Live: सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेगा इंडिया गठबंधन, बैठक में लिया गया फैसला
Advertisement
trendingNow12279947

Live: सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेगा इंडिया गठबंधन, बैठक में लिया गया फैसला

Lok Sabha Chunav Results News Live: जनता ने अगले पांच सालों के लिए अपना जनादेश सुना दिया है. एनडीए को बहुमत मिल गया है लेकिन 10 साल से सत्ता का जादुई आंकड़ा अपने दम पर पार कर रही बीजेपी मैजिक नंबर से 32 सीटें पीछे रह गई. अब नई सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है.

Live: सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेगा इंडिया गठबंधन, बैठक में लिया गया फैसला
LIVE Blog

Lok Sabha Chunav NDA and I.N.D.I.A Alliance News Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. उन्होंने अपना और केंद्रीय मंत्रिमंडल का इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंपा. राष्‍ट्रपति ने मंत्रिमंडल का त्यागपत्र मंजूर कर लिया है. नई सरकार बनने तक निवर्तमान मंत्रिमंडल काम करता रहेगा. 2024 के चुनावों में NDA गठबंधन की जीत हुई है. 240 सीटों के साथ बीजेपी बनी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बन सकते हैं. हालांकि उन्हें गठबंधन के सहारे अपनी सरकार चलानी पड़ेगी. क्योंकि उत्तर भारत में बीजेपी को बड़ा नुकसान हुआ खासकर हरियाणा, पंजाब, यूपी, महाराष्ट्र में नहीं दिखी पार्टी की लहर. मगर पांच राज्यों में बीजेपी ने विपक्ष को उखाड़ फेंका और अब चुनावी नतीजों के बाद बैठकों का दौर शुरू हो गया है. आज देर शाम NDA की बैठक होगी. विपक्षी इंडिया गठबंधन भी आज दिल्ली में होगा एकजुट. नई सरकार बनाने की कवायद से जुड़े हर अपडेट के लिए आप चलते रहिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ....

05 June 2024
22:05 PM

सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेगा इंडिया गठबंधन, बैठक में लिया गया फैसला

इंडिया गठबंधन की बैठक में ये फैसला लिया गया है कि अलायंस फिलहाल सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेगा सही समय पर परिस्थिति का आंकलन करने के बाद उचित फैसला लिया जाएगा. इससे पहले मीटिंग के बाद मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि यह भारत के संविधान की रक्षा के लिए जनादेश है. INDIA ब्लॉक भाजपा के फासीवादी शासन के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगा, हम सही समय आने पर फैसला करेंगे.

21:04 PM

इंडिया गठबंधन की मीटिंग खत्म, खरगे बोले- हम सही समय पर लेंगे अपना फैसला

दिल्ली में फिलहाल इंडिया गठबंधन की मीटिंग खत्म हो गई है. मीटिंग के बाद मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि यह भारत के संविधान की रक्षा के लिए जनादेश है. INDIA ब्लॉक भाजपा के फासीवादी शासन के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगा, हम सही समय आने पर फैसला करेंगे.

20:10 PM

राष्ट्रपति भवन पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी

एनडीए नेताओं की बैठक खत्म होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे हैं. वे राष्ट्रपति भवन मन आयोजित डिनर में शामिल होंगे.

18:25 PM

एनडीए के नेता चुने गए पीएम मोदी, आज ही पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा

इसी बीच यह खबर सामने आई है कि पीएम मोदी आज शाम तक ही सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. उन्हें सभी समर्थित दलों का पत्र मिल गया है. अब देखना होगा कि सरकार गठन में कितना समय लग सकता है. 

18:00 PM

7 जून को सरकार बनाने का दावा होगा पेश

दिल्ली में चल रही एनडीए की बैठक खत्म हो गई है. सभी दलों ने बीजेपी को अपना समर्थ पत्र सौंप दिया है. बताया गया कि बीजेपी सात जून को सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है.

