Rajasthan: घर से पड़ने लगे वोट, आज अपने खिलाड़ी के लिए रैली करने राजस्थान जा रहे PM Modi
Advertisement
trendingNow12189749

Rajasthan: घर से पड़ने लगे वोट, आज अपने खिलाड़ी के लिए रैली करने राजस्थान जा रहे PM Modi

PM Modi Rajasthan Visit: राजस्थान में लोकसभा के 25 सदस्यों के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जी हां, घर से मतदान आज से शुरू हो गया. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर में चुरू में रैली करने वाले हैं. वहां भाजपा के बागी और कांग्रेस उम्मीदवार राहुल कस्वां के खिलाफ भाजपा के खिलाड़ी देवेंद्र झाझरिया मैदान में हैं. 

Rajasthan: घर से पड़ने लगे वोट, आज अपने खिलाड़ी के लिए रैली करने राजस्थान जा रहे PM Modi

Rajasthan Lok Sabha Chunav: लोकसभा चुनाव शुरू हो चुका है. चौंकिए मत. यह स्पेशल केस है. राजस्थान में आज से पहले चरण के चुनाव के लिए घर से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है. दरअसल, चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि 85 साल से अधिक उम्र के नागरिकों और दिव्यांगों के लिए 'घर से वोट' की सुविधा दी जाएगी. कई राज्यों में यह शुरू हो चुकी है. इस बीच, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के दौरे पर होंगे. दोपहर 12 बदे वह राजस्थान के चुरू में रैली को संबोधित करेंगे. इसमें चीफ मिनिस्टर भजन लाल शर्मा समेत वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे.

चुरू से भाजपा के खिलाड़ी

चुरू से भाजपा ने देवेंद्र झाझरिया को खड़ा किया है. चुरू का सियासी समीकरण इस बार पेंचीदा हो गया है. झाझरिया का मुकाबला भाजपा से कांग्रेस में गए राहुल कस्वां से हैं. ऐसे में पीएम मोदी ने यहां प्रचार की जिम्मेदारी खुद संभाली है. कस्वां बीजेपी से लगातार दो बार जीते हैं. इस बार टिकट कटा तो वह पार्टी छोड़कर कांग्रेसी हो गए. चुरू में अब खिलाड़ी का मुकाबला सियासत के अनुभवी खिलाड़ी से है. 

पीएम मोदी की पसंद हैं झाझरिया

बताते हैं कि झाझरिया पीएम मोदी की पसंद हैं. TOI की रिपोर्ट के मुताबिक झाझरिया को पीएम मोदी तब से जानते हैं जब उन्होंने 2016 रियो में पैरालिंपिक में पहला गोल्ड मेडल जीता था.

पढ़ें: मुरादाबाद- टु -10 जनपथ अब अमेठी... जो राहुल ना कर सके क्या रॉबर्ट वाड्रा कर पाएंगे?

कल भी मोदी राजस्थान में रहने वाले हैं. शनिवार को वह अजमेर से भाजपा उम्मीदवार भागीरथ चौधरी के लिए पुष्कर में चुनावी रैली करेंगे. एक दिन पहले पीएम बिहार और बंगाल के दौरे पर थे. इस तरह से देखें तो चुनाव के मद्देनजर अगले दो महीने तक पीएम के ताबड़तोड़ दौरों का क्रम शुरू हो चुका है. राजस्थान में दो चरणों में- 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव कराए जाएंगे. पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. इससे पहले होम वोटिंग शुरू हो चुकी है. 

58 हजार घर से करेंगे वोट

राजस्थान की बात करें तो वहां 58 हजार से ज्यादा वोटरों ने होम वोटिंग का विकल्प चुना है. इसमें से 35,542 लोग पहले चरण के लोकसभा चुनाव के लिए रजिस्टर्ड हैं. राजस्थान के पहले चरण के मतदान के तहत होम वोटरों में 26,371 वरिष्ठ नागरिक हैं और 9,171 लोग 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग हैं. चुनाव अधिकारियों की टीम होम वोटरों के घर पर जब पहुंचेगी उस समय राजनीतिक दलों और उनके कैंडिडेट की भी मौजूदगी होगी. मतदान पोस्टल बैलट के जरिए होगा. पहले चरण में घर से वोटिंग का सिलसिला 5 अप्रैल से 14 अप्रैल तक चलेगा. 

LIVE: लोकसभा चुनाव की हर अपडेट यहां पढ़िए

Trending news