लोकसभा चुनाव: बेचैनी में कटी नेताओं की रात, ठीक 7 बजते ही शुरू हो गया इम्तिहान
Advertisement
trendingNow12210621

लोकसभा चुनाव: बेचैनी में कटी नेताओं की रात, ठीक 7 बजते ही शुरू हो गया इम्तिहान

Lok Sabha Election Voting Day: हर एक वोट जरूरी है. सुबह 7 बजने से पहले ही कई मतदान केंद्रों पर वोटर लाइन में लग गए. गर्मी को देखते हुए सुबह और शाम के समय ज्यादा वोटिंग होने की संभावना है. देश की 102 लोकसभा सीटों पर आज वोटिंग हो रही है. 

लोकसभा चुनाव: बेचैनी में कटी नेताओं की रात, ठीक 7 बजते ही शुरू हो गया इम्तिहान

Lok Sabha Phase 1 Voting: लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू होने के साथ ही दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में चुनावी महाकुंभ का शंखनाद हो गया है. जी हां, आज चुनाव का दिन है. चुनाव जनता के रहनुमा को चुनने का. वो जिन पर आप भरोसा करते हों. वो जो आपके लिए अच्छे फैसले कर सकें. वो जो आपकी मुसीबतें दूर कर सकें. ऐसे में हर एक वोट जरूरी है. देश की 102 लोकसभा सीटों पर नेताओं की रात आज उलझन और बेचैनी में बीती होगी. वैसे भी पूरे देश में गर्मी बढ़ गई है. उत्तर भारत में उमस कुछ ज्यादा थी. हालांकि चुनाव अधिकारियों की टीम पोलिंग बूथ पर पूरी तैयारी से है. नेताओं के लिए इम्तिहान जरूर है पर ये ऐसी परीक्षा है जिसमें रिजल्ट मतदाता तैयार करेंगे. चलिए घर से निकलिए. थोड़ी गर्मी है, पानी पी लेते हैं. तौलिया सिर पर रख लेते हैं. जल्दी मतदान कर आते हैं. 

पिछली बार क्या थे नतीजे

आज सुबह देश के कई मतदान केंद्रों पर वोटरों में गजब का उत्साह देखा गया. लोग पहले वोट करने की इच्छा से पौने सात बजे से भी पहले लाइन में लग गए थे. पहले चरण में आज 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 संसदीय सीटों पर मतदान हो रहा है. पिछले आम चुनाव में UPA ने इन 102 सीटों में से 45 और एनडीए ने 41 सीटें जीती थीं.

LIVE: पहले चरण के वोटिंग का हर अपडेट यहां देखिए

सुबह 7 बजे से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है और शाम छह बजे तक चलती रहेगी. पहले चरण में आज अरुणाचल प्रदेश (60 सीटें) और सिक्किम (32 सीटें) में विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं. भाजपा की अगुआई वाला गठबंधन NDA और अधिक सीटें जीतने के लिए प्रयास कर रहा है वहीं विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के नेता 2014 और 2019 के चुनावों में लगातार हार के बाद वापसी की उम्मीद कर रहे हैं.

मतदान केंद्रों पर मिलेंगी ये सुविधाएं

- बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए भूतल पर मतदान केंद्र 

- वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों के लिए गाड़ी की सुविधाएं 

- पीने का पानी 

- पर्याप्त फर्नीचर 

- उचित प्रकाश की व्यवस्था 

- उचित संकेत चिन्ह 

- शौचालय

गडकरी, नकुलनाथ की सीट पर भी चुनाव

हां, आज पहले चरण में नागपुर से नितिन गडकरी, अरुणाचल प्रदेश (पश्चिम) से किरेन रीजिजू, बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल, असम के डिब्रूगढ़ से सर्बानंद सोनोवाल, मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान, जम्मू-कश्मीर के उधमपुर से जितेंद्र सिंह और राजस्थान के अलवर से भूपेन्द्र यादव की सीटों पर चुनाव है. कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ छिंदवाड़ा से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं. 

आज कुल कितने मतदाता, कहां-कहां चुनाव

- पहले चरण में आज 16.63 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. वोटरों में 8.4 करोड़ पुरुष, 8.23 करोड़ महिलाएं और 11,371 थर्ड जेंडर शामिल हैं. 

- 35.67 लाख लोग पहली बार मतदाता बने हैं. इसके साथ ही 20-29 साल के आयु वर्ग के 3.51 करोड़ युवा मतदाता हैं. 

- पहले चरण में जिन राज्यों की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान होगा उनमें तमिलनाडु (39), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1), नगालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1) शामिल हैं. 

- इसके अलावा राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में 8, मध्य प्रदेश में 6, असम और महाराष्ट्र में 5-5, बिहार में 4, पश्चिम बंगाल में 3, मणिपुर में 2 और त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर और छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर मतदान होगा. 

- आयोग ने 1.87 लाख मतदान केंद्रों पर 18 लाख से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया है. 

- चुनाव आयोग ने सुरक्षा कर्मियों को लाने-ले जाने के लिए 41 हेलिकॉप्टर, 84 विशेष ट्रेनें और लगभग एक लाख वाहन तैनात किए हैं. सभी मतदान केंद्रों पर ‘माइक्रो’ पर्यवेक्षकों की तैनाती के साथ ही 50 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग (इंटरनेट पर प्रसारण) की जाएगी. 

गर्मी को मात देगा वोटरों का जोश

भीषण गर्मी के बावजूद चुनाव आयोग को उम्मीद है कि भारतीय मतदाताओं का जोश गर्मी को मात देगा. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा है कि हमारे महान लोकतंत्र में, चुनाव आपका है, विकल्प आपका है... आप सरकार का फैसला कर रहे हैं. आप अपने लिए, अपने परिवार और बच्चों के लिए, अपने गांव या कस्बे के लिए और निश्चित रूप से देश के लिए ऐसा कर रहे हैं. कुमार ने लोगों से मतदान करने का आग्रह करते हुए कहा कि उन्हें अपने एक मत की ताकत को कभी कम नहीं आंकना चाहिए.

पश्चिम यूपी में भी वोटिंग

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जिन 8 सीटों पर मतदान होना है उनमें सहारनपुर, बिजनौर, कैराना, मुजफ्फरनगर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत लोकसभा सीटें शामिल हैं. पहले चरण के चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरठ और पीलीभीत में रैलियां की थीं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 20 से ज्यादा रैलियों को संबोधित कर चुके हैं. उधर, कांग्रेस की स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी ने पार्टी उम्मीदवार इमरान मसूद के पक्ष में सहारनपुर में रोड शो किया. मसूद विपक्षी गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं.

पहले चरण में जिन आठ सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से 2019 के चुनाव में भाजपा ने तीन (मुजफ्फरनगर, कैराना और पीलीभीत), सपा ने दो (मुरादाबाद और रामपुर) और बसपा ने तीन (सहारनपुर, नगीना और बिजनौर) सीट पर जीत दर्ज की थी. बाद में उपचुनाव में भाजपा ने रामपुर सीट पर कब्जा जमाया था. 

Trending news