17:49 PM

शिवराज बोले विकसित भारत और विकसित विदिशा है लक्ष्य 

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मैं लोगों का आभार व्यक्त करता हूं. मैं विकसित भारत और विकसित विदिशा के लिए अपनी आखिरी सांस तक लोगों की सेवा करूंगा. मैं एक सांसद और पार्टी कार्यकर्ता के रूप में काम करूंगा.

17:25 PM

दिल्ली में NDA की बैठक खत्म, सभी दलों ने BJP को सौंपा समर्थन पत्र

सरकार गठन को लेकर चल रही एनडीए की बैठक खत्म हो गई है. एनडीए के सभी दलों ने बीजेपी को समर्थन पत्र सौंप दिया है. बताया जा रहा है कि जल्द ही बीजेपी राष्ट्रपति से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है.

16:35 PM

पीएम मोदी से मिलने पहुंचे नीतीश कुमार, सरकार गठन पर होगी चर्चा

चुनाव परिणाम आने के बाद पहली बार पीएम मोदी से मिलने नीतीश कुमार पहुंचे हैं. इस दौरान वे एनडीए की मीटिंग में भी भाग लेंगे. इस दौरान सरकार गठन की चर्चा भी हो सकती है. 

14:54 PM

नवीन पटनायक ने ओडिशा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा

Naveen Patnaik resigns: बीजू जनता दल (बीजद) के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने ओडिशा में अपने 24 साल के शासन का अंत करते हुए राज्य विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार के बाद बुधवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. सूत्रों ने बताया कि पटनायक ने राज भवन में राज्यपाल रघुबर दास को अपना इस्तीफा पत्र सौंपा. पटनायक के आवास पर बीजद के कई नेता एकत्रित हुए थे. लेकिन वह अपना इस्तीफा देने अकेले ही राज्यपाल के आवास गए. बीजद अध्यक्ष ने बाहर इंतजार कर रहे पत्रकारों की ओर हाथ हिलाकर उनका अभिवादन किया और अपना इस्तीफा पत्र सौंपने के बाद राज भवन से निकल गए.

14:45 PM

फणड़वीस ने हार स्वीकारी

Devendra Fadnavis Live: देवेंद्र फणड़वीस ने महाराष्ट्र में हार की जिम्मेदारी ली किसानों का गुस्सा हमे सहन करना पड़ा है मराठवाड़ा में भी हमें नुकसान हुआ है जल्द ही मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, अजित पवार के साथ एक बैठक करेंगे। क्योंकि कुछ सीटों पर हमें समन्वयक की कमी नजर आई है।

14:30 PM

राष्‍ट्रपति से मिल PM मोदी ने दिया इस्तीफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा सौंप दिया. राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया और प्रधानमंत्री तथा केंद्रीय मंत्रिपरिषद से अनुरोध किया कि वे नई सरकार बनने तक पद पर बने रहें.

12:17 PM

एक्शन में शरद पवार

sharad pawar -  शरद पवार ने कहा, 'मैंने अख़बार में पढ़ा है, नीतीश कुमार ने बताया है एनडीए के साथ वो रहने वाले हैं. आज मैं शाम को मीटिंग के बाद बता सकता हूं कुछ.'

 

12:16 PM

कन्नौज पहुंचे अखिलेश

up lok sabha chunav results 2024: अखिलेश यादव अपनी जीत का सर्टिफिकेट लेने कन्नौज पहुंचे हैं. वो सपा की यूपी में लोकसभा चुनावों में सफलता को लेकर बेहद उत्साहित नजर आए.

12:10 PM

शिंदे दिल्ली रवाना

Maharashtra LIVE: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे दिल्ली के लिए रवाना. दिल्ली में NDA की बैठक होने वाली है. इस बैठक के लिए शिंदे दिल्ली रवाना हुए है बैठक में होने शामिल.

