D Sharma: क्या खजुराहो से भाजपा के विष्णु दत्त शर्मा को फिर मिलेगी आसान जीत? कैसा है सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow12252204

D Sharma: क्या खजुराहो से भाजपा के विष्णु दत्त शर्मा को फिर मिलेगी आसान जीत? कैसा है सोशल स्कोर

VD Sharma Social Score: लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा ने अपने मध्य प्रदेश अध्यक्ष और मौजूदा सांसद विष्णुदत्त शर्मा को खजुराहो लोकसभा सीट से दोबारा मैदान में उतारा है. लोकसभा चुनाव 2019 में उन्होंने कांग्रेस की उम्मीदवार कविता सिंह को हराया था. 

D Sharma: क्या खजुराहो से भाजपा के विष्णु दत्त शर्मा को फिर मिलेगी आसान जीत? कैसा है सोशल स्कोर

VD Sharma Khajuraho Seat: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भीषण गर्मी में राजनीतिक दलों और उनके नेताओं का प्रचार अभियान जमीन के साथ ही सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर भी तूफानी रफ्तार से जारी है. इस दौरान 'जी न्यूज' ने विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों के सोशल मीडिया अकाउंट्स, हैंडल्स, पेज और प्रोफाइल्स का आकलन कर उनका लीडर सोशल स्कोर (LSS) निकाला है. आइए, इस खबर में हम मध्य प्रदेश की चर्चित खजुराहो लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार विष्णुदत्त शर्मा के सोशल स्कोर के बारे में जानते हैं.

आरएसएस और एबीवीपी के रास्ते भाजपा में ताकतवर बने विष्णु दत्त शर्मा 

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा को एक बार फिर से खुजराहो लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. खजुराहो के सांसद विष्णु दत्त शर्मा मध्य प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष बनाए जाने से पहले महासचिव थे. अपने समर्थकों के बीच वीडी शर्मा के नाम से मशहूर विष्णु दत्त शर्मा आरएसएस के कार्यकर्ता हैं. 1990 के दशक के दौरान मध्य प्रदेश में आरएसएस की स्टूडेंट विंग अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) को मजबूत करने के लिए भी जाना जाता है.

विष्णु दत्त शर्मा ने एग्रीकल्चर में एमएससी की पढ़ाई, मिले कई बड़े अवार्ड

मध्य प्रदेश के मुरैना में  1 अक्तूबर 1970 को विष्णु दत्त शर्मा का जन्म हुआ था. विष्णु दत्त शर्मा ने 1991-92 में ग्वालियर कृषि विश्वविद्यालय से एग्रीकल्चर में बीएससी और जबलपुर के जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय से एमएससी की डिग्री ली. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय एग्रीकल्चर सेमीनार बैंकॉक में भी हिस्सा लिया था. विष्णु दत्त शर्मा ने 2015 में भारत सरकार के युवा और खेल मंत्रालय द्वारा इंडो-चीन यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में भारतीय डेलीगेशन का नेतृत्व भी किया था. वीडी शर्मा को कई अवार्डों से भी नवाजा गया है. इनमें साल 2018 में दिल्ली के कलाम फाउंडेशन द्वारा दिया जाने वाला कलाम इनोवेशन एंड गवर्नेंस अवार्ड और एमआईटी पुणे में मिला यूथ लीडर का अवार्ड शामिल है.

लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा ने खजुराहो से मैदान में उतारा, मिली थी बड़ी जीत

लोकसभा चुनाव 2019 में विष्णु दत्त शर्मा ने भाजपा के टिकट खुजराहो लोकसभा सीट से पहली बार चुनाव लड़ा. इस चुनाव में उन्होंने कांग्रेस की प्रत्याशी कविता सिंह को पांच लाख से कुछ कम वोटों के भारी अंतर से हराकर जीत अपने नाम की थी. लोकसभा चुनाव 2024 में विपक्षी दलों के इंडी गठबंधन में शामिल कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों के मैदान छोड़ देने के कारण खजुराहो में चुनावी मुकाबला एकतरफा हो गया है. 

खजुराहो में विपक्षी गठबंधन की प्रत्याशी का नामांकन रद्द, वीडी शर्मा का रास्ता साफ

दरअसल, इंडी गठबंधन में सीटों के बंटवारे में कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की खुजराहो लोकसभा सीट सपा को दी थी. सपा ने भाजपा के विष्णु दत्त शर्मा को मात देने के लिए खजुराहो सीट से पहले डॉ मनोज यादव पर भरोसा जताया था. हालांकि, बाद में टिकट बदलते हुए सपा ने मीरा यादव को मैदान में उतार दिया. इसके बाद मीरा यादव ने नामांकन पत्र भरने में ही गलती कर दी. चुनाव आयोग ने उनका नामांकन तकनीकी आधार पर रद्द कर दिया. इस तरह खजुराहो में एक बार फिर से भाजपा के विष्णु दत्त शर्मा के ही सांसद बनने का रास्ता लगभग साफ हो गया है.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

TAGS

Trending news