NEET Paper Leak: आरोपी सिकंदर के लिए तेजस्वी के PS ने बुक कराया था कमरा, लालू का है करीबी, विजय सिन्हा ने जमकर सुनाई खरी-खरी
Advertisement
trendingNow12302514

NEET Paper Leak: आरोपी सिकंदर के लिए तेजस्वी के PS ने बुक कराया था कमरा, लालू का है करीबी, विजय सिन्हा ने जमकर सुनाई खरी-खरी

NEET Scam: EOU यानी आर्थिक अपराध इकाई ने तेजस्वी के पीएस प्रीतम कुमार से पूछताछ की. क्योंकि NEET पेपर लीक के आरोपी सिकंदर कुमार यादवेंदु से प्रीतम कुमार के डायरेक्ट कनेक्शन के कई तथ्य सामने आए थे. 

NEET Paper Leak: आरोपी सिकंदर के लिए तेजस्वी के PS ने बुक कराया था कमरा, लालू का है करीबी, विजय सिन्हा ने जमकर सुनाई खरी-खरी

 NEET फर्जीवाड़े को लेकर पूरे देश में घमासान मचा हुआ है. यह तो साफ हो चुका है कि पेपर लीक हुआ है और 12 आरोपियों से पूछताछ में लीक के सबूत भी मिले हैं. इस बीच NEET परीक्षा में गड़बड़ी की आंच बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और RJD नेता तेजस्वी यादव तक पहुंच गई. है. 

EOU यानी आर्थिक अपराध इकाई ने तेजस्वी के पीएस प्रीतम कुमार से पूछताछ की. क्योंकि NEET पेपर लीक के आरोपी सिकंदर कुमार यादवेंदु से प्रीतम कुमार के डायरेक्ट कनेक्शन के कई तथ्य सामने आए थे. 

तेजस्वी यादव के पीएस से पूछताछ

इस बीच बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने तेजस्वी यादव पर हमला बोला है. उन्होंने सीधा आरोप लगाते हुए कहा कि पेपर लीक मामले में तेजस्वी यादव के पीएस का हाथ है,. उसने ही आरोपी सिकंदर के लिए गेस्ट हाउस में कमरा बुक कराने के लिए फोन किया था. उन्होंने दावा किया कि सिकंदर लालू यादव का करीबी है. गौरतलब है कि प्रीतम कुमार 2022 में तेजस्वी यादव के पीएस बने थे. वह बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं और मुंगेर के रहने वाले हैं.

सिन्हा ने कहा कि तेजस्वी के पीएस के साथ आरोपियों के संबंधों की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश करने के लिए सीएम नीतीश कुमार से अनुरोध किया जाएगा.

सिन्हा बोले-CBI जांच की करेंगी सिफारिश

सिन्हा ने कहा, 'सीबीआई जैसी किसी भी स्वतंत्र एजेंसी से जांच की सिफारिश करना मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है. मैंने गुरुवार को कुछ सबूत भी साझा किए थे. अब ये बातें सार्वजनिक हैं. मुझे उम्मीद है कि बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) जो नीट पेपर लीक मामले की जांच कर रही है. इस पहलू (आरोपी का राजद नेता के अधिकारियों के साथ संबंध) की भी जांच करेगी.'

अपने पीएस से पूछताछ के बाद तेजस्वी यादव की भी प्रतिक्रिया सामने आई. तेजस्वी ने कहा कि उनका या फिर उनके पीएस का नाम बेवजह इस मामले में घसीटा जा रहा है. देश की जनता जानती है जब जब BJP सत्ता में आती है तब तब पेपर लीक होता है. इतना ही नहीं, तेजस्वी यादव ने दावा किया कि बीजेपी मुख्य आरोपी को बचाना चाहती है.

72 पन्नों की रिपोर्ट से खुले राज

इसके अलावा ZEE NEWS के पास 72 पन्नों की वो रिपोर्ट भी मौजूद है, जिसमें EOU की अब तक की गई जांच की जानकारी है. इस आर्थिक अपराध इकाई के दस्तावेज़ को केस डायरी भी कहा जाता है, जो पुलिस डायरी तैयार की है उससे साफ है कि आरोपी नीतीश और अमित के मोबाइल पर पेपर आया था.

 इसमें अंशुमान यादव को पेपर रटाया गया था. वहीं महाराष्ट्र के लड़के को भी जवाब रटाए गए थे. EOU की 72 पन्नों की रिपोर्ट में NEET का पूरा फर्जीवाड़ा है. इसमें पटना पेपर लीक से जुड़ी जानकारी भी दी गई है. साथ ही इसमें पेपर लीक से जुड़े हर किरदार की कहानी भी है. रिपोर्ट में इस बात की जानकारी भी है कि कितने लाख में ये डील हुई. और फिर पेपर को कैसे छात्रों तक पहुंचाया गया.

मोबाइल पर भेजा गया था पेपर

पेपर लीक की इस केस डायरी में इस बात का भी ज़िक्र है कि NEET का पेपर किसके मोबाइल पर आया. साथ ही ये भी लिखा गया है कि 5 मई 2024 को ये पेपर मोबाइल पर भेजा गया था और इस पूरे पेपर लीक कांड का मुख्य आरोपी संजीव कुमार है. 

इस बीच नीट पेपर लीक मामले में आरोपियों को पटना सिविल कोर्ट से झटका लगा है. आरोपियों की जमानत याचिका पर अब 25 जून को सुनवाई होगी. सभी आरोपियों की जमानत पर कोर्ट ने कोई फैसला नहीं सुनाया. अब इस केस में अपडेट डायरी आने पर सुनवाई होगी. इस मामले में 13 आरोपियों की जमानत पर सुनवाई होनी थी. वहीं इस केस के फरार मास्टर माइंड संजीव मुखिया ने भी जमानत की अर्जी दाखिल की है. कोर्ट ने इस मामले में गेस्ट हाउस की डायरी भी मांगी है.

EOU की रिपोर्ट में इस बात की जानकारी भी दी गई है कि पेपर लीक के मामले में अबतक कितने लोगों को पकड़ा गया. कितने लोगों से पूछताछ हुई और किन-किन छात्रों को इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया गया.

बताया गया कि जिन छात्रों को पेपर लीक किया गया उनमें महाराष्ट्र, यूपी और बिहार के छात्र थे, और इन छात्रों को एक इमारत में बुलाकर पूरी रात OMR शीट पर पेपर याद कराया गया था और फिर इस गैंग ने इस छात्रों को एग्जाम सेंटर तक अपनी ही गाड़ी से पहुंचाया भी. 

Trending news