East Delhi Lok Sabha Election 2024: पूर्वी दिल्ली के 'सियासी गेम' का असली खिलाड़ी कौन? क्या है चुनावी समीकरण
Advertisement
trendingNow12145590

East Delhi Lok Sabha Election 2024: पूर्वी दिल्ली के 'सियासी गेम' का असली खिलाड़ी कौन? क्या है चुनावी समीकरण

East Delhi Lok Sabha Election 2024 News: पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर एक तरफ बीजेपी है तो दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी और कांग्रेस एक साथ हैं. दोनों के बीच कड़ी लड़ाई देखने को मिल सकती है.

East Delhi Lok Sabha Election 2024: पूर्वी दिल्ली के 'सियासी गेम' का असली खिलाड़ी कौन? क्या है चुनावी समीकरण

East Delhi Lok Sabha Polls 2024: पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट की बात करें तो यहां यूपी-बिहार से आए लोगों की संख्या बहुतायत है. पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर दिल्ली के बाहर से आकर बसे लोगों की संख्या बहुत है. 2009 तक पूर्वी दिल्ली सीट पर कांग्रेस का कब्जा था. 2009 में पूर्वी दिल्ली सीट से पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के बेटे संदीप दीक्षित सांसद बने थे. लेकिन उसके बाद से लगातार दो बार बीजेपी पूर्वी दिल्ली सीट पर जीत चुकी है. 2014 में बीजेपी कैंडिडेट के रूप में पहले महेश गिरी और फिर 2019 में गौतम गंभीर चुनाव जीते. हालांकि, गौतम गंभीर इस बार चुनाव लड़ने से मना कर चुके हैं. बीजेपी नए उम्मीदवार को टिकट देगी. वहीं, आप ने कोंडली विधायक कुलदीप कुमार को उम्मीदवार बनाया है. आइए जानते हैं कि पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट का सियासी समीकरण क्या है.

पूर्वी दिल्ली में कितनी विधानसभा सीट हैं?

जान लें कि पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट के दायरे में 10 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें जंगपुरा, ओखला, त्रिलोकपुरी, कोंडली, पड़पटगंज, लक्ष्मी नगर, विश्वास नगर, कृष्णा नगर, गांधी नगर और शाहदरा विधानसभा का नाम शामिल है. ये भी जान लें कि पूर्वी दिल्ली की 10 विधानसभा सीटों में से 7 सीटों पर आम आदमी पार्टी का कब्जा है. वहीं, तीन सीटों पर बीजेपी काबिज है. पिछले विधानसभा चुनाव में आप को यहां 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिले थे. पिछले 2 लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के आंकड़े देखें तो पता चलता है कि यहां के अधिकतर वोटर सांसद के चुनाव में बीजेपी को वोट कर रहे हैं और विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को.

पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट मैपfallback

BJP Vs आप उम्मीदवार

गौरतलब है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन है. गठबंधन के लिहाज से पूर्वी दिल्ली सीट आप के खाते में है. आप ने यहां अपना कैंडिडेट कुलदीप कुमार को बनाया है. वहीं, बीजेपी ने भी पूर्वी दिल्ली सीट से टिकट क्लियर कर दिया है. पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा को उम्मीदवार बनाया गया है. क्योंकि मौजूदा सांसद गौतम गंभीर ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है. यहां बीजेपी और इंडिया गठबंधन में टक्कर देखने को मिल सकती है.

पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट उम्मीदवार

सीट

बीजेपी उम्मीदवार आप प्रत्याशी
पूर्वी दिल्ली

हर्ष मल्होत्रा

कुलदीप कुमार

कुलदीप कुमार कौन हैं?

आम आदमी पार्टी ने पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है. कुलदीप कुमार अभी दिल्ली के कोंडली से विधायक हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुलदीप कुमार के पिता आज भी सफाई कर्मचारी का काम करते हैं. कुलदीप कुमार गरीब परिवार से आते हैं. पहले वह विधायक बने और अब उन्हें पार्टी की तरफ से सांसद बनने का मौका दिया गया है.

पूर्वी दिल्ली सीट की डेमोग्राफी

पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट की डेमोग्राफी की बात करें तो यहां करीब 75 फीसदी से हिंदू मतदाता हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर लगभग 19 प्रतिशत के साथ मुस्लिम वोटर हैं. वहीं, करीब 3 फीसदी आबादी के साथ तीसरे नंबर सिख हैं. इसके अलावा यहां जैन 2 प्रतिशत और बौद्ध 0.15 फीसदी हैं. पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर अनुसूचित जाति के वोटरों की संख्या करीब 19 प्रतिशत है.

Trending news