12:00 PM

6 मंत्री पद मांग सकती है टीडीपी: सूत्र

तेलुगुदेशम पार्टी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू दिल्ली रवाना हो गए हैं. उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वो एनडीए में हैं और वो एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली जा रहे हैं. नायडू ने कहा कि राजनीति में उतार-चढ़ाव आम बात है. इतिहास में कई राजनीतिक नेता और पार्टियाँ सत्ता से बाहर हुई हैं. यह एक ऐतिहासिक चुनाव है. अब खबर है कि टीडीपी बीजेपी से 6 मंत्री पद मांग सकती है.

11:30 AM

हम एनडीए में : नायडू

चंद्रबाबू की TDP 15 सीटों के साथ NDA में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. जो इस वक्त बीजेपी के लिए बेहद जरूरी है. इस बीच दिल्ली रवाना होने से पहले TDP सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू ने कहा, 'पत्रकारों को खबरें चाहिए होती है. मैंने बहुत राजनीति देखी है. हम एनडीए के साथ है.'

11:15 AM

'चमकी साइकिल'

lok sabha chunav results 2024: उत्तर में पकड़ी रफ्तार तो दक्षिण में बनाई सरकार. देश में साइकिल वाली दो पार्टियां दोनों क्षेत्रीय पार्टियों का चुनाव चिह्न साइकिल. समाजवादी पार्टी के साइकिल सवार को मिली ताकत तो TDP को साइकिल से मिली सरकार. अब एक साइकिल सवार ने भरी दिल्ली की उड़ान. क्या उड़ान देगी TDP को नई दिशा? या ज़मीन पर ही रहेंगे साइकिल के पहिये?

11:00 AM

उद्धव की शिवसेना का पीएम मोदी पर तंज

Lok Sabha Chunav results 2024: चुनाव नतीजों को लेकर उद्धव की शिवसेना का पीएम मोदी पर निशाना. संजय राउत ने कहा है कि 'ब्रांड मोदी' का शिगूफा फूट गया है. ऐसे में अब तीसरी बार नहीं बनेगी मोदी सरकार. 

10:30 AM

नीतीश दिल्ली रवाना

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली के लिए हुए रवाना. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और सांसद संजय यादव भी दिल्ली रवाना. दोनों नेता एक ही फ्लाइट से गये दिल्ली. तेजेस्वी यादव भी विस्तारा की उसी फ्लाइट पर हुए सवार जिसमें नीतीश कुमार हैं. फ्लाइट में तेजेस्वी से नीतीश की मुलाकात संभव.

 

09:45 AM

2024 लोकसभा चुनाव अंतिम परिणाम

Lok Sabha elections final results 2024: BJP - 240, INC- 99, SP- 37, TMC- 29, DMK- 22, TDP- 16, JDU- 12, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) - 9, NCP (शरदचंद्र पवार) - 8, शिवसेना - 7, LJP (रामविलास) - 5, वाईएसआरसीपी - 4, RJD- 4, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी - 4, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग- 3, AAP- 3, JMM- 3, जनसेना पार्टी - 2, भाकपा (माले) (लिबरेशन) - 2, JDS - 2, विदुथलाई चिरुथैगल काची (वीसीके) - 2, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) - 2, राष्ट्रीय लोक दल - 2, नेशनल कॉन्फ्रेंस - 2, UPP, लिबरल - 1
असम गण परिषद - 1, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) - 1, केरल कांग्रेस - 1, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी - 1, NCP (राकांपा) - 1 
वॉयस ऑफ द पीपल पार्टी - 1, ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट - 1, शिरोमणि अकाली दल - 1, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी - 1, भारत आदिवासी पार्टी - 1
सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा - 1, MDMK - 1, आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) - 1, अपना दल (सोनेलाल) - 1, आजसू पार्टी - 1, AIMIM- 1 और
निर्दलीय - 7

09:00 AM

कन्नौज जाएंगे अखिलेश

lok sabha chunav results 2024: अखिलेश यादव आज कन्नौज जाएंगे. दिल्ली आने से पहले कन्नौज जाएंगे अखिलेश

