कौन हैं 9 साल की प्रीशा चक्रवर्ती? 'दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली' स्टूडेंट में किया गया लिस्टेड
Advertisement
trendingNow12062703

कौन हैं 9 साल की प्रीशा चक्रवर्ती? 'दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली' स्टूडेंट में किया गया लिस्टेड

Indian American John Hopkins University: प्रीशा मेन्सा फाउंडेशन की लाइफटाइम मेंबर भी हैं, जो वर्ल्ड लेवल पर दुनिया की सबसे पुरानी हाई-आईक्यू सोसायटी है.

कौन हैं 9 साल की प्रीशा चक्रवर्ती? 'दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली' स्टूडेंट में किया गया लिस्टेड

Indian American Preesha Chakraborty: छठी क्लास की भारतीय-अमेरिकी स्कूली छात्रा, प्रीशा चक्रवर्ती ने 16,000 स्टूडेंट्स के एप्टीट्यूड टेस्ट में कंपीटिंग करने के बाद 'विश्व के सबसे प्रतिभाशाली' स्टूडेंट्स की सूची में जगह बनाई. जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर ने प्रतिभाशाली युवाओं के लिए टेस्ट आयोजित किया, जिसमें स्टूडेंट्स को ग्रेड-लेवल से ऊपर के टेस्ट के रिजल्ट पर चुनौती दी गई.

प्रीशा ने 2023 की गर्मियों में दी गई परीक्षा में सफलता हासिल की और लगभग 90 देशों के स्टूडेंट्स के साथ कंपटीशन करने के बाद दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली युवा दिमागों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया.

प्रीशा कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट स्थित वार्म स्प्रिंग एलीमेंट्री स्कूल में तीसरी क्लास की स्टूडेंट है. एक प्रेस रिलीज के मुताबिक, उन्होंने पिछले साल अमेरिका के सबसे कठिन टेस्ट में से एक - जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (जेएच-सीटीवाई) में हिस्सा लिया.

सीटीवाई मूल्यांकन के हिस्से के रूप में, उन्हें स्कोलास्टिक असेसमेंट टेस्ट (एसएटी), अमेरिकन कॉलेज टेस्टिंग (एसीटी), और स्कूल और कॉलेज एबिलिटी टेस्ट में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया.

प्रीशा ने सीटीवाई के वर्बल और क्वांटिटेटिव सेक्शन में 99 प्रतिशत नंबर के साथ बेस्ट प्रदर्शन किया, जो एडवांस्ड ग्रेड 5 लेवल पर आधारित थे. इसके लिए उन्हें ग्रैंड ऑनर्स से सम्मानित किया गया है, जिसे टेस्ट में हासिल करना बहुत मुश्किल है.

हर साल 30 फीसदी से भी कम स्टूडेंट्स अपने टेस्ट स्कोर के आधार पर हाई ऑनर्स या ग्रैंड ऑनर्स/ सेट के लिए क्वालिफाई करते हैं. यह उपलब्धि प्रीशा को मैथ्स, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, कैमिस्ट्री, फिजिक्स, पढ़ने और लिखने में ग्रेड 2-12 के एडवांस्ड स्टूडेंट्स के लिए 250 से ज्यादा जॉन्स हॉपकिन्स सीटीवाई के ऑनलाइन और ऑन-कैंपस प्रोग्राम के लिए योग्य बनाती है.

प्रीशा मेन्सा फाउंडेशन की लाइफटाइम मेंबर भी हैं, जो वर्ल्ड लेवल पर दुनिया की सबसे पुरानी हाई-आईक्यू सोसायटी है. फाउंडेशन की सदस्यता केवल उन लोगों के लिए खुली है जो स्टैंडर्डाइज्ड, सुपरवाइज्ड आईक्यू या अन्य अप्रूव्ड इंटेलिजेंस टेस्ट में 98 फीसदी या उससे अधिक स्कोर करते हैं.

उन्होंने छह साल की उम्र में नेशनल लेवल के एनएनएटी (नाग्लिएरी नॉनवर्बल एबिलिटी टेस्ट) में 99 फीसदी अंक हासिल करके यह उपलब्धि हासिल की, जो प्रतिभाशाली और प्रतिभाशाली प्रोग्राम के लिए K-12 स्टूडेंट्स का मूल्यांकन करता है. पढ़ाई के अलावा, वह ट्रेवलिंग और लंबी पैदल यात्रा का आनंद लेती है और मिक्स्ड मार्शल आर्ट की भी शौकीन है.

CTY की स्थापना 1979 में एडवांस्ड लर्नस के लिए टेस्ट, प्रोग्रामिंग और अन्य सहायता पर रिजल्ट के माध्यम से प्रतिभाशाली शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इनोवेशन सेंटर के रूप में की गई थी.

इसके कार्यकारी निदेशक, एमी शेल्टन के मुताबिक, टेस्ट के रिजल्ट न केवल एक स्टूडेंट की शैक्षणिक क्षमताओं को पहचानते हैं, बल्कि "उनकी जिज्ञासा और सीखने की क्षमता का एक प्रमाण" भी हैं.

Trending news