UP Board Exam: यूपी बोर्ड एग्जाम में ड्यूटी देने वालों को मिलेंगे ऐसे ID कार्ड
Advertisement

UP Board Exam: यूपी बोर्ड एग्जाम में ड्यूटी देने वालों को मिलेंगे ऐसे ID कार्ड

UP Board Exam: परीक्षा प्रक्रिया की निष्पक्षता सुनिश्चित करने के प्रयास में, बोर्ड ने इनविजीलेटर्स के लिए कंप्यूटराइज्ड आइडेंटिटी कार्ड पेश करने का फैसला लिया है.

UP Board Exam: यूपी बोर्ड एग्जाम में ड्यूटी देने वालों को मिलेंगे ऐसे ID कार्ड

UP Board Exam Invigilators: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) 22 फरवरी से 9 मार्च, 2024 के बीच UPMSP 10वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करने वाली है. साथ ही, कक्षा 12 की यूपी बोर्ड परीक्षा भी इसी अवधि के दौरान होने वाली है. परीक्षा प्रक्रिया की निष्पक्षता सुनिश्चित करने के प्रयास में, बोर्ड ने इनविजीलेटर्स के लिए कंप्यूटराइज्ड आइडेंटिटी कार्ड पेश करने का फैसला लिया है.

इन कार्डों में यूनीक क्यूआर कोड और सीरियल नंबर होंगे. यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया, "पहचान पत्र पर क्यूआर कोड और सीरियल नंबर उनकी विशिष्टता सुनिश्चित करेगा और किसी भी धोखाधड़ी को रोकने में सहायक होगा और साथ ही परीक्षा को कमजोर करने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा प्रतिरूपण के किसी भी प्रयास को विफल कर देगा."

नियमों का पालन करते हुए, हर जिले में जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआईओएस) को परीक्षा शुरू होने से एक सप्ताह पहले आधिकारिक बोर्ड वेबसाइट से ये पहचान पत्र मिलेंगे. इसके बाद वे निरीक्षकों को कार्ड देंगे. आईडी कार्ड से पता चलेगा कि पर्यवेक्षक किस सब्जेक्ट को पढ़ाने के लिए योग्य है. इससे अन्य योग्य शिक्षकों को जरूरत पड़ने पर आगे आने की अनुमति मिलती है, खासकर यदि वे उस दिन टेस्ट किए जा रहे सब्जेक्ट से अलग विषय जानते हों. अधिकारियों ने कहा कि इस प्रथा से किसी पर्यवेक्षक द्वारा किसी परीक्षार्थी को नकल करने में मदद करने की किसी भी संभावना को रोका जा सकेगा.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के लिए यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र 2024 की फाइनल लिस्ट जारी कर दी है. 2024 में यूपी बोर्ड परीक्षा पूरे राज्य में 90 जिलों (नवीनतम यूपीएमएसपी सूची के अनुसार) में आयोजित की जाएगी। इस वर्ष कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए यूपी बोर्ड परीक्षा देने की योजना बना रहे छात्र परीक्षा केंद्र upmsp.edu.in पर चेक कर सकते हैं.

Trending news