RRB Recruitment 2024: आपका फॉर्म रेलवे में नौकरी के लिए हुआ सेलेक्ट या रिजेक्ट, इस लिंक से कर पाएंगे चेक
Advertisement
trendingNow12484611

RRB Recruitment 2024: आपका फॉर्म रेलवे में नौकरी के लिए हुआ सेलेक्ट या रिजेक्ट, इस लिंक से कर पाएंगे चेक

RRB Application Status: जिन कैंडिडेट्स का फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा. उनके साथ रेलवे की तरफ से कोई कम्युनिकेशन नहीं किया जाएगा.

RRB Recruitment 2024: आपका फॉर्म रेलवे में नौकरी के लिए हुआ सेलेक्ट या रिजेक्ट, इस लिंक से कर पाएंगे चेक

Indian Railway Sarkari Naukri: रेलवे भर्ती बोर्ड ( आरआरबी ) आज 23 अक्टूबर को जूनियर इंजीनियर्स (जेई), डिपो मैटेरियल सुपरिंटेंडेंट (डीएमएस), केमिकल एंड मेटलर्जिकल असिस्टेंट्स (सीएमए), केमिकल सुपरवाइजर (रिसर्च), मेटलर्जिकल सुपरवाइजर (रिसर्च) भर्ती परीक्षा के लिए एप्लीकेशन स्टेट्स जारी करेगा.

जिन उम्मीदवारों ने रोजगार सूचना सीईएन संख्या 03/2024 के तहत इन पदों के लिए आवेदन किया है, वे rrbapply.gov.in पर अपने आवेदन की स्थिति चेक कर पाएंगे.

आरआरबी उम्मीदवारों के साथ 'अनंतिम रूप से स्वीकृत', 'शर्तों के साथ अनंतिम रूप से स्वीकृत' और 'अस्वीकृत (कारणों सहित)' स्थिति के बारे में जानकारी साझा करेंगे.

आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि एप्लीकेशन स्टेट्स के बारे में उम्मीदवारों को एसएमएस और ईमेल भी भेजा जाएगा.

आरआरबी ने कहा, "हालांकि अनंतिम रूप से पात्र उम्मीदवारों की लिस्ट तैयार करने में हर संभव सावधानी बरती गई है. आरआरबी किसी भी अनजाने त्रुटि या टाइपोग्राफिकल/ प्रिंटिंग गलतियों को सुधारने का अधिकार सुरक्षित रखता है. आरआरबी अस्वीकृत उम्मीदवारों से किसी भी कम्युनिकेशन को स्वीकार करने में असमर्थता पर खेद व्यक्त करता है."

इस भर्ती अभियान के तहत 7,951 वैकेंसी भरी जाएंगी, जिनमें से 17 वैकेंसी आरआरबी गोरखपुर में केमिकल सुपरवाइजर/ रिसर्च और मेटलर्जिकल सुपरवाइजर/ रिसर्च के पदों के लिए हैं. अन्य 7,934 वैकेंसी अलग अलग आरआरबी के तहत जूनियर इंजीनियर, डिपो मैटेरियल सुपरिंटेंडेंट और केमिकल और मेटलर्जिकल असिस्टेंट के पदों के लिए हैं.

भर्ती परीक्षा 6 से 13 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी. इन पदों के लिए वे कैंडिडेट आवेदन करने के पात्र थे जिनकी आयु 1 जनवरी, 2024 को कम से कम 18 साल और अधिकतम 36 साल हो.

आरआरबी जेई भर्ती 2024: चयन प्रक्रिया

  • भर्ती प्रक्रिया दो तीन फेज में पूरी की जाएगी - दो फेज कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी), उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) और मेडिकल टेस्ट.

  • सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी. यदि किसी सवाल का उत्तर गलत होगा तो कुल मार्क्स में से एक तिहाई नंबर काट लिए जाएंगे.

  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक, भूतपूर्व सैनिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 250 रुपये थी. अन्य सभी के लिए फीस 500 था.

  • आरआरबी ने कहा कि जो कैंडिडेट पहले सीबीटी में शामिल होंगे, उन्हें बैंक फीस काटने के बाद आवेदन फीस का एक हिस्सा वापस कर दिया जाएगा.

  • किसी भी सहायता के लिए अभ्यर्थी आरआरबी से 9592-001-188 और 0172-565-3333 पर संपर्क कर सकते हैं या rrb.help@csc.gov.in पर ईमेल कर सकते हैं.

Sample Paper: फ्री में चाहिए JEE, NEET के सैंपल पेपर? इन वेबसाइट से कर सकते हैं डाउनलोड

NICL Recruitment 2024: ग्रेजुएट हैं और 30 साल से छोटे हैं तो आपके लिए फिट है ये नौकरी, चेक कर लीजिए पूरी डिटेल

Trending news