08:35 AM

यादव फैमिली से पांच सांसद

Loksabha chunav results 2024 up: UP में अखिलेश परिवार की बड़ी जीत. परिवार के 5 सदस्य लोकसभा पहुंचे. अखिलेश यादव कन्नौज सीट से जीते. डिंपल ने मैनपुरी सीट से दर्ज की जीत. आज़मगढ़ से धर्मेन्द्र यादव को मिली जीत. फिरोजाबाद से अक्षय यादव और बंदायूं से आदित्य यादव चुनाव जीते. 

07:56 AM

इंडिया अलायंस की बैठक में तय होगा PM कैंडिडेट का नाम

Election Results 2024:शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे का बड़ा बयान. कहा आज  इंडिया गठबंधन की बैठक में तय होगा प्रधानमंत्री उम्मीदवार का नाम.

07:55 AM

इंडिया गठबंधन की बैठक

Election Results 2024:दिल्ली में होगी इंडिया गठबंधन की बैठक. आज शाम 6 बजे कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के घर मीटिंग होगी. जहां पर आगे की रणनीति पर चर्चा होगी.

07:50 AM

दक्षिण में मजबूत हुई बीजेपी

South India Election Results 2024: भाजपा ने केरल में अपनी स्थिति मजबूत की है, जहां उसने पहली बार एक सीट जीती है. जबकि उस राज्य में कांग्रेस और वाम दल प्रमुख राजनीतिक ताकत हैं. इसके अलावा, तेलंगाना में भी उसने आठ सीट जीतीं वहीं कर्नाटक में बीजेपी ने 17 सीटें जीतीं. वहीं आंध्र प्रदेश में बीजेपी की सहयोगी TDP 16 सीटें जीतीं और BJP ने तीन सीटें जीतीं.

07:46 AM

एनडीए की बैठक

NDA Meet today: आज दिल्ली में NDA की बैठक हो सकती है. अमित शाह ने जीतन राम मांझी को फोन करके NDA की बैठक में शामिल होने के लिए बुलाया है. आज शाम 4:00 बजे एनडीए की बैठक हो सकती है, वहीं चंद्रबाबू नायडू आज दोपहर  2:00 बजे तक दिल्ली पहुंचेंगे. वहीं सुबह 11:00 बजे तक नीतीश कुमार दिल्ली पहुंचेंगे. वहीं जीतन मांझी 12 बजे पटना से दिल्ली के लिए निकलेंगे.

 

 

07:45 AM

मोदी कैबिनेट की आज आखिरी बैठक

Modi Cabinet meet: मोदी कैबिनेट की आखिरी बैठक आज सुबह 11:30 बजे होगी. लोकसभा को भंग करने की सिफारिश होगी. और नई सरकार के गठन का रास्ता साफ होगा. सरकार की उपलब्धियों पर आएगा प्रस्ताव

 

07:42 AM

केरल में खिला कमल

Election Results 2024: भाजपा ने केरल में अपनी स्थिति मजबूत की है, जहां उसने पहली बार एक सीट जीती है, जबकि उस राज्य में कांग्रेस और वाम दल प्रमुख राजनीतिक ताकत हैं. इसके अलावा, तेलंगाना में भी उसने आठ सीट जीतीं वहीं कर्नाटक में बीजेपी ने 17 सीटें जीतीं. वहीं आंध्र प्रदेश में बीजेपी की सहयोगी TDP 16 सीटें जीतीं और BJP ने तीन सीटें जीतीं.

07:25 AM

कांग्रेस अध्यक्ष का बड़ा बयान

Election Results 2024:कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को कहा कि इस लोकसभा चुनाव का जनादेश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ है तथा यह उनकी राजनीतिक एवं नैतिक हार हुई है। खरगे ने कहा इस चुनाव में लोकतंत्र और जनता की जीत हुई. 18वीं लोकसभा के चुनाव में हम विनम्रता से जनमत को स्वीकार करते हैं. इस बार जनता ने किसी एक दल को पूर्ण बहुमत नहीं दिया.ख़ासकर, सत्ताधारी दल भाजपा ने एक व्यक्ति-एक चेहरे के नाम पर वोट मांगा था.

