Chandni Chowk Lok Sabha Election 2024: चांदनी चौक लोकसभा सीट का सरताज कौन? समझ लीजिए पूरा चुनावी समीकरण
Advertisement
trendingNow12144940

Chandni Chowk Lok Sabha Election 2024: चांदनी चौक लोकसभा सीट का सरताज कौन? समझ लीजिए पूरा चुनावी समीकरण

Chandni Chowk Lok Sabha Election 2024 News: चांदनी चौक लोकसभा सीट पर एक तरफ बीजेपी है तो दूसरी तरफ कांग्रेस और आम आदमी पार्टी एक साथ हैं. दोनों के बीच तगड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है.

Chandni Chowk Lok Sabha Election 2024: चांदनी चौक लोकसभा सीट का सरताज कौन? समझ लीजिए पूरा चुनावी समीकरण

Chandni Chowk Lok Sabha Polls 2024: चांदनी चौक पुरानी दिल्ली का वह इलाका है, जिसका इतिहास 370 साल से भी पुराना है. कहते हैं कि चांदनी चौक को शाहजहां ने 1650 में बनवाया था. यह इस प्रकार से बनवाया गया था कि यहां कभी यमुना का पानी आता था. हालांकि, बाद में चांदनी चौक का बाजार इतना फेमस हो गया कि इसके सामानों की चर्चा देश-दुनिया तक है. चांदनी चौक में हर धर्म के लोगों के लिए खास स्पेस है. यहां प्रसिद्ध गौरी शंकर मंदिर है तो फतेहपुरी मस्जिद भी है. यहां सिखों का गुरुद्वारा शीशगंज है तो सेंट्रल बैपटिस्ट चर्च भी है. चांदनी चौक में सोने-चांदी के सामान और जवाहरातों की बड़ी-बड़ी दुकानें हैं. इसके अलावा, लहंगा और इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान भी यहां अच्छा मिल जाता है. आने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आइए यहां का सियासी समीकरण भी समझ लेते हैं.

चांदनी चौक में कितनी विधानसभा सीटें हैं?

जान लें कि चांदनी चौक लोकसभा सीट के दायरे में 10 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें आदर्श नगर, शालीमार बाग, शकूर बस्ती, त्रिनगर, वजीरपुर, मॉडल टाउन, सदर बाजार, चांदनी चौक, मटिया महल और बल्लीमारान विधानसभा का नाम शामिल है. ये भी जान लें कि इन सभी विधानसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी का कब्जा है. इन सभी 10 विधानसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी के विधायक हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में आप को यहां 55 फीसदी से ज्यादा वोट मिले थे. पिछले 2 लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के आंकड़े देखें तो पता चलता है कि यहां के अधिकतर वोटर सांसद के चुनाव में बीजेपी को वोट कर रहे हैं और विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को.fallback

BJP Vs कांग्रेस उम्मीदवार

गौरतलब है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो चुका है. गठबंधन के लिहाज से यह सीट कांग्रेस के खाते में आई है. हालांकि, कांग्रेस ने यहां अपना कैंडिडेट अभी घोषित नहीं किया है. कांग्रेस की तरफ से यहां जेपी अग्रवाल और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के बेटे संदीप दीक्षित का नाम चल रहा है. वहीं, बीजेपी की तरफ से चांदनी चौक लोकसभा सीट पर प्रवीण खंडेलवाल उम्मीदवार हैं. यहां बीजेपी और इंडिया गठबंधन में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है.

चांदनी चौक लोकसभा सीट उम्मीदवार

सीट

बीजेपी उम्मीदवार कांग्रेस संभावित प्रत्याशी
चांदनी चौक

प्रवीण खंडेलवाल

जेपी अग्रवाल, संदीप दीक्षित

प्रवीण खंडेलवाल कौन हैं?

बता दें कि प्रवीण खंडेलवाल दिल्ली के एक बिजनेसमैन हैं. प्रवीण खंडेलवाल 'कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स' संगठन के संस्थापक और नेशनल जनरल सेक्रेटरी भी हैं. 2017 में प्रवीण खंडेलवाल को जीएसटी पैनल के लिए नॉमिनेट भी किया गया था. इसके अलावा, 2021 में प्रवीण खंडेलवाल को केंद्र सरकार के पैनल के सलाहकार के तौर पर ओएनडीसी का मेंबर भी बनाया गया था. और अब प्रवीण खंडेलवाल को लोकसभा चुनाव का टिकट भी दिया गया है.

चांदनी चौक की डेमोग्राफी

चांदनी चौक लोकसभा सीट की डेमोग्राफी की बात करें तो यहां करीब 75 फीसदी हिंदू वोटर हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर लगभग 17 प्रतिशत के साथ मुस्लिम वोटर हैं. वहीं, 2 फीसदी आबादी के साथ तीसरे नंबर सिख हैं. इसके अलावा यहां जैन 2 प्रतिशत और बौद्ध 0.12 फीसदी हैं. चांदनी चौक लोकसभा सीट पर अनुसूचित जाति के वोटरों की संख्या 21.4 प्रतिशत है.

Trending news