UP Board 10वीं 12वीं एग्जाम: स्टूडेंट्स ने पेपर को बताया आसान और उम्मीद के मुताबिक
Advertisement

UP Board 10वीं 12वीं एग्जाम: स्टूडेंट्स ने पेपर को बताया आसान और उम्मीद के मुताबिक

UP Board 10th 12th Exam Update: प्रदेश के 8,265 परीक्षा केंद्रों पर 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित की जा रही हैं.

UP Board 10वीं 12वीं एग्जाम: स्टूडेंट्स ने पेपर को बताया आसान और उम्मीद के मुताबिक

UP Board Exam 2024: आज 22 फरवरी से प्रदेश में यूपी बोर्ड एग्जाम शुरू हो गए हैं. परीक्षाओं में किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए सरकार ने कड़े प्रबंध किए हैं. वॉट्सएप से लेकर सोशल मीडिया तक अराजक तत्वों पर नजर रखी जा रही है. किसी सब्जेक्ट की परीक्षा खत्म होने से पहले यदि उस सब्जेक्ट का कोई पेपर या उसके किसी भाग को वाट्सएप या सोशल मीडिया या अन्य किसी माध्यम से संचारित करने का प्रयास किया जाता है तो कानून की तय धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी. प्रदेश के 8,265 परीक्षा केंद्रों पर 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित की जा रही .

कैसा आया पेपर

सत्यम गर्ल्स इंटर कॉलेज, चाका, प्रयागराज की 12वीं की स्टूडेंट सृष्टि भारतीय ने कहा कि उन्हें हिंदी का पेपर आसान और उम्मीद के मुताबिक लगा. सृष्टि ने बताया, "सभी सवाल सिलेबस के भीतर से थे और मुझे उनका उत्तर देने में कोई समस्या नहीं हुई. यह मेरे और मेरे ज्यादातर साथियों के लिए बोर्ड परीक्षाओं की एक अच्छी शुरुआत थी." 

अंकित गुप्ता, जो सत्यम गर्ल्स इंटर कॉलेज, चाका, प्रयागराज के 12वीं के स्टूडेंट ने कहा कि उन्हें भी पेपर और पैटर्न उम्मीद के मुताबिक मिला. उन्होंने कहा, "मैं सवालों को केवल मीडियम कठिनाई वाला मानूंगा क्योंकि मुझे सभी सवालों का जवाब देने में कोई कठिनाई नहीं हुई. मैं 70 नंबर की परीक्षा में 65 से ऊपर नंबर आने की उम्मीद कर रहा हूं."

इन परीक्षाओं में शामिल होने के लिए 55 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. बोर्ड परीक्षा के पहले दिन कक्षा 10 और 12 दोनों के लिए हिंदी की परीक्षा आयोजित की जा रही है. 

पहले दिन (गुरुवार) पहली शिफ्ट में हाईस्कूल हिंदी और प्रारंभिक हिंदी की परीक्षा 8273 केंद्रों पर हो रही है. इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए मिलिट्री साइंस की परीक्षा 244 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. हाईस्कूल में 29,38,663 और इंटरमीडिएट में 5,123 परीक्षार्थी रजिस्टर हैं.

दूसरी शिफ्ट में 12वीं क्लास की हिंदी और सामान्य हिंदी की परीक्षा 8,232 केंद्रों पर होगी. 10वीं कक्षा में कॉमर्स की परीक्षाएं 1619 केंद्रों पर होंगी. इंटरमीडिएट में 24,29,278 और हाईस्कूल में 38,437 स्टूडेंट रजिस्टर हैं.

Trending news