अंग्रेजी सीखने के 9 आसान तरीके, आज से ही शुरू कर दें प्रैक्‍ट‍िस
Advertisement
trendingNow12414374

अंग्रेजी सीखने के 9 आसान तरीके, आज से ही शुरू कर दें प्रैक्‍ट‍िस

How to speak english: अंग्रेजी एक अंतरराष्‍ट्रीय भाषा है और इसे सीखने से पर्सनैल‍िटी में डेवेलपमेंट होता है. इस बात से आप इंकार नहीं कर सकते क‍ि ज‍िन लोगों को अंग्रेजी बेहतर तरीके से बोलनी, ल‍िखनी और समझ आती है, उन्‍हें बेहतर मौके म‍िलते हैं. आइये जानते हैं क‍ि आप अपनी अंग्रेजी को कैसे सुधार सकते हैं, वो भी ब‍िना इंग्‍ल‍िश कोच‍िंग क्‍लास, आप घर में ही फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने लगेंगे. 

अंग्रेजी सीखने के 9 आसान तरीके, आज से ही शुरू कर दें प्रैक्‍ट‍िस

English Speaking Tips at Home : इंग्‍ल‍िश सीखने की जरूरत स‍िर्फ नौकरी करने वालों को ही नहीं होती. बल्‍क‍ि ये हर क‍िसी के ल‍िए जरूरी है. खुद को बेहतर अभ‍िव्‍यक्‍त‍ि करने, दूसरों को समझने और आत्‍मव‍िश्‍वास बढ़ाने के ल‍िए भी इंग्‍ल‍िश जरूरी है.  अगर आप प्रोफेशनल लाइफ में हैं तो यहां अंग्रेजी जानना आपकी जरूरत है. क्‍योंक‍ि ज‍िन लोगों को बेहतर अंग्रेजी आती है, उनके पास प्रोफेशनल लाइफ में मौके भी ज्‍यादा आते हैं. अगर आपको लगता है क‍ि आपकी कमजोर इंग्‍ल‍िश आपकी कामयाबी के रास्‍ते में आ रही है, तो आज से ही अपनी अंग्रेजी पर काम करना शुरू कर दें. यहां 9 ऐसे आसान और प्रैक्‍ट‍िकल तरीके बताए गए हैं, ज‍िनकी मदद से आप अपनी अंग्रेजी को ना केवल सुधार सकते हैं, बल्‍क‍ि आप इसमें एक्‍सपर्ट बन जाएंगे. यह भी पढ़ें : GK quiz for students: आंख खोलकर सोते हैं ये 9 जानवर, नाम जानकर हो जाएंगे हैरान

 

जोर से पढ़ें 
अगर आप अपनी अंग्रेजी में सुधार चाहते हैं तो सबसे पहले जोर-जोर अंग्रेजी की क‍िताब पढ़नी शुरू कर दें. इससे आपका उच्‍चारण बेहतर होगा और आपकी फ्लूएंसी भी बेहतर होगी. आप न्‍यूजपेपर या कोई अंग्रेजी की क‍िताब लें और उसके दो तीन पैराग्राफ जोर से पढ़ें.  यह भी पढ़ें : पढ़ते-पढ़ते नींद आने लगे तो क्‍या करें? ये धांसू ट‍िप्‍स काम आएंगे

 

अपने साथ ड‍िक्‍शनरी लेकर बैठें 

पढ़ने के दौरान कई शब्‍द आपको समझ नहीं आएंगे या नये लगेंगे. उनका मतलब समझ नहीं आएगा. ऐसे में साथ में ड‍िक्‍शनरी लेकर बैठने से आप हाथों-हाथ अपने डाउट क्‍ल‍ियर करते जाएंगे. इससे आपकी वैकबलरी भी बढ़ेगी. अगर आपके पास ड‍िक्‍शनरी नहीं है तो गूगल की भी मदद ले सकते हैं.  

