Haryana Politics: हरियाणा की 20 सीटों पर पासा पलटने की उम्मीद में कांग्रेस, चुनाव आयोग को सौंपे अपडेटेड डेटा में क्या है?
Advertisement
trendingNow12469914

Haryana Politics: हरियाणा की 20 सीटों पर पासा पलटने की उम्मीद में कांग्रेस, चुनाव आयोग को सौंपे अपडेटेड डेटा में क्या है?

Haryana Election Results: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के नतीजे अभी तक कांग्रेस के गले से नहीं उतर पा रहे हैं. कांग्रेस को अब भी किसी चमत्कार की उम्मीद है. इसी सिलसिले में कांग्रेस के नेताओं ने नए और अडेटेड ज्ञापन के साथ चुनाव आयोग का दरवाजा दोबारा खटखटाया. 

Haryana Politics: हरियाणा की 20 सीटों पर पासा पलटने की उम्मीद में कांग्रेस, चुनाव आयोग को सौंपे अपडेटेड डेटा में क्या है?

Congress Reached Again To ECI: क्या हरियाणा विधानसभा चुनाव का नतीजा बदल जाएगा? हरियाणा की 20 सीटों पर खेल पलट जाएगा? हरियाणा में लगातार तीसरी बार चुनाव हारकर सत्ता से दूर खड़ी कांग्रेस पार्टी इसी उम्मीद में चुनाव आयोग के पास नए और अपडेटेड जानकारी से लैस ज्ञापन लेकर पहुंची है. कांग्रेस महासचिव और संचार प्रभारी जयराम रमेश इस मामले में मतगणना वाले दिन से ही बेहद सक्रिय हैं.

जयराम रमेश ने एक्स पर शेयर किया चुनाव आयोग भेजा गया ज्ञापन

जयराम रमेश ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कांग्रेस की ओर से चुनाव आयोग को सौंपा गया एक ज्ञापन पोस्ट करते हुए लिखा, '9 अक्टूबर को चुनाव आयोग के सामने उठाए गए मुद्दों और प्रस्तुत किए गए ज्ञापन के बाद, हमने अब हरियाणा के 20 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रक्रिया में गंभीर और स्पष्ट अनियमितताओं को उजागर करते हुए एक अपडेटेड ज्ञापन प्रस्तुत किया है. हमें उम्मीद है कि चुनाव आयोग इस पर ध्यान देगा और उचित निर्देश जारी करेगा.'

कांग्रेस को ओपिनियन पोल, एग्जिट पोल, सर्वे और अनुमान का हैंगओवर

हरियाणा में एक ओर भाजपा लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के लिए तैयार है. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए चंडीगढ़ में दिग्गजों को आमंत्रित किया जा रहा है. वहीं, दूसरी ओर हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे को कांग्रेस अभी भी स्वीकार नहीं कर पा रही है. कांग्रेस अभी तक ओपिनियन पोल और एग्जिट पोल के अलावा तमाम सर्वे और अनुमानों में बहुमत मिलने की भविष्यवाणियों के हैंगओवर में फंसी हुई है. 

कांग्रेस ने शिकायतें लेकर दूसरी बार आयोग का दरवाजा खटखटाया

हरियाणा चुनाव के नतीजे आने के तुरत बाद कांग्रेस ने बड़े झटके से उबरने के लिए ईवीएम और उसकी बैट्री के अलावा चुनाव आयोग पर डेटा पब्लिक करने में सुस्ती का आरोप लगाया. जयराम रमेश, सुप्रिया श्रीनेत और पवन खेड़ा जैसे नेताओं के बाद भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी कांग्रेस की करारी हार के लिए चुनाव में गड़बड़ी किए जाने का आरोप लगाना शुरू कर दिया. इन्हीं शिकायतों को लेकर कांग्रेस ने दूसरी बार चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया था.

कांग्रेस का ईवीएम और उसकी बैटरी में गड़बड़ी को लेकर आरोप

कांग्रेस ने हरियाणा की 20 सीटों पर अनियमितता का आरोप लगाते हुए कहा कि मतगणना के दौरान कांग्रेस उम्मीदवारों को गड़बड़ियों का सामना करना पड़ा. आरोप के मुताबिक, हर सीटों पर ईवीएम और उसकी बैटरी को लेकर शिकायतें सामने आई है. इससे पहले, 9 अक्टूबर को कांग्रेस ने हरियाणा की सात सीटों पर गड़बड़ी को लेकर चुनाव आयोग को ज्ञापन दिया था. अब 13 नई विधानसभा सीटों पर ऐसी ही दिक्कतों की बात कही जा रही है. 

ये भी पढ़ें - Haryana Results: क्या शैलजा फैक्टर कांग्रेस को ले डूबा? हरियाणा में जाटों को क्यों कन्फ्यूजन हुआ

कांग्रेस ने इन 20 विधानसभा सीटों पर की गड़बड़ियों की शिकायत

कांग्रेस ने शुक्रवार (11 अक्टूबर) को चुनाव आयोग को जिन 20 सीटों पर हुई गड़बड़ी को लेकर ज्ञापन सौंपा है, उनमें नारनौल, करनाल, डबवाली, रेवाड़ी, होडल, कालका, पानीपत सिटी, इंद्री, बड़खल, फरीदाबाद NIT, नलवा, रनिया, पटौदी (SC), पलवल, बल्लभगढ़, बरवाला, उंचाकलां, घरौंदा, कोसली , बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं.

ये भी पढ़ें - RSS @100: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना के सौ साल, आखिर क्यों हैं देश और दुनिया में चर्चा का सबसे बड़ा मुद्दा?

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news