AI Engineer: आप भी बन सकते हैं एआई इंजीनियर, करने होते हैं ये काम और मिलती है इतनी सैलरी
Advertisement
trendingNow11936511

AI Engineer: आप भी बन सकते हैं एआई इंजीनियर, करने होते हैं ये काम और मिलती है इतनी सैलरी

AI इंजीनियरों को कंप्यूटर प्रोग्राम लिखने में सक्षम होना चाहिए. उन्हें पायथन, C#, या C++ जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए. उन्हें यह भी जानना चाहिए कि एआई समाधान बनाने के लिए फ्रेमवर्क कैसे बनाया जाए.

AI Engineer: आप भी बन सकते हैं एआई इंजीनियर,  करने होते हैं ये काम और मिलती है इतनी सैलरी

Artificial intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) इन दिनों चर्चा का विषय है. सेल्फ-ड्राइविंग कारों से लेकर एआई-इनेबल मेडिकल डिवाइस तक, एआई दुनिया को तेजी से बदल रहा है और एआई इंजीनियर ही इसे संभव बना रहे हैं. सॉफ्टवेयर इंजीनियर जो डेटा इंजीनियर, डेटा साइंटिस्ट और सॉफ्टवेयर डेवलपर की क्षमताओं को कंबाइंड करने में माहिर हैं, एआई इंजीनियर हैं.

एआई इंजीनियर स्केलेबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सिस्टम बनाते हैं और लागू करते हैं जो यूजर्स के अनुकूल होते हैं. ये प्रोफेशनल जटिल न्यूरल नेटवर्क और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम बनाते हैं ताकि विशिष्ट व्यवसायिक जरूरतों से संबंधित खास चीजों को पढ़ और समझ सकें. एआई इंजीनियर समस्या समाधान, मशीन लर्निंग एल्गोरिदम और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट की पेचीदगियों को समझने में कुशल होते हैं.

एक एआई इंजीनियर क्या करता है?
एआई इंजीनियर एआई सिस्टम बनाने, उपयोग करने और बनाए रखने में मदद करते हैं. वे डेटा इंजीनियर, डेटा साइंसटिस्ट और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के साथ मिलकर काम करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि एआई सिस्टम ठीक से काम कर रहे हैं और आसानी से इस्तेमाल किए जा सकें.

एआई इंजीनियर कंप्यूटर को इंटेलिजेंट तरीके से व्यवहार करने में सक्षम बनाने वाले सॉफ्टवेयर बनाते हैं. वे मशीन लर्निंग का उपयोग करके कंप्यूटर को डेटा से सीखने और फैसले लेने में सक्षम बनाते हैं. एआई इंजीनियर क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग करके बड़े पैमाने पर एआई मॉडल बनाते हैं. ये मॉडल वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि बीमारियों का इलाज करना, पढ़ाई को आसान बनाना और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करना.

एआई इंजीनियर कंपनियों की जरूरतों को समझते हैं और उनके लिए नए एआई सिस्टम बनाते हैं. वे इन सिस्टमों को डिजाइन करते हैं, विकसित करते हैं और उन्हें इस्तेमाल के लिए तैयार करते हैं. वे लगातार इन सिस्टमों की परफोर्मेंश को बेहतर बनाते हैं और उन्हें बड़ा करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, वे अलग अलग मशीन लर्निंग समाधानों का मूल्यांकन करते हैं और उन्हें कंपनी के मौजूदा सिस्टमों में एकीकृत करते हैं.

आप एआई इंजीनियर कैसे बन सकते हैं?
एआई इंजीनियर के रूप में अपनी जर्नी शुरू करने के लिए, कंप्यूटर साइंस, डेटा साइंस या मैथ्स जैसे क्षेत्रों में संबंधित ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करना जरूरी है. इसके अलावा, ऑनलाइन कोर्सेज, बूटकैंप या अन्य ट्रेनिंग प्रोग्राम के माध्यम से एआई टूल और टेक्नोलॉजी के साथ प्रक्टिकली एक्स्पीरिएंस पाने से आपको अपने कोर्स के बाद नौकरी पाने में मदद मिलेगी.

एआई इंजीनियरों को कंप्यूटर प्रोग्राम लिखने में सक्षम होना चाहिए. उन्हें पायथन, C#, या C++ जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए. उन्हें यह भी जानना चाहिए कि एआई समाधान बनाने के लिए फ्रेमवर्क कैसे बनाया जाए.

एआई इंजीनियर की सैलरी
भारत में एक AI इंजीनियर की औसत सैलरी 8-9 लाख रुपये सालाना (लगभग 74,000 रुपये प्रति माह. हालांकि, सैलरी एक्सपीरिएंस, स्किल और जगह के आधार पर अलग हो सकती है. उदाहरण के लिए, अमेरिका में एआई इंजीनियर की औसत सालाना सैलरी 165,000 अमेरिकी डॉलर (करीब 1,37,37,504 रुपये) होने का अनुमान है.

Trending news