Arjun Ram Meghwal: बीकानेर पर चौथी जीत के लिए बेकरार अर्जुन राम मेघवाल, क्या बनेगा रिकॉर्ड; जानें सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow12233341

Arjun Ram Meghwal: बीकानेर पर चौथी जीत के लिए बेकरार अर्जुन राम मेघवाल, क्या बनेगा रिकॉर्ड; जानें सोशल स्कोर

Arjun Ram Meghwal Bikaner: बीजेपी के वरिष्ठ नेता अर्जुन राम मेघवाल राजस्थान की बीकानेर सुरक्षित सीट से फिर मैदान में हैं. राजनीति में आने से पहले मेघवाल पूर्व आईएएस अफसर रहे हैं. 

Arjun Ram Meghwal: बीकानेर पर चौथी जीत के लिए बेकरार अर्जुन राम मेघवाल, क्या बनेगा रिकॉर्ड; जानें सोशल स्कोर

Lok Sabha Chunav 2024: अर्जुन राम मेघवाल बीजेपी के वरिष्ठ नेता और मौजूदा केंद्रीय कानून मंत्री हैं. वे राजस्थान में अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व बीकानेर लोकसभा सीट से सांसद हैं. उन्हें पीएम मोदी का करीबी माना जाता है. पार्टी ने इस बार भी उन्हें बीकानेर सीट से इलेक्शन में उतारा है. उनका मुकाबला कांग्रेस के गोविंदराम मेघवाल से है. बीएसपी के खेताराम इस संघर्ष को तिकोना बनाने में जुटे हैं. राजनीति में आने से पहले अर्जुन राम मेघवाल पूर्व आईएएस रह चुके हैं.

वर्ष 1954 में हुआ मेघवाल का जन्म

अर्जुन राम मेघवाल का जन्म 7 दिसम्बर 1954 को हुआ था. उनके पिता का नाम लाखू राम मेघवाल और मां का हीरा देवी मेघवाल था. गांव में शुरुआती पढ़ाई के बाद उन्होंने ग्रेजुएशन किया. इसके बाद उन्होंने वर्ष 1982 में राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) का एग्जाम क्लियर किया. इसके बाद उन्होंने राजस्थान के विभिन्न जिलों में उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक के रूप में काम किया. प्रशासनिक सेवा में रहते हुए उन्होंने डॉ अंबेडकर मेमोरियल वेलफेयर सोसाइटी, राजस्थान के महासचिव का चुनाव भी जीता. 

वर्ष 2009 में जीता लोकसभा चुनाव

RAS में कई साल काम करने के बाद उनका IAS में प्रमोशन हुआ. इसके बाद वे चूरू के जिला कलेक्टर समेत विभिन्न पदों पर तैनात रहे है. इसके बाद राजनीति में शामिल होने के लिए उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा से वीआरएस ले लिया. राजनीति में डेब्यू के लिए उन्होंने बीजेपी जॉइन की. वर्ष 2009 के चुनाव में पार्टी ने उन्हें बीकानेर सुरक्षित सीट से उतारा.  जहां उन्होंने अपनी पहली जीत हासिल की. 

पार्टी के मुख्य सचेतक बनाए गए

अपने पहले ही कार्यकाल में उन्होंने अपने व्यवहार से संसद को प्रभावित किया, जिसके चलते उन्हें 2013 में सर्वश्रेष्ठ सांसद का पुरस्कार दिया गया. इस जीत के बाद वे वर्ष 2014 में दोबारा से सांसद चुने गए. इस जीत के बाद पार्टी ने उन्हें लोकसभा में मुख्य सचेतक नियुक्त किया. 

पीएम मोदी ने बनाया कैबिनेट मंत्री

पीएम मोदी ने उनकी काबलियत को देखते हुए 5 जुलाई को 2016 में अपनी सरकार में वित्त राज्य मंत्री बनाया. इसके बाद वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में अर्जुन राम मेघवाल एक बार फिर बीकानेर से सांसद चुने गए. इस बार पीएम मोदी ने उनका प्रमोशन कर दिया और वे कैबिनेट मंत्री बनाए गए. वर्तमान में वे मोदी सरकार में कानून मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. 

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

Arjun Ram Meghwal

Social Media Score

Scores
Over All Score 55
Digital Listening Score64
Facebook Score64
Instagram Score64
X Score64
YouTube Score0

TAGS

Trending news