Kota Lok Sabha Election 2024: कोचिंग नगरी कोटा में ओम बिड़ला ने लहराया भाजपा का झंडा
Advertisement
trendingNow12148301

Kota Lok Sabha Election 2024: कोचिंग नगरी कोटा में ओम बिड़ला ने लहराया भाजपा का झंडा

Kota Lok Sabha Election 2024 News: कोटा लोकसभा सीट पर एक तरफ बीजेपी है तो दूसरी तरफ कांग्रेस का उम्मीदवार होगा. दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं.

Kota Lok Sabha Election 2024: कोचिंग नगरी कोटा में ओम बिड़ला ने लहराया भाजपा का झंडा

Kota Lok Sabha Polls 2024: कोटा पूरे देश में अपनी कोचिंग इंडस्ट्री के लिए मशहूर है. नीट और इंजीनियरिंग के एग्जाम की तैयारी करने के लिए लाखों की संख्या में स्टूडेंट हर साल राजस्थान के कोटा में आते हैं. कोटा शहर चंबल नदी के किनारे बसा हुआ है. कोटा शहर अपने महलों, संग्रहालयों, किलों और मंदिरों के लिए जाना जाता है. कोटा के बाग भी मशहूर हैं. कोटा राजस्थान का सबसे एजुकेटेड शहर है. दिल्ली से कोटा की दूरी करीब 519 किलोमीटर है. लोकसभा चुनाव 2024 आने वाले हैं. आइए जानते हैं कि कोटा का सियासी समीकरण क्या है.

कोटा में कितनी विधानसभा सीट हैं?

जान लें कि कोटा लोकसभा सीट के दायरे में 8 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें केशवरायपाटन, बूंदी, पीपल्दा, सांगोद, नॉर्थ कोटा, कोटा साउथ, लाडपुरा और रामगंज मंडी शामिल हैं. कोटा लोकसभा सीट की 8 विधानसभा सीटों में से 4 बीजेपी और 4 कांग्रेस के पास हैं. कांग्रेस के चर्चित विधायक शांति धालीवाल नॉर्थ कोटा से विधायक हैं. लेकिन लोकसभा में यहां बीजेपी का दबदबा रहता है. 2019 के लोकसभा चुनाव बीजेपी को यहां करीब 59 फीसदी वोट मिले थे. कांग्रेस दूसरी नंबर पर थी और उसे सिर्फ 38 फीसदी वोट ही मिल पाए थे.

कोटा का मैपfallback

BJP Vs कांग्रेस उम्मीदवार

गौरतलब है कि राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस का आमने-सामने का मुकाबला है. बीजेपी ने कोटा लोकसभा सीट से ओम बिरला को फिर से उम्मीदवार बनाया है. पिछले चुनाव में ओम बिरला ने करीब पौन 3 लाख वोटों से कांग्रेस उम्मीदवार को हराया था. पिछले लोकसभा चुनाव कोटा से ओम बिरला के खिलाफ राम नारायण मीणा ने लड़ा था. पर उनकी करारी हार हुई थी. कोटा से कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार की घोषणा अभी नहीं की है.

कोटा लोकसभा सीट उम्मीदवार

सीट

बीजेपी उम्मीदवार कांग्रेस संभावित प्रत्याशी
कोटा

ओम बिरला

                                -

ओम बिरला कौन हैं?

बता दें कि ओम बिरला लोकसभा स्पीकर हैं. ओम बिरला को 2019 में लोकसभा के स्पीकर बनाए गए थे. 5 साल तक लगातार ओम बिरला स्पीकर के पद पर रहे और अपनी जिम्मेदारियों को निभाया. एक सांसद कैंडिडेट के तौर पर बीजेपी ने एक बार फिर ओम बिरला पर भरोसा जताया है. ओम बिरला लंबे समय से राजनीति में हैं. उनका पब्लिक लाइफ का लंबा अनुभव है.

कोटा सीट की डेमोग्राफी

कोटा लोकसभा सीट की डेमोग्राफी की बात करें तो यहां करीब 85 प्रतिशत से ज्यादा हिंदू मतदाता हैं. कोटा लोकसभा सीट पर मुस्लिम 12.7 प्रतिशत, सिख 0.7 प्रतिशत, अनुसूचित जाति 20.4 फीसदी, अनुसूचित जनजाति 13.1 प्रतिशत, जैन 1.6 फीसदी और बौद्ध 0.01 प्रतिशत हैं. ईसाई यहां काफी कम हैं.

Trending news