मिलिए एक ऐसे IAS अधिकारी से, जिसने UPSC परीक्षा पास करने के लिए अपना ल‍िया 'Monk' का जीवन, म‍िला AIR...
Advertisement
trendingNow12383070

मिलिए एक ऐसे IAS अधिकारी से, जिसने UPSC परीक्षा पास करने के लिए अपना ल‍िया 'Monk' का जीवन, म‍िला AIR...

IAS Pari Bishnoi Success Story: आज हम आपके सामने एक ऐसे आईएएस अध‍िकारी की सफलता की कहानी लेकर आए हैं, ज‍िसने यूपीएससी एग्‍जाम को AIR के साथ पास करने के ल‍िए साधु की ज‍िंदगी अपना ली. उसने खुद को सोशल मीड‍िया से पूरी तरह से दूर कर ल‍िया और स‍िर्फ स्‍टडी पर खुद को फोकस कर द‍िया.  

 

मिलिए एक ऐसे IAS अधिकारी से, जिसने UPSC परीक्षा पास करने के लिए अपना ल‍िया 'Monk' का जीवन, म‍िला AIR...

Success Story of IAS Pari Bishnoi in Hindi: यूपीएससी को भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. हर साल लाखों उम्मीदवार आईएएस, आईपीएस, आईएफएस और आईआरएस अधिकारी बनने के लिए इस परीक्षा में शामिल होते हैं. कई उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए 2-3 प्रयास करते हैं और आख‍िर में हार मान लेते हैं. लेकिन एक आईएएस अध‍िकारी ऐसी भी हैं, ज‍िन्‍होंने दो बार असफल होने के बाद भी हार नहीं मानी, बल्‍क‍ि उन्‍होंने इस परीक्षा के ल‍िए एक Monk यानी साधु की ज‍िंदगी अपना ली. जी हां, हम यहां परी ब‍िश्‍नोई की बात कर रहे हैं. परी ब‍िश्‍नोई ने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी को पास करने के लिए एक साधु की तरह जीवन जिया.

GK Quiz: किस जानवर के पैर में कान होते हैं, चैम्‍प‍ियन हैं तो जवाब देकर द‍िखाओ

 

आईएएस परी बिश्नोई बीकानेर राजस्थान की रहने वाली हैं. उनकी मां सुशीला बिश्नोई जीआरपी में पुलिस अधिकारी के पद पर काम कर रही हैं, जबकि उनके पिता मनीराम बिश्नोई वकील हैं. परी के दादा गोपीराम बिश्नोई चार बार काकड़ा गांव के सरपंच रह चुके हैं. 

उन्होंने अजमेर के सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से अपनी शिक्षा पूरी की. उसके बाद, परी बिश्नोई दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री ली. उन्होंने अजमेर में एमडीएस विश्वविद्यालय से पॉल‍िट‍िकल साइंस में अपनी मास्टर डिग्री पूरी की. उन्‍होंने NET-JRF भी न‍िकाल ल‍िया.  

GK Quiz: कौन सा जानवर है जो पानी पीते ही मर जाता है, सही जवाब दे द‍िया तो मान जाएंगे, है द‍िमाग

 

उसके बाद, उन्होंने IAS अधिकारी बनने के लिए अपना UPSC करियर शुरू किया. एक बार अपने इंटरव्यू में परी की मां ने कहा कि उनकी बेटी ने अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट कर दिए हैं और अपना फोन इस्तेमाल करना भी बंद कर दिया. उन्होंने आगे बताया कि जैसे-जैसे परी परीक्षा की तैयारी करती गई, वह एक मठवासी जीवन जीने लगी. उसकी दृढ़ता और कड़ी मेहनत आखिरकार साल 2019 में रंग लाई जब उसने अपने तीसरे प्रयास में UPSC परीक्षा पास की और AIR 30 प्राप्त की. 

फ‍िलहाल परी, स‍िक्‍क‍िम के गंगटोक में उप-विभागीय अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं. इससे पहले वह भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं गैस मंत्रालय में सहायक सचिव थीं. हाल ही में वह निजी कारणों से भी चर्चा में रहीं, जब उन्होंने आदमपुर, हिसार से हरियाणा विधानसभा के सबसे युवा सदस्य भव्य बिश्नोई से उदयपुर में शादी की. भव्य भाजपा नेता कुलदीप बिश्नोई के बेटे हैं और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के पोते हैं. 

15 August Independence Day Speech: तैयार कर लें 15 अगस्‍त के ल‍िए स्‍पीच, यहां देखें जोरदार Speech Idea

Trending news