चांद-तारों की दुनिया में रखना है कदम तो करनी होगी स्पेस साइंस की पढ़ाई, है बेहतरीन करियर ऑप्शन में से एक
Advertisement

चांद-तारों की दुनिया में रखना है कदम तो करनी होगी स्पेस साइंस की पढ़ाई, है बेहतरीन करियर ऑप्शन में से एक

Space science Courses: ऐसे युवा जो साइंस, मैथ्स और तकनीक में रुचि रखते हैं, उनके लिए स्पेस साइंस एक बेहतरीन करियर विकल्प हो सकता है. यहां जानिए आप कैसे इससे जुड़े कोर्स कर सकते हैं. 

चांद-तारों की दुनिया में रखना है कदम तो करनी होगी स्पेस साइंस की पढ़ाई, है बेहतरीन करियर ऑप्शन में से एक

Career in Space Science: अगर आपने 12वीं की पढ़ाई मैथ्स से की है और आगे आप स्पेस साइंस के बारे में विस्तार से पढ़ाई करने में दिलचस्पी रखते हैं, तो इसमें करियर बना सकते है. इसके लिए इससे जुड़े कोर्सेस में दाखिला ले सकते हैं. भारत के कदम भी अंतरिक्ष के क्षेत्र में तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में आने वाले समय में इस क्षेत्र में रोजगार के ढेरों बेहतरीन अवसर मिलने की अपार संभावनाएं हैं.  चांद-तारों की दुनिया में कदम रखकर उनके बारे में जान सकते हैं.  अतंरिक्ष विज्ञान की पढ़ाई करके आप अपने भविष्य को संवार सकते हैं.

बेहतरीन करियर ऑप्शन 
चंद्रयान- 3 की सफलता के बाद भारतीय युवाओं के मन में स्पेस साइंस के प्रति दिलचस्पी बढ़ती ही जा रही है. यह एक बेहद ही रोमांचक क्षेत्र होने के साथ ही और चुनौतीपूर्ण से भरा पड़ा है, जो आपको यूनिवर्स की खोज करने और उसे करीब से जानने का मौका देता है.

स्पेस साइंस की पढ़ाई के लिए कर सकते हैं ये कोर्स 
स्पेस साइंस में करियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए 12वीं पास करने के बाद कई कोर्सेस में से किसी एक की पढ़ाई कर सकते हैं, जिसमें एयरोनॉटिक्स, एविएशन, एस्ट्रोफिजिक्स, एयरोस्पेस, एयरोनॉटिकल आदि में शामिल हैं. आजकल कई प्रतिष्ठित संस्थान और यूनिवर्सिटी इनमें आप ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी डिग्री कोर्सेस ऑफर कर रहे हैं. 

इनमें से किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए जरूरी है कि आपने 12वीं क्लास में मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री विषयों से पढ़ाई की हो, क्योंकि ये सब्जेक्ट्स ही स्पेस साइंस की पढ़ाई का आधार है.

यहां मिलती है नौकरी
इनमें से किसी भी कोर्स में इंजीनियरिंग करने के बाद आप इसरो, नासा जैसी स्पेस एजेंसियों में नौकरी कर सकते हैं. इन एजेंसियों में आपको नौकरी करने के लिए परीक्षा देना होता है, जिसके बाद पद के लिए आपकी योग्यता और एग्जाम में परफॉर्मेंस के आधार पर आपको सिलेक्शन दिया जाता है. चयनित होने वाले कैंडिडेट्स को बेहद टफ ट्रेनिंग दी जाती है. ट्रेनिंग के दौरान वातावरण इस तरह से रखा जाता है, जैसा कि अंतरिक्ष में होता है.

Trending news