SDM Success Story: बदले हुए एग्जाम पैटर्न में ऐसे की तैयारी और बन गए एसडीएम, ये रही पूरी स्ट्रेटजी
Advertisement
trendingNow11502877

SDM Success Story: बदले हुए एग्जाम पैटर्न में ऐसे की तैयारी और बन गए एसडीएम, ये रही पूरी स्ट्रेटजी

SDM Ravi Kumar: प्री एग्जाम में सफलता पाने वाले कैंडिडेट्स को मेन्स एग्जाम से होकर ही इंटरव्यू के लिए गुजरना पड़ता है. इस परीक्षा में बेहतर नंबर लाने वाले कैंडिडेट्स को ही आयोग इंटरव्यू के लिए बुलाता है.

SDM Success Story: बदले हुए एग्जाम पैटर्न में ऐसे की तैयारी और बन गए एसडीएम, ये रही पूरी स्ट्रेटजी

SDM Ravi kumar Success Story: जब अफसर बनने की बात आती है तो मन तो सबका करता है लेकिन बना कैसे जाए. तो आज हम आपको ऐसी ही एक स्टोरी बताने जा रहे हैं. यह कहानी है रवि कुमार पासवान की. रवि देवरिया जिले के रहने वाले हैं. रवि ने बीएचयू (BHU) से ग्रेजुएशन की. ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद अफसर बनने की प्लानिंग की. इसके लिए वह प्रयागराज आकर तैयारी करने लगे. इसमें उन्हें कामयाबी भी मिली, लेकिन वह सिर्फ उतनी सक्सेस से खुश नहीं थे. रवि ने यूपी पीसीएस 2017 दिया और क्लियर भी किया इसमें उन्हें डिप्टी एसपी का पद मिला. 

इसके बाद उन्होंने साल 2018 में भी यूपीपीसीएस दिया और क्लियर कर लिया. इस बार वह एसडीएम बन गए. रवि कुमार ने शुरुआती पढ़ाई गांव से ही की. रवि के पिता किसान हैं और मां हाउसवाइफ हैं. रवि ने साल 2012 में बीएचयू से बीएससी (ऑनर्स) किया. इसके बाद उन्होंने 4 साल तैयारी की और यूपीपीसीएस क्लियर किया. 

कैंडिडेट्स को प्रारंभिक परीक्षा का सिलेबस पूरी तरह से पता होना चाहिए कि आखिर इस परीक्षा में किस-किस सब्जेक्ट से सवाल पूछे जाएंगे. एग्जाम में अब नेगेटिव मार्किंग कर दी गई हैं, ऐसे में कैंडिडेट्स को बहुत ही सावधानी के साथ परीक्षा के दौरान सवालों के जवाब देने चाहिए. UPPCS प्री एग्जाम  में आयोग की तरफ से इतिहास, भूगोल, पर्यावरण, राजव्यवस्था, अर्थव्यवस्था, करेंट, कृषि, जनसंख्या, विज्ञान (भौतिक, रसायन और जीव विज्ञान) से मुख्य रूप से सवाल पूछे जाते हैं. कैंडिडेट्स को प्री एग्जाम में सफलता अर्जित करने के लिए पूर्व की परीक्षा में आए सवालों को भी देखना चाहिए, इससे भी काफी हेल्फ मिलती हैं.

प्री एग्जाम में सफलता पाने वाले कैंडिडेट्स को मेन्स एग्जाम से होकर ही इंटरव्यू के लिए गुजरना पड़ता है. इस परीक्षा में बेहतर नंबर लाने वाले कैंडिडेट्स को ही आयोग इंटरव्यू के लिए बुलाता है. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से अब परीक्षा का पैटर्न भी बदल दिया गया है. आयोग ने अब मुख्य परीक्षा को संघ लोक सेवा आयोग की तरह ही बना दिया है.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news