EW India School Rankings 2022: ये हैं देश के टॉप 10 सरकारी और प्राइवेट स्कूल, इनमें 5 सिर्फ एक ही राज्य के
Advertisement
trendingNow11391846

EW India School Rankings 2022: ये हैं देश के टॉप 10 सरकारी और प्राइवेट स्कूल, इनमें 5 सिर्फ एक ही राज्य के

Top School in India 2022: EW द्वारा जारी लिस्‍ट में केरल, महाराष्‍ट्र, ओड़‍िशा, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा और मध्‍य प्रदेश के स्‍कूल शामिल हैं.

EW India School Rankings 2022: ये हैं देश के टॉप 10 सरकारी और प्राइवेट स्कूल, इनमें 5 सिर्फ एक ही राज्य के

School Ranking in India 2022: पढ़ाई की जब बात आती है तो हम चाहते हैं कि घर के बच्चे अच्छे स्कूल में पढ़ें ताकि आगे चलकर वह अच्छा प्रदर्शन कर सकें. इसके लिए हम कीमत भी देने को तैयार हो जाते हैं, लेकिन पैसे से सबकुछ नहीं मिल सकता. आज हम आपको देशभर के ऐसे टॉप 10 स्कूलों के बारे में बता रहे हैं जो पढ़ाई के मामले में बेहतर हैं. EW द्वारा जारी लिस्‍ट में केरल, महाराष्‍ट्र, ओड़‍िशा, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा और मध्‍य प्रदेश के स्‍कूल शामिल हैं. नई दिल्‍ली का द्वारका सेक्टर-10 स्थित 'राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय' वर्ष 2021 में भी इस लिस्‍ट में टॉप पर था.

1- राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय, सेक्टर 10 द्वारका (दिल्ली): राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय द्वारा संचालित किये जाते हैं. इसमें दाखिले की सम्पूर्ण प्रक्रिया शिक्षा निदेशालय द्वारा ही कंडक्ट की जाती है. इन विद्यालयों के शिक्षा का स्तर किसी भी निजी स्कूल को चुनौती देने में सक्षम है. इन विद्यालयों में बच्चों को कक्षा 6 से 12 तक पढ़ाया जाता है. प्रत्येक कक्षा में बच्चों की अधिकतम संख्या 35 होती है. इन विद्यालयों की फ़ीस प्राइवेट स्कूल की तुलना में बहुत ही कम होती है.

2- राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय, यमुना विहार (दिल्ली)

3- गवर्नमेंट वोकेशनल हायर सेकेंडरी स्कूल फॉर गर्ल्स, नाडाक्कवू (केरल): केरल देश का पहला राज्य है जहां सारे सरकारी स्कूल हाई-टेक हैं अब इन्हें विश्वस्तरीय बनाने की तैयारी चल रही है.

4- वर्ली सी फेस मुंबई पब्लिक इंग्लिश स्कूल, मुंबई (महाराष्ट्र)

5- ओडिशा आदर्श विद्यालय, हतिओटा (ओडिशा)

6- जाधवपुर विद्यापीठ, कोलकाता (पश्चिम बंगाल)

7- गवर्मेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मनीमाजरा (चंडीगढ़)

8- गवर्मेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर 16 (चंडीगढ़)

9- राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय, सेक्टर 11 रोहिणी (दिल्ली)

9- मॉडल स्कूल हायर सेकेंडरी स्कूल टी.टी. नगर, भोपाल (मध्य प्रदेश)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news