Top 10 सरकारी नौकरी, जिनमें मिलती है सबसे ज्‍यादा सैलरी
Advertisement
trendingNow12333957

Top 10 सरकारी नौकरी, जिनमें मिलती है सबसे ज्‍यादा सैलरी

Top 10 Highest Paying Govt Jobs : यूं तो लाखों नौकर‍ियां हैं, लेक‍िन सरकारी नौकरी की बात ही कुछ और है. इसल‍िए देश के करोड़ों युवा सरकारी नौकरी के ल‍िए होने वाली प्रत‍ियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे रहते हैं. क्‍या आप उन सरकारी नौकर‍ियों के बारे में जानते हैं, जिसमें कर्मचारी को सबसे ज्‍यादा सैलरी म‍िलती है? आइये इस लेख मे जानते हैं.

Top 10 सरकारी नौकरी, जिनमें मिलती है सबसे ज्‍यादा सैलरी
Highest Paying Government Jobs In India 2024: लंबे समय से लोग सरकारी नौकरियों को सबसे भरोसेमंद मानते आए हैं. दरअसल, इन नौकरियों में मिलने वाले भत्ते और सुरक्षा के कारण ये सबसे भरोसेमंद हैं. हर साल लाखों उम्मीदवार सरकारी नौकरियों में चुने जाने के लिए विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. नौकरी की सुरक्षा, वेतन और भत्ते के अलावा बीच-बीच में म‍िलने वाले पर्क और अन्य लाभ सरकारी नौकरियों को और भी आकर्षक बनाती हैं. यही वजह है क‍ि प्राइवेट जॉब करने वाले लोग भी सरकारी नौकरी का मौका म‍िलते ही तुरंत रुख कर लेते हैं. 
 
लेक‍िन अच्‍छी सैलरी वाली सरकारी नौकरी पाना इतना आसान भी नहीं है. उसके ल‍िए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. प्रत‍ियोगी परीक्षा की तैयारी के दौरान अगर आपका मोट‍िवेशन जरा भी डगमगाया तो आप सफलता हास‍िल करने में चूक सकते हैं. यही वजह है क‍ि भारत में हर साल भले ही करोड़ों लोग सरकारी नौकर‍ियों की तैयारी करते हैं, लेक‍िन इनमें से कुछ ही फ‍िन‍िश लाइन तक पहुंच पाते हैं. तो आइये इस लेख में जानते हैं क‍ि देश में सबसे अधिक वेतन वाली सरकारी नौकरियों कौन सी हैं. आप अपनी रुचि के अनुसार कोई एक चुनें और तैयारी शुरू कर दें. 
 
इंड‍ियन फॉरेन सर्व‍िस : इस पद पर शुरुआत में 60,000 की सैलरी म‍िलती है. इसके ल‍िए यूपीएससी एग्‍जाम पास करना होगा. ये परीक्षा तीन चरणों में होती है- प्री, मेन्‍स और इंटरव्‍यू. कुछ साल की नौकरी के बाद इसमें सैलरी लाखों में चली जाती है.
 
IAS और IPS : इसमें शुरुआती सैलरी 56100 रुपये रहती है. इसके ल‍िए भी यूपीएससी परीक्षा पास करनी पड़ती है. इसके ल‍िए ग्रेजुएट होना अन‍िवार्य है. 
 
IES और ISS : इसकी सैलरी भी 56100 रुपये है और इन पदों के ल‍िए ग्रेजुएट होना जरूरी है और UPSC प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है.  
 
इंड‍ियन फोरेस्‍ट सर्व‍िस : यूपीएससी प्रत‍ियोगी परीक्षा के जर‍िये ही इन पदों पर भर्त‍ियां होती हैं. अगर आप ग्रेजुएट हैं तो इसके ल‍िए आवेदन कर सकते हैं. इसमें भी शुरुआत में 56100 रुपये की सैलरी होती है. 
 
ड‍िफेंस सर्व‍िस : इसमें नौकरी पाने के ल‍िए N.D.A, AFCAT और C.D.S की परीक्षा पास करनी होती है. N.D.A की प्रत‍ियोगी परीक्षा में 12वीं पास शाम‍िल हो सकते हैं. वहीं  AFCAT और C.D.S के एग्‍जाम के ल‍िए ग्रेजुएट्स होना अन‍िवार्य है. इन पदों की शुरुआती सैलरी 60000 रुपये होती है.  
 
ISRO और DRDO में साइंट‍िस्‍ट : इसके ल‍िए संबंध‍ित स्‍ट्रीम में मार्स्‍टर्स करने की जरूरत पड़ती है. इस पद की शुरुआती सैलरी 60000 रुपये है. 
 
सरकारी कॉलेज में लेक्‍चरर : लेक्चरर की नौकरी बहुत शानदार होती है क्योंकि आपको काफी खाली समय मिलता है. लेक्चरर की सैलरी चालीस हजार से एक लाख तक होती है. यह अनुभव पर निर्भर करता है. सीन‍ियर शिक्षक को जूनियर शिक्षकों की तुलना में अधिक वेतन मिलता है. लेक्चरर को चिकित्सा देखभाल, आवास सुविधाएं और लैपटॉप आद‍ि जैसी कई सुव‍िधाएं मिलती हैं. लेक्चरर बनने के लिए आपको JRF के साथ UGC नेट देनी होगी. 
  
RBI ग्रेड B ऑफ‍िसर : ग्रेड बी के ऑफ‍िसर्स को 3बीएचके फ्लैट के साथ 67000 के करीब सैलरी म‍िलती है. इसके अलावा बच्‍चों का फ्री एजुकेशन, फ्री पेट्रोल आद‍ि जैसी कई सुव‍िधाएं म‍िलती हैं. इसके ल‍िए भी RBI की  प्रवेश परीक्षा देनी होती है. ग्रेजुएट होने पर आप इस पद के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं.  
 
PSU में नौकरी : इंजीनियरिंग के उम्मीदवार पीएसयू परीक्षा यानी गेट के जर‍िये इसमें नौकरी पा सकते हैं. पीएसयू पदों पर लगभग 52000 रुपये के वेतन के अलावा डीए म‍िलता है. उन्हें कंपनी में रहने की सुविधा भी मिलती है या एचआरए की सुविधा मिलती है.
 
विदेश मंत्रालय में ASO : विदेश मंत्रालय में ASO के पद के लिए उम्मीदवारों को SSC CGL परीक्षा देनी होती है. विदेश मंत्रालय के अधिकारियों का वेतन 1.25 लाख से 1.8 लाख तक होता है. मंत्रालय में मुफ्त चिकित्सा देखभाल के साथ बेहतरीन आवास मिलता है. 
 
स्‍टेट सर्विस कम‍िशन  : एसडीएम, ईटीओ, डीएसपी और कई अन्य पदों के ल‍िए राज्‍य में परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं. स्‍टेट सर्विस कम‍िशन की सैलरी अलग-अलग होती है, लेकिन औसतन वेतन लगभग पैंतालीस हजार होता है. इसके अलावा उन्‍हें एक वाहन, एक घर, बिजली, कार के लिए एक ड्राइवर और कई सुव‍िधाएं म‍िलती हैं.  
 

Trending news