UPSC CDS: यूपीएससी CDS I के फाइनल नतीजे घोषित, कैंडिडेट्स ऐसे चेक सकेंगे अपना रिजल्ट
Advertisement
trendingNow12482360

UPSC CDS: यूपीएससी CDS I के फाइनल नतीजे घोषित, कैंडिडेट्स ऐसे चेक सकेंगे अपना रिजल्ट

UPSC CDS I Final Result 2024: यूपीएससी ने कंबाइन डिफेंस सर्विस एग्जाम I के फाइनल नतीजे जारी कर दिए हैं. कैंडिडेट्स यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए अपने रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं. 

UPSC CDS: यूपीएससी CDS I के फाइनल नतीजे घोषित, कैंडिडेट्स ऐसे चेक सकेंगे अपना रिजल्ट

UPSC CDS I Final Result 2024 Declared: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से यूपीएससी सीडीएस के नतीजे जारी कर दिए गए हैं. ऐसे कैंडिडेट्स जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अपने नतीजे चेक कर सकते हैं.  संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा I (CDS I) के फाइनल रिजल्ट यूपीएससी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं.  कैंडिडेट्स सीडीएस I परीक्षा के नतीजे आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in. के जरिए चेक और डाउनलोड कर सकते हैं.

आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर ये कहां 
आयोग की ओर से इस संबंध में एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है. इसमें कहा गया है, "उमीदवारों की जन्म तिथि और शैक्षिक योग्यता का सत्यापन अभी भी सेना मुख्यालय द्वारा प्रक्रियाधीन है. इसलिए इन सभी उम्मीदवारों की उम्मीदवारी इस आधार पर अनंतिम है. उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे अपने द्वारा दावा की गई जन्म तिथि/शैक्षणिक योग्यता आदि के समर्थन में अपने प्रमाण-पत्रों की मूल प्रति, उनकी फोटोस्टेट सत्यापित प्रतियों के साथ सेना मुख्यालय/नौसेना मुख्यालय/वायु सेना मुख्यालय को अपनी पहली पसंद के अनुसार भेजें."

इतने उम्मीदवारों ने किया क्वालिफाई 
यूपीएससी कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम I अप्रैल 2024 में आयोजित की गई थी. इसके बाद रक्षा मंत्रालय के सर्विसेज सेलेक्शन बोर्ड (SSB) ने इंटरव्यू लिए थे. इंटरव्यू रिजल्ट के आधार पर कुल 237 उम्मीदवारों को योग्य घोषित किया गया है. कुछ कैंडिडेट्स के नाम एक से ज्यादा लिस्ट में हैं, क्योंकि उन्होंने कई कोर्स के लिए क्वालिफाई किया है.

इन उम्मीदवारों ने भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), भारतीय नौसेना अकादमी (INA) और वायु सेना अकादमी (AFA) समेत अलग-अलग डिफेंस कोर्सेस के लिए क्वालिफाई किया है. फाइनल मेरिट लिस्ट में IMA के लिए 158, INA के लिए 44 और AFA के लिए 35 उम्मीदवारों ने जगह बनाई हैं.

इन ट्रेनिंग कोर्सेस में दिया जाएगा दाखिला 
सफल कैंडिडेट्स को हैदराबाद में वायु सेना अकादमी में 217वें फ्लाइंग (प्री-फ्लाइंग) ट्रेनिंग कोर्स में, केरल के एझीमाला में भारतीय नौसेना अकादमी (INA) और भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), देहरादून में 158वें (DE) कोर्स दाखिला दिया जाएगा.

इस प्रकार हैं रिक्तियां
सरकार के मुताबिक रिक्त पदों की संख्या-
IMA के लिए 100 (NCC 'C' सर्टिफिकेट आर्मी विंग होल्डर्स के लिए रिजर्व 13 सीटों समेत)
INA के लिए 32 (NCC 'C' सर्टिफिकेट नेवल विंग होल्डर्स के लिए रिजर्व 6 सीटों समेत)

Trending news