07:21 AM

जय जगन्नाथ' 

Election Results 2024: पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत 'जय जगन्नाथ' से की और भाजपा को पहली बार स्पष्ट जनादेश देने के लिए ओडिशा के लोगों को धन्यवाद दिया.उन्होंने आंध्र प्रदेश और बिहार में चुनावी जीत के लिए तेदेपा सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धन्यवाद दिया.

07:20 AM

भ्रष्टाचार पर चलेगा चाबुक

Election Results 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद अपने पहले भाषण में, पीएम मोदी ने तीसरे कार्यकाल के लिए अपना दृष्टिकोण रखते हुए कहा कि यह बड़े फैसलों का कार्यकाल होगा और मुख्य जोर भ्रष्टाचार को उखाड़ फेंकने पर होगा. राजनीतिक स्वार्थ के लिए भ्रष्टाचार का बेशर्मी से महिमामंडन हो रहा है. हमारे तीसरे कार्यकाल में राजग सभी तरह के भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ फेंकने पर बहुत ध्यान केंद्रित करेगा.

07:18 AM

नेहरू के बाद मोदी!

Election Results 2024 PM Modi message: तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार ग्रहण करने की तैयारी करते हुए, PM मोदी ने विकसित भारत के निर्माण के लिए सत्ता में किसी भी पार्टी की परवाह किए बिना सभी राज्यों के साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया. मोदी का ये लगातार तीसरा कार्यकाल होगा. इससे पहले देशके पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बने थे. 

07:16 AM

एनडीए ने मारी बाजी

Election Results 2024 LIVE: BJP के प्रमुख सहयोगियों में एन चंद्रबाबू नायडू की TDP और बिहार के CM नीतीश कुमार की JD(U) है. दोनों दलों ने आंध्र प्रदेश और बिहार में क्रमशः 16 और 12 सीटें जीतीं. वहीं अन्य गठबंधन सहयोगियों के समर्थन से NDA ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है.

07:12 AM

कांग्रेस की सबसे छोटी जीत

Kerala Loksabha chunav results 2024: कांग्रेस के अदूर प्रकाश 2024 में सबसे कम अंतर से जीत हासिल करने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे. उन्होंने केरल के अट्टिंगल से 684 मतों के अंतर से हराया.

07:10 AM

सबसे छोटी जीत
lok sabha chunav results 2024: शिवसेना नेता रवींद्र दत्ताराम वायकर 2024 के लोकसभा चुनाव में सबसे कम अंतर से जीत हासिल करने वाले उम्मीदवार बने. ​​उन्होंने मुंबई उत्तर पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के उम्मीदवार अमोल गजानन कीर्तिकर को मात्र 48 मतों के अंतर से हराया. 

07:07 AM

गठबंधन के साथियों का आभार

Narendra Modi on election results 2024: NDA को बहुमत मिलने के बाद पीएम मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए चुनावी नतीजों को लोकतंत्र की जीत बताया है. मोदी ने नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू की भी जमकर तारीफ की.

06:57 AM

आज गठबंधन की अहम बैठक

lok sabha chunav results 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की ओर बढ़ रहे हैं. नतीजों के बाद अपनी पीसी में उन्होंने इसके संकेत दिए. बीजेपी की अगुवाई वाले NDA को लोकसभा में बहुमत मिल गया है. तीन हिंदी भाषी राज्यों में उसे करारी हार का सामना करना पड़ा. BJP के उम्मीदवारों ने देश में 240 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की. पार्टी अपने दम पर बहुमत के 272 के आंकड़े तक नहीं पहुंची.

Trending news