Alert: भारी बार‍िश के कारण इन राज्यों में स्‍कूल कॉलेज बंद; जानें कब शुरू होगी क्‍लास
Advertisement
trendingNow12337006

Alert: भारी बार‍िश के कारण इन राज्यों में स्‍कूल कॉलेज बंद; जानें कब शुरू होगी क्‍लास

Heavy Rainfall Alert: देश के कई राज्‍यों को भारी बार‍िश का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में छात्रों को स्‍कूल जाने और लौटने में हो रही परेशान‍ियों को देखते हुए कई राज्‍यों ने शैक्षाण‍िक सांस्‍थानों को कुछ द‍िनों के ल‍िए बंद करने का फैसला ल‍िया है. 

Alert: भारी बार‍िश के कारण इन राज्यों में स्‍कूल कॉलेज बंद; जानें कब शुरू होगी क्‍लास

Heavy Rainfall Alert: देश के अधिकांश हिस्सों में बारिश का कहर जारी है. इसमें केरल, गोवा, महाराष्ट्र, ओडिशा, मेघालय, असम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, तिरुपुरा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक समेत कई राज्‍य शाम‍िल हैं. भारी बारिश और तेज हवाओं के बीच, जिला अधिकारियों ने स्कूलों और कॉलेजों सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित कर दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों में इन राज्यों में भारी बारिश और आंधी की भविष्यवाणी की है. 

इन राज्‍यों के लिए मौसम व‍िभाग ने जारी क‍िया रेड अलर्ट : 
भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने कर्नाटक, गोवा और केरल में रेड अलर्ट जारी किया है. इसके चलते स्कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं. 

इन राज्यों में स्कूल बंद रहेंगे: 
गोवा में, शिक्षा विभाग ने तटीय इलाकों में भारी बारिश का हवाला देते हुए 15 जुलाई को कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों को बंद कर दिया, क्योंकि आईएमडी ने राज्य के कुछ हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया था. इसके अलावा, मौसम पूर्वानुमान विभाग ने सोमवार को केरल के मलप्पुरम, कन्नूर और कासरगोड के लिए रेड अलर्ट और एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, कोझीकोड और वायनाड जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया. त्रिशूर, मलप्पुरम, कोझीकोड, कन्नूर, कासरगोड, एर्नाकुलम और वायनाड सहित केरल के सात जिलों के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं. 

इसके अलावा, कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले के कारवार, अंकोला, कुमता, होन्नावर, भटकल, सिरसी, सिद्धपुर, येल्लापुर, दांडेली और जोइदा तालुकों में भारी बारिश के बाद स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. जिला प्रशासन ने मौसम की स्थिति में सुधार होने तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है.   

कब तक बंद रहेंगे स्‍कूल : 
14 जुलाई को एक प्रेस बुलेटिन में, आईएमडी ने 16 जुलाई तक गोवा और महाराष्ट्र में और 15 जुलाई को कर्नाटक और केरल में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की. इसके अलावा, 15, 17 और 18 जुलाई को ओडिशा में भारी वर्षा की संभावना है; 17 जुलाई तक अरुणाचल प्रदेश में; 15 जुलाई को असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में और 16 जुलाई तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी वर्षा होने की संभावना है. 

ऐसे में जबतक मौसम व‍िभाग की तरफ से भारी बार‍िश और आंधी के थमने की भव‍िष्‍यवाणी नहीं कर दी जाती, तब तक स्‍कूल बंद हेंगे. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि जिन राज्‍यों में स्‍कूल और कॉलेज बंद हैं, उन्‍हें अब 19 जुलाई के बाद ही खोला जाएगा. 

Trending news