में रखा जाता है, लेकिन भारत का एक राज्य ऐसा है, जहां की जेल को सुधार गृह कहां जाता है. जानिए कौन-सा है ये राज्य. इसी ही कुछ दिलचस्प सवालों के जवाब यहां जानिए...

Interesting GK: क्या बॉल पेन में वाकई बॉल होती है, किस राज्य में जेल को कहां जाता है सुधार गृह? जानें जवाब

Knowledge With Fact: अक्सर जॉब इंटरव्यू में जीके से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. ऐसे में आप चाहे पढ़ाई कर रहे हो या नौकरी हर फील्ड में आपका जीके स्ट्रॉन्ग रहना चाहिए. इससे सामने वाले की नजर में आपकी एक अच्छी इमेज बनती है. कई बार हमारे मन में अजीबो गरीब तरह के सवाल उठते हैं. कभी हमें इनके जवाब मिल जाते हैं, तो कभी नहीं भी मिलते हैं. यहां हम आपके लिए कुछ दिलचस्प सवालों के जवाब लेकर आए हैं. 

सवाल- क्या आप जानते हैं कि किस राज्य में जेल को सुधार गृह कहा जाता है?
जवाब- उत्तर प्रदेश में सभी जेलों का नाम सुधारगृह कर दिया है. सीएम ने जून 2023 में प्रदेश की जेलों का नाम बदलकर 'सुधार गृह' किया था. वर्तमान में कैदियों के संबंध में 1894 का जेल अधिनियम और 1900 का कैदी अधिनियम प्रभावी है. सीएम योगी ने कहा था कि 1894 के कारागार अधिनियम का उद्देश्य हिरासत में अपराधियों पर अनुशासन और नियंत्रण बनाए रखना है, लेकिन कैदियों के सुधार और पुनर्वास पर ध्यान देना जरूरी है.

ये भी पढ़ें- GK Quiz: दो जुड़वां बच्चे मई में पैदा हुए थे, लेकिन उनके जन्मदिन जून में हैं, ये कैसे संभव है?

सवाल- दुनिया के किस देश में रंगीन भुट्टा मिलता है? 
जवाब- रंग-बिरंगे भुट्टे अमेरिका में पाए जाते हैं, जहां इन्हें ग्लास जेम कॉर्न कहा जाता है. ये सिर्फ देखने में ही मजेदार नहीं, बल्कि खाने में भी स्वादिष्ट होते हैं. इन भुट्टों को पहली नजर में देखन से लगता है कि इन्हें रंग-बिरंगे मोतियों से सजाया गया है. 

सवाल- क्या बॉल पेन में वाकई कोई बॉल होती है? 
जवाब- लेस्जलों बिरो और जार्ज बिरो ने बॉल पेन ईजाद किया. इस पेन के नोक पर एक छोटी सी बॉल लगी होती है. पेन को कागज पर चलाने पर बॉल इंक की कार्टेज से इंक लेकर बाहर निकालती है. इसके कारण इसे बॉल पेन कहते हैं. पहले की पेन में से स्याही लीक होती थी. 

ये भी पढ़ें- GK Quiz: एक टेबल पर प्लेट में दो सेब है और उसे खाने वाले 3 आदमी तो कैसे खायेंगे?
 

Trending news