UPPSC Result: तीन गुरुओं ने दूर बैठकर इंटरनेट से पढ़ाया, 28 'शिष्य' बन गए सरकारी अफसर
Advertisement
trendingNow12077933

UPPSC Result: तीन गुरुओं ने दूर बैठकर इंटरनेट से पढ़ाया, 28 'शिष्य' बन गए सरकारी अफसर

PCS Result 2023: तीनों की  टीम ने मिलकर स्टूडेंट्स को सही दिशा में गाइड किया और इसके लिए स्टूडेंट्स से कोई फीस भी नहीं ली गई. 

UPPSC Result: तीन गुरुओं ने दूर बैठकर इंटरनेट से पढ़ाया, 28 'शिष्य' बन गए सरकारी अफसर

UPPSC Result 2023: क्या आपने कभी ऐसे गुरुओं के बारे में सुना है जो किसी भी विद्यार्थी को छू दें तो वह सोना बन जाता है? ऐसे ही तीन युवा अफसरों ने एक साल तक बिना किसी फीस (गुरु दक्षिणा) के 28 युवाओं को पीसीएस अफसर बनने में मदद की है. यह सुनकर आप हैरान होंगे, लेकिन यह सच है.

इंटरनेट का अगर सही दिशा में इस्तेमाल किया जाए तो वह आपको कहां से कहां पहुंचा सकता है. सिर्फ सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने से ही काम नहीं बनता. आज हम आपको उन तीन सरकारी अफसरों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरनेट के माध्यम से दूर बठकर ही पढ़ाया और कैंडिडेट भी सरकारी अफसर बनने में सफल हो गए. 

हम बात कर रहे हैं डिप्टी कलक्टर प्रतीक्षा त्रिपाठी, मधुसूदन गुप्ता व अभिषेक शुक्ल की. इन तीनों की  टीम ने मिलकर स्टूडेंट्स को सही दिशा में गाइड किया और इसके लिए स्टूडेंट्स से कोई फीस भी नहीं ली गई. यह सब फ्री में हुआ.

इस जर्नी में पहले प्रतीक्षा त्रिपाठी और मधुसूदन गुप्ता ही थे. इन दोनों ने आर्थिक रुप से कमजोर व दूरदराज के मेधावी स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर राज्य सिविल सेवा परीक्षा के लिए ऑनलाइन मार्गदर्शन देना शुरू किया. फिर इसमें एसडीएम अभिषेक शुक्ल भी शामिल हो गए.

हालांकि इस दौरान अफसरों को अपना टाइम मैनेजमेंट करना भी एक बड़ी चुनौती रही. इन्होंने अपने ‘यूपीपीसीएस टाक्स’ व्हाट्सएप व टेलीग्राम चैनल के माध्यम से नोट्स और एग्जाम के लिए परखे गए सवालों के क्विज से एग्जाम की तैयारी कराई. आपको बता दें कि प्रतीक्षा व मधुसूदन प्रदेश सरकार की योजना अभ्युदय से जुड़कर सैकड़ों कैंडिडेट्स की मदद कर रहे हैं, जिसके लिए राज्य के सीएम आदित्यनाथ दोनों को सम्मानित भी कर चुके हैं. प्रतीक्षा, मधुसूदन व अभिषेक की मेहनत रंग लाई और उनके पढ़ाए हुए 28 कैंडिडेट्स का सिलेक्शन इस बार के यूपीपीसीएस के एग्जाम में हुआ है.

TAGS

Trending news