जो भी पढ़ें उसे अपने शब्‍दों में ल‍िखें 

ये तरीका बहुत ही इफेक्‍ट‍िव है. आपने जो भी पढ़ा है, उसे अपने शब्‍दों में ल‍िखना शुरू कर दें. भले ही संक्षेप में ल‍िखें, लेक‍िन ल‍िखें जरूर. क्‍योंक‍ि इससे आपको शब्‍द याद रहने लगेंगे. इससे आपको ये भी पता चलेगा क‍ि आपने जो पढ़ा है, उससे क्‍या समझा. आप ज‍ितना बेहतर समझेंगे, उतना बेहतर बोल पाएंगे.  

अंग्रेजी में ल‍िखने की आदत डालें
अगर आप अंग्रेजी में ल‍िखने की शैली बेहतर करना चाहते हैं तो अंग्रेजी में ही ल‍िखने की आदत डालें. वॉट्सऐप मैसेज से लेकर ईमेल तक, अंग्रेजी में ही ल‍िखें. इससे आपको इंग्‍ल‍िश में ल‍िखने की आदत होगी और अगर रेगुलर प्रैक्‍ट‍िस करते हैं तो आप इसमें एक्‍सपर्ट हो जाएंगे. यह भी पढ़ें : इन 7 जगहों पर चुप रहने में है समझदारी

 

समय बांधकर आंसर ल‍िखें 
समय बांधने से मतलब है, एक समय सीमा तय करें और क‍िसी सवाल का जवाब ल‍िखने की कोश‍िश करें. जैसे क‍ि 5 म‍िनट में आप ये बताने की कोश‍िश करें क‍ि आप देर हो रही शाद‍ियों के बारे में क्‍या सोचते हैं. ऐसे और भी टॉप‍िक हो सकते हैं. कुछ समय के बाद आपके अंग्रेजी ल‍िखने स्‍पीड बढ़ जाएगी.   

क‍िसी चेक कराएं 
जब तक आपको अपनी गलत‍ियों के बारे में पता नहीं चलेगा, तब तक आप खुद को बेहतर कैसे बना सकते हैं. इसल‍िए क‍िसी ऐसे व्‍यक्‍त‍ि से अपनी कॉपी जरूर चेक कराएं, ज‍िसकी अंग्रेजी अच्‍छी हो और जो आपके ग्रामर और स्‍पेल‍िंंग की म‍िस्‍टेक ठीक कर सके. 

आइने से बात करें  
अंग्रेजी सुधारने का ये नायाब तरीका है. खुद से बात करें या आइने में देखकर बात करें. आइने के सामने बैठें और अपने पूरे द‍िन के बारे में बात करें. अपने प्‍लान के बारे में बात करें. आपके द‍िमाग में क्‍या चल रहा है, उसके बारे में बात करें. लेक‍िन, बात करते-करते ह‍िंंगल‍िश पर आने की गलती मत कीज‍िएगा. इससे कई फायदे होंगे. आप अंग्रेजी में ही सोचना शुरू कर देंगे और जब आप अंगेजी में सोचने लगेंगे, तो अंग्रेजी बोलना और आसान हो जाएगा. यह भी पढ़ें : IAS ऑफ‍िसर बनना चाहते हैं? तो इस रणन‍ीत‍ि के साथ 12वीं से शुरू कर दें UPSC exam की तैयारी

स्‍पीच टू टेक्‍स्‍ट ऐप यूज करें 
कई ऐप ऐसे आते हैं, जो वॉइस सुनकर टाइप करते हैं. अपने फोन में ऐसे ऐप्‍स डाउनलोड करें और स्‍पीच टू टेक्‍स्‍ट का फायदा उठाएं. इससे ये अंदाजा लगेगा क‍ि आप क‍ितना एक्‍यूरेट बोल रहे हैं.  

अंग्रेजी फ‍िल्‍में देखें 
आज से ही आप अमेर‍िकन या ब्र‍िटि‍श सीर‍ीज देखना शुरू कर दें. उनके डायलॉग्‍स बोलने की कोश‍िश करें. उनकी फ्यूएंसी पर गौर करें. उच्‍चारण और रीदम पर भी ध्‍यान दें. इससे आपको पता चलेगा क‍ि आप कहां मात खा रहे हैं. 
यह भी पढ़ें : RRB NTPC 2024: रेलवे में आई 11558 पदों पर बंपर वैकेंसी, जानें कैसे होगा सेलेक्‍शन

 

 

Trending news