Churu Lok Sabha: पीएम मोदी ने खुद बताया चुरू से देवेंद्र को क्यों दिया टिकट, पढ़िए झाझरिया की कहानी
Advertisement
trendingNow12189861

Churu Lok Sabha: पीएम मोदी ने खुद बताया चुरू से देवेंद्र को क्यों दिया टिकट, पढ़िए झाझरिया की कहानी

Who is Devendra Jhajharia: राजस्थान का चुरू वैसे तो गर्मी और ठंडी के मौसम में अपने रिकॉर्ड तापमान के लिए जाना जाता है लेकिन इस बार यह एक खिलाड़ी-राजनेता के कारण चर्चा में है. एक हाथ से दिव्यांग देवेंद्र झाझरिया भाजपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. आज उनके क्षेत्र में पीएम मोदी ने रैली की.

Churu Lok Sabha: पीएम मोदी ने खुद बताया चुरू से देवेंद्र को क्यों दिया टिकट, पढ़िए झाझरिया की कहानी

Devendra Jhajharia News: 'शानदार प्रदर्शन देवेंद्र झाझरिया. हमारे सबसे अनुभवी एथलीटों में से एक ने सिल्वर मेडल जीता. देवेंद्र लगातार भारत को गौरवान्वित कर रहे हैं. भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं...' अगस्त 2021 में टोक्यो पैरालिंपिक गेम्स के समय जब पीएम नरेंद्र मोदी ने बधाई दी थी, झाझरिया को अंदाजा भी नहीं रहा होगा कि वह अगला लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. इस बार भाजपा ने उन्हें राजस्थान की चुरू सीट से टिकट दिया है. खास बात यह है कि चुरू के सांसद राहुल कस्वां का टिकट काट दिया गया तो वह कांग्रेस में चले गए. चुनाव में काफी सोच-विचारकर फैसले लेने वाली भाजपा ने आखिर ऐसा जोखिम क्यों लिया?

मोदी की पसंद झाझरिया इसीलिए...

भाजपा को पहले से इसका अंदेशा था फिर भी भाजपा ने यह जोखिम लिया. इसकी वजह पीएम नरेंद्र मोदी हैं. जी हां, TOI की रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा के एक नेता ने बताया कि भारत के डबल पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता झाझरिया पीएम मोदी की पसंद हैं. भाजपा नेता ने कहा कि पीएम मोदी झाझरिया को तब से जानते हैं जब रियो दी जेनेरियो में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था. इससे पहले 2004 में वह एथेंस में स्वर्ण पदक जीते थे. 

पढ़ें: घर से पड़ने लगे वोट, आज अपने खिलाड़ी के लिए रैली करने राजस्थान जा रहे PM Modi

एक हाथ न होने के बावजूद जिस जोश और जज्बे के साथ झाझरिया ने खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, पीएम मोदी उससे काफी प्रभावित थे. यही वजह है कि पूरे कॉन्फिडेंस के साथ मौजूदा सांसद का टिकट काटकर पहली ही लिस्ट में भाजपा ने झाझरिया का नाम घोषित कर दिया. आज पीएम नरेंद्र मोदी ने चुरू जाकर देवेंद्र झाझरिया के लिए लोगों से वोट मांगा.

मोदी ने बताया देवेंद्र को टिकट क्यों दिया?

चुरू के मौजूदा सांसद का टिकट काटकर देवेंद्र को उतारा गया. ऐसे में चुरू आए पीएम ने आज देवेंद्र को टिकट देने की वजह भी बताई. उन्होंने कहा कि देवेंद्र को टिकट देने के पीछे मोदी का मकसद यही था कि जो गरीब मां का बेटा होता है उसके सपने पूरे होने चाहिए. हमारा मकसद यही था कि देश के जो खिलाड़ी हैं उनको प्रोत्साहन मिले. आपका खेल का कार्यकाल यह देश कभी भूलने वाला नहीं है. उसका सिंबल हमारा देवेंद्र है. 

पेड़ पर चढ़ रहे थे तभी...

हां, देवेंद्र की कहानी आपको भावुक कर देगी. जब वह बच्चे थे तो महज 9 साल की उम्र में एक पेड़ पर चढ़ते समय बिजली की चपेट में आ गए. उन्होंने अपना बायां हाथ गंवा दिया. लेकिन हिम्मत नहीं हारी. आज वह भारत का जाना पहचाना नाम हैं और खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा भी.  

मोदी ने कहा था, आपने तो उमर को झुका दिया

2021 में पीएम खिलाड़ियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात कर रहे थे. तब उन्होंने कहा था कि देवेंद्र जी से तो कई बार बातें होती रहती थीं. मुस्कुराते हुए मोदी ने झाझरिया की तारीफ में कहा था कि उम्र के सामने आप कभी झुके नहीं. आपने उमर को झुका दिया है. झाझरिया 12 साल के अंतराल के बाद मेडल जीतने वालों में से हैं. पीएम ने उनके एक हाथ न होने की चर्चा की थी, उस कार्यक्रम में देवेंद्र ने बताया था कि 9 साल की उम्र में उनका एक हाथ बिजली की वजह से कट गया था. देवेंद्र ने आगे कहा कि उन्होंने बचपन में ही ठान लिया था कि वह खुद को कमजोर नहीं कहलवाएंगे. 

पढ़ें: मुरादाबाद से 10 जनपथ और अब अमेठी... जो राहुल ना कर सके क्या रॉबर्ट वाड्रा कर पाएंगे?

मोदी के सामने देवेंद्र ने पूरे आत्मविश्वास के साथ कहा था कि जीवन में जब भी चुनौती आती है तो इसका मतलब है कि आप सफलता की तरफ जा रहे हैं. बाद में पीएम मोदी के 'चैंपियन से मिलिए' पहल के तहत देवेंद्र झाझरिया राजस्थान के स्कूलों में गए थे. आज पीएम अपने इसी खिलाड़ी के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे. 

भाला फेंक के वह मंझे हुए खिलाड़ी हैं. लोकसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार बनने के बाद उन्होंने राजनीति के दांव पेंच को भी समझना शुरू कर दिया है. वह लगातार लोगों से मिल रहे हैं और सोशल मीडिया पर भी एक्टिव हैं. 'एक्स' पर अपनी प्रोफाइल में उन्होंने बाकी भाजपा नेताओं की तरह Devendra Jhajharia (Modi ka Parivar) लिख रखा है. 2012 में उन्हें पद्म श्री और 2022 में पद्म भूषण मिल चुका है. 